Pages Navigation Menu

Breaking News

कोरोना वायरस; अच्‍छी खबर, भारत में ठीक हुए 100 मरीज

1.7 लाख करोड़ का कोरोना पैकेज, वित्त मंत्री की 15 प्रमुख घोषणाएं

भारतीय वैज्ञानिक ने तैयार की कोरोना वायरस टेस्टिंग किट

योगी सरकार का बड़ा बजट- युवाओं को समर्पित

yogi_budgetयोगी सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए प्रदेश के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। जो कि युवाओं को समर्पित है। बजट में युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ‘मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना’ और ‘युवा उद्यमिता विकास अभियान’ प्रारम्भ करने का एलान किया गया है।इसके तहत युवाओं को उद्योगों व एमएसएमई इकाइयों में ऑन-जॉब ट्रेनिंग देने के लिए उन्हें निश्चित अवधि के रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ-साथ 2500 रुपये मासिक प्रशिक्षण भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। योजना के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।इसके अलावा, प्रशिक्षित युवाओं को युवा उद्यमिता विकास अभियान के द्वारा रोजगार से स्वावलंबन की ओर बढ़ाने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में ‘युवा हब’ की स्थापना की जाएगी।युवा हब रोजगार से जुड़ी परियोजना और परिकल्पना से लेकर एक साल तक वित्तीय मदद प्रदान करने के साथ ही संचालन में भी मदद करेगा। इस योजना के लिए 1 हजार 200 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश के करीब एक लाख युवाओं के लिए रोजगार की राह खुलेगी।
  • बजट में युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ‘मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना’ और ‘युवा उद्यमिता विकास अभियान’ प्रारंभ करने का एलान किया गया है। इस योजना के तहत युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ-साथ 2500 रुपये मासिक प्रशिक्षण भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।
  • बजट में जिन नई योजनाओं को शामिल किया गया उनमें सहारनपुर, अलीगढ़, आजमगढ़ में तीन नए राज्य विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे। वहीं प्रदेश में पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसके साथ ही प्रयागराज में लॉ यूनिवर्सिटी, गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा।
  • अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु 85 करोड़ की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपये का एलान किया गया है।
  • यूपी में देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाएगा। सुरेश खन्ना ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक इस एक्सप्रेस वे का निर्माण होगा और यह पूरे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा।
  • बजट में महिला सुरक्षा को लेकर कई घोषणाएं की गईं। वित्त मंत्री ने कहा कि काम करने वाली महिलाओं को रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक घर पहुंचाने के लिए 112 नंबर पर सिर्फ कॉल करना पड़ता है। निराश्रित महिला पेंशन की योजना 500 रुपए की धनराशि प्रतिमाह सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है इस योजना के अंतर्गत 1425 करोड़ की व्यवस्था की गई।
  • पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं हेतु छात्रवर्ती योजना के लिए एक हजार 375 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए एक हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • गन्ना किसानों के लिए सरकार ने तोहफा दिया है। शुगर मिलों के लिए बजट का प्रस्ताव पेश किया गया है। गन्ना की कीमत 325 रुपये प्रति क्विंटल करने का प्रस्ताव रखा गया है।
  • वाराणसी में सांस्कृतिक केंद्र के लिए 180 करोड़, काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण के लिए 200 करोड़, वैदिक विज्ञान केंद्र के लिए 18 करोड़ रुपये दिए गए हैं।
  • वृद्ध और निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास व जीवनयापन के लिए स्वाधार गृह योजना है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के लिए 783 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वहीं मान्यता प्राप्त मदरसों के लिए 479 करोड़ रुपये दिए गए हैं।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *