Pages Navigation Menu

Breaking News

31 दिसंबर तक बढ़ी ITR फाइलिंग की डेडलाइन

 

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए ना हो; पीएम नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

कोरोना; अमेरिका में बच्‍चों पर कहर,श्रीलंका में लाकडाउन

coronavirus_1_5710711_835x547-mवाशिंगटन, । दुनिया में कोरोना से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना का डेल्‍टा वैरिएंट कहर बरपा रहा है। जान हापकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना से अभी तक कुल 44.15 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है जबकि 21.07 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। अमेरिका में महामारी की रफ्तार फिर से तेज हो गई है। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.76 करोड़ से ज्‍यादा हो गई है जबकि 6.27 लाख से ज्यादा लोग महामारी से जान गंवा चुके हैं।

अमेरिका में सांसत में बच्‍चों की जान 

अमेरिका में इस बार बच्चों पर भी इस घातक वायरस का कहर बढ़ गया है। कोरोना पीडि़त बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की दर भी रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है। महामारी की दो लहरों का सामना करने वाले अमेरिका में इस समय रोजाना डेढ़ लाख से ज्यादा नए संक्रमित मिल रहे हैं। इस बार कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का कहर बताया जाता है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बताया कि देश में कोरोना की चपेट में आने वाले बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की दर उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

अमेरिका में वयस्कों के अस्पताल में भर्ती करने की दर पूर्व के रिकार्ड को पार कर गई है। सीडीसी के अनुसार, अस्पतालों में 30 से 39 वर्ष के लोगों और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ी है। हालांकि अस्पतालों में भर्ती होने वाले सभी उम्र के मरीजों की संख्या गत जनवरी के मुकाबले अभी कम है। इस समय रोजाना औसतन 11 हजार से ज्यादा नए मरीज अस्पतालों में भर्ती किए जा रहे हैं।

रूस में 797 लोगों की मौत

हैरान करने वाली बात यह है कि रूस में कोरोना के नए मामलों में कमी आने के बावजूद महामारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या में कमी नहीं आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में 21,000 नए मामले सामने आए हैं जबकि 797 लोगों की मौत हो गई है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक रूस में संक्रमितों का आंकड़ा 6,726,523 हो चुका है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 175,282 हो गई है। रूस में मास्‍को बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मास्‍को में एक दिन में 1,852 नए मामले सामने आए हैं।

जर्मनी में भी बढ़ा संक्रमण

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, यूरोपीय देश जर्मनी में कोरोना संक्रमण फिर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। देशभर में 24 घंटे में आठ हजार से ज्यादा नए संक्रमित पाए गए।

ब्राजील में 870 की गई जान

ब्राजील में बीते 24 घंटे में कोरोना के 33,887 नए मामले सामने आए हैं जबकि 870 लोगों की मौत हो गई है। इन आंकड़ों के साथ ही ब्राजील में संक्रमितों की संख्‍या 20,528,099 हो गई है जबकि 573,511 लोग महामारी से जान गंवा चुके हैं। ब्राजील संक्रमितों के मामले में दुनियाभर में अब तीसरे स्थान पर है। ब्राजील महामारी से हुई मौतों के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत दुनिया में दूसरे और मृतकों के मामले में तीसरे स्थान पर है।

श्रीलंका में लाकडाउन

श्रीलंका में कोरोना के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए 10 दिन का लाकडाउन लगाया गया है। यह लाकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से प्रभावी हुआ है जो 30 अगस्त की सुबह 4 बजे तक लागू रहेगा। श्रीलंका में गुरुवार को रिकॉर्ड 186 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई जबकि 3800 से ज्यादा नए मामले सामने आए। श्रीलंका में अभी तक 6790 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है जबकि 3,73,165 लोग संक्रमित हो चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि राजधानी कोलंबो समेत पश्चिमी प्रांत महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »