Pages Navigation Menu

Breaking News

सीबीआई कोर्ट ;बाबरी विध्वंस पूर्व नियोजित घटना नहीं थी सभी 32 आरोपी बरी

कृष्ण जन्मभूमि विवाद- ईदगाह हटाने की याचिका खारिज

सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स, इंटरटेनमेंट पार्क 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत

तालिबानी ठिकानों पर अमेरिकी सेना ने किए हवाई हमले

HELMAND PROVINCE, Afghanistan (July 15, 2018) -Soldiers with 2nd Kandak, 2nd Brigade, Afghan National Army 215th Corps disembark an Afghan Air Force (AAF) UH-60 Black Hawk during a troop re-supply at Camp Shorabak. The soldiers participated in their final training exercise of the Operational Readiness Cycle, which included support by indirect fire and troop re-supply from Afghan Air Force UH-60 Black Hawk. Upon conclusion of the final exercise, they will re-enter the battle space to conduct offensive operations against the enemy. (U.S. Marine Corps photo by 1st Lt. Kathleen Kochert/Released)

लश्करगाह। अमेरिकी सेना ने हेलमंद प्रांत में तालिबानी ठिकानों पर कई हवाई हमले किए हैं। अमेरिका के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इन हमलों से अमेरिका-तालिबान के बीच फरवरी माह में हुए समझौते का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। इससे समझौते पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। तालिबान तत्काल आक्रामक रवैया रोके और देश भर में हो रही हिंसा की वारदातों को बंद करे। यदि ऐसा नहीं किया गया तो अमेरिकी सेना अफगानी सेना की इसी तरह मदद करती रहेगी।

अमेरिकी हवाई हमले हेलमंद की राजधानी लश्करगाह में गोलीबारी की वारदातों के बाद किये गये। प्रवक्ता के अनुसार तालिबानी लड़ाकों ने पिछले एक सप्ताह में कई हमले किये हैं और सप्ताहांत तक इनमें तेजी आई है। मुख्य मार्ग पर कई पुलों को नष्ट कर दिया है। इसलिए राजमार्ग अभी बंद है। तालिबान प्रतिनिधि कतर स्थित अपने राजनीतिक कार्यालय में अफगान सरकार के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर रहे हैं। इससे पहले अफगानिस्तान की वायुसेना ने हेलमंद प्रांत में तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाया था, जिसमें 20 आतंकी ढेर हो गए थे। इसके अलावा इस आतंकी संगठन के एक स्थानीय डिप्टी गवर्नर को बंदी भी बनाया गया था। हेलमंद के गवर्नर दफ्तर ने एक बयान जारी कर बताया था कि अफगान वायुसेना ने नवा-ए-बरकजाई जिले में तालिबान के ठिकाने को निशाना बनाया। इस हमले में 20 आतंकी मारे गए। वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने तालिबान के डिप्टी गवर्नर को पकड़ लिया।

तालिबान की तरफ से इसे लेकर कोई बयान नहीं दिया गया था। हेलमंद प्रांत में सप्ताहांत के दौरान अफगान बलों और तालिबान आतंकियों के बीच कई बार झड़प देखने को मिली। हालांकि इन झड़पों में लोगों के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं मिली। ये झड़पें ऐसे समय हो रही हैं, जब कतर की राजधानी दोहा में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता चल रही है।

 सेना के दो हेलिकॉप्‍टर टकराने से 15 लोगों की मौत

अफगानिस्‍तान में वायुसेना के दो हेलिकॉप्‍टरों के बीच में हवा में भीषण टक्‍कर हो गई जिससे 15 सैनिकों की मौत हो गई है। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि हवा में हादसे की यह घटना मंगलवार की रात को दक्षिणी हेलमंद प्रांत के नावा जिले में हुई। बताया जा रहा है कि ये हेलिकॉप्‍टर कमांडो को उतारकर घायल सैनिकों को लेकर वापस जा रहे थे।
अफगानिस्‍तान के टोलो न्‍यूज के मुताबिक नावा जिले में एक ऑपरेशन में ये सैनिक घायल हो गए थे और उन्‍हें लेने तथा अतिरिक्‍त सहायता पहुंचाने के लिए हेलिकॉप्‍टर पहुंचे थे। इसी दौरान यह भीषण हादसा हो गया। एक अन्‍य सूत्र ने बताया कि इस घटना में 8 सैनिक मारे गए हैं। हादसे में मरने वाले सैनिकों की आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है।अफगानिस्‍तान के रक्षा मंत्रालय ने अभी इस हादसे पर कोई बयान नहीं दिया है। प्रांत के गवर्नर के एक प्रवक्‍ता उमर ज्‍वाक ने नावा जिले में हुई इस घटना की पुष्टि की है। उन्‍होंने और ज्‍यादा विवरण देने से इनकार कर दिया। घटनास्‍थल पर राहत और बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। कुछ लोग घायल हुए हैं और उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया जा रहा है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *