Pages Navigation Menu

Breaking News

31 दिसंबर तक बढ़ी ITR फाइलिंग की डेडलाइन

 

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए ना हो; पीएम नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

विधानसभा चुनाव 2021: BJP ने घोषित किए उम्मीदवार

bjp gujratनई दिल्ली. विधानसभा चुनाव 2021 (Assembly Election 2021) में कुछ ही हफ्तों का वक्त बचा है. इसी बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनावी राज्य- पश्चिम बंगाल, केरल (Kerala), तमिलनाडु (Tamil Nadu), असम (Assam),के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने इस बार पश्चिम बंगाल और दोनों दक्षिण भारतीय राज्यों में दिग्गजों पर भरोसा किया है. पार्टी ने बंगाल में 3 सांसद और 3 विधायकों को मौका दिया है. इसके अलावा तमिलनाडु में 4 विधायक और केरल में 2 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. केरल में 140, तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, असम में 126 और पुडुचेरी में 30 सीटों पर चुनाव होने हैं.चुनाव आयोग की तरफ से बीती फरवरी में घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा. जबकि, असम में 3 चरणों में वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 6 अप्रैल को एक चरण में ही मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 2 मई को मतगणना होगी. सुरक्षा के साथ-साथ चुनाव आयोग इस बार कोरोना वायरस महामारी को लेकर भी खासा सतर्क है.

असम

असम में बीजेपी 92 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरी है. पार्टी महासचिव ने बताया कि बाकी सीटों पर साझेदार पार्टियां मैदान में उतरेंगी. असम में तीसरे चरण के चुनाव के लिए 17 नामों की घोषणा की गई है.

पश्चिम बंगाल

देश के सबसे चर्चित माने जा रहे बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने 63 नामों का ऐलान किया है. ये उम्मीदवार तीसरे और चौथे चरण के लिए मैदान में होंगे. यहां पार्टियों ने दिग्गजों पर बड़ा दांव खेला है. इससे पहले भाजपा ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 57 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी. इसके बाद पार्टी ने दो अन्य सूची जारी कर तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. इस प्रकार भाजपा अब तक123 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है.

तमिलनाडु

तमिलनाडु में बीजेपी एनडीए के सहयोगी दल के तौर पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी राज्य में 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. यह जानकारी बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने दी है. राज्य में पिछले 10 वर्षों से अन्नाद्रमुक का शासन है. इस बार के विधानसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक-भाजपा गठबंधन का मुकाबला द्रमुक और कांग्रेस के गठबंधन से है.

केरल

सिंह ने बताया कि केरल में बीजेपी 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी 25 सीटों को 4 पार्टियों के लिए छोड़ा जाएगा. यहां राज्य के बीजेपी प्रमुख के सुरेंद्रन दो सीटों- मंजेश्वर और कोन्नी से चुनाव लड़ेंगे.

ज्यादातर राज्यों में बीजेपी बीते साल से ही सक्रिय हो गई थी. बंगाल में सत्ता पाने, तमिलनाडु-असम में सरकार बचाने, पुडुचेरी में कांग्रेस के बिगड़ते हालात और केरल में एंट्री की कोशिशों में लगी बीजेपी के लिए चुनाव और भी ज्यादा जरूरी हो गया है.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »