Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

भाजपा ने उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड उम्मीदवारों की सूची जारी की

bjpनई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची का ऐलान कर दिया है, इसके साथ ही पंजाब की छह सीटों के लिए भी पार्टी के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गयी। उत्तरप्रदेश से पार्टी के प्रमुख उम्मीदवारों में प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पौत्र और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा के नाम शामिल हैं।भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जे पी नड्डा ने सोमवार को उत्तराखंड से 64 उम्मीदवार और उत्तर प्रदेश से 149 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। उल्लेखलीय है कि उत्तर प्रदेश में कुल 403 और उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटें हैं।

उत्तराखंड से भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के पुत्र सौरभ बहुगुणा को टिकट दिया है जो कांग्रेस से पार्टी में शामिल हुए। आज भाजपा में शामिल होने वाले प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष यशपाल आर्य और उनके पु़त्र संजीव आर्य को टिकट दिया गया है। इसके अलावा केदार सिंह रावत को भी पार्टी ने टिकट दिया है। पार्टी ने पूर्व सांसद सतपाल महाराज को भी टिकट दिया है जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।

भाजपा ने रानीखेत से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट को टिकट दिया है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बी सी खंडूरी की पु़त्री रितू खंडूरी भूषण को टिकट दिया गया है। पंजाब में जिन 6 लोगों के नामों की घोषणा की गई है उनमें अमृतसर उत्तर से अनिल जोशी, जालंर्ध पश्चिम से मोहिंद्रा भगत, आनंदपुर साहिब से परमिंदर शर्मा, फगवाड़ा से सोमप्रकाश, जालंधर मध्य से मनोरंजन कालिया, फाजिल्का से सुरजीत ज्ञानी शामिल हैं।

भाजपा ने उत्तरप्रदेश के लिए आज जिन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की उनमें 11 और 15 फरवरी को होने वाले पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है। लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मेरठ से टिकट दिया गया है जहां से वह वर्तमान विधायक हैं जबकि कल्याण सिंह के पौत्र संदीप सिंह को अतरौली से और श्रीकांत शर्मा को मथुरा से टिकट दिया गया है । सिंह और शर्मा पहली बार चुनावी समर में उतर रहे हैं। उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जे पी नड्डा ने कहा कि इसमें समाज के सभी वर्गो को शामिल करने का प्रयास किया गया है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने कल रात उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया था। उम्मीदवारों की सूची में संगीत सोम और सुरेश राणा का नाम भी शामिल है जिन पर मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े आरोप लगे हैं।

हालांकि, केंद्रीय मंत्री एवं उत्तरप्रदेश के दिग्गज नेता राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह के नाम पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है क्योंकि इस सूची में पंकज सिंह का नाम नहीं है।

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी ने बेहट से महावीर राणा और नकुट से धर्मसिंह सैनी को टिकट दिया है। इसके अलावा गंगोह से प्रदीप चौधरी, नहटोर से ओम कुमार को पार्टी ने टिकट दिया है। बलदेव सीट से पूरनप्रकाश पार्टी के उम्मीदवार होंगे। पक्षालिका सिंह को भाजपा ने बाह से उम्मीदवार बनाया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड चुनावों के लिए प्रत्याशियों के नामों की पहली सूची का ऐलान किया। उन्होंने आगे कहा कि बाकी बची सीटों के लिए उम्मीदवार मंगलवार को फिर से होने वाली बैठक में तय किए जाएंगे।

इससे पहले उत्तर प्रदेश चुनावों के उम्मीदवारों को लेकर रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर दिनभर बैठकों का दौर चला था। उत्तर प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ दोपहर 12 बजे बैठक शुरू हुई थी। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कलराज मिश्र, ओम माथुर, सुनील बंसल, केशव प्रसाद मौर्य मौजूद रहे। शाम चार बजे तक चली बैठक में सभी सातों चरणों की प्रमुख सीटों पर चर्चा की गई।

बरेली कैंट से राजेश अग्रवाल, आंवला से धर्मपाल, थाना भवन से सुरेश राणा, चंद्रवाल से विजय कश्यप, नगीना से ओमवती, सहारनपुर नगर सीट से राजीव गुंबर, गंगोह से प्रदीप चौधरी, आगरा दक्षिण से योगेंद्र उपाध्याय, आगरा उत्तर सीट से जगन प्रसाद गर्ग, अमापुर से ममतेष शाक्य, सहासवन से आशुतोष भोला को टिकट दिया गया है।

भाजपा ने साहिबाबाद और नोएडा समेत कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की। साहिबाबाद और नोएडा सीट को लेकर सिंह के नाम पर अटकलें लग रही थी। उल्लेखनीय है कि उत्तरप्रदेश विधानसभा के लिए 403 सीटों के लिए सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी और 4 एवं 8 मार्च को चुनाव होने हैं।भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की कल फिर बैठक होगी जिसमें और उम्मीदवारों के नाम तय किये जायेंगे। भाजपा इस बार राज्य में चुनाव संभावनाओं को लेकर काफी उत्साहित है जहां वह साल 2002 से सत्ता से बाहर है।चुनाव के करीब आने के बीच भाजपा में इस बार बसपा, सपा, कांग्रेस जैसे दलों से काफी संख्या में नेता पाला बदल कर आए हैं। बहरहाल, ऐसी अटकलें हैं कि बसपा से भाजपा में आए वरिष्ठ नेता स्वामी प्रसाद मौर्य संभावित उम्मीदवारों की पसंद को लेकर नेतृत्व से अप्रसन्न बताये जा रहे हैं।भाजपा उत्तर प्रदेश में सत्ता हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना नहीं चाहती। भाजपा ने कांग्रेस से पाला बदल कर आने वाले कई नेताओं को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के पुत्र सौरभ बहुगुणा को टिकट दिया है जो कांग्रेस से पार्टी में शामिल हुए।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *