Pages Navigation Menu

Breaking News

31 दिसंबर तक बढ़ी ITR फाइलिंग की डेडलाइन

 

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए ना हो; पीएम नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

bihar electionकेंद्रीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने शुक्रवार को पांच राज्यों – पश्चिम बंगाल (West Bengal Elections), तमिलनाडु (Tamil Nadu Elections), केरल (Kerala Elections), असम (Assam Elections) और पुदुच्चेरी (Puducherry Elections) – में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम (Assembly Elections 2021 Schedule) की घोषणा कर दी है. कोरोना काल में समस्याओं के बीच काम करते चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में तथा असम में तीन चरणों में मतदान करवाने का फैसला किया है. शेष तीनों राज्यों में मतदान की प्रक्रिया एक ही चरण में पूरी हो जाएगी. पांचों राज्यों में मतदान 27 मार्च से शुरू होगा, तथा सभी राज्यों में चुनाव परिणाम एक साथ 2 मई को घोषित किए जाएंगे.

पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों पर कुल आठ चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 30 सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवें चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को तथा आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा.

असम की कुल 126 सीटों पर कुल तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 47 सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण में 39 सीटों पर 1 अप्रैल को तथा तीसरे चरण में 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा.

तमिलनाडु में सभी 234 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा.

केरल में सभी 140 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा.

पुदुच्चेरी में सभी 30 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »