Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

गुजरात- हिमाचल में भाजपा राज

NARENDRA-MODI chasmaगुजरात और हिमाचल विधानसभा की सभी सीटों पर हुए चुनावों के रुझान आने शुरू हो गए हैं. गुजरात की 182 सीटों पर और हिमाचल की 68 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. गुजरात और हिमाचल में कुल 42 मतदान केंद्रों पर एक साथ शुरू हुई है. देश की दो बड़ी पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी में शुरुआती रुझानों में कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है. जानिए गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव की 12 बड़ी अपडेट.

गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजे

1- 182 सीटों के रुझान आ चुके हैं.

2- 106 सीटों पर बीजेपी,  71 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है.

3- रुझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल रहा है.

4- अन्य को 3 सीटें मिलती दिख रही हैं.

हिमाचल विधानसभा चुनाव नतीजे

1- अभी तक 68 में से 68 सीटों के रुझान आ गए हैं.

2- शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से आगे है.

बीजेपी 42 सीटों पर आगे है, कांग्रेस  23 सीट

 

  • गुजरात और हिमाचल का सियासी समीकरण
    2019 पर भी पड़ेगा गुजरात का असर
    गुजरात के चुनाव परिणामों का असर साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है. साल 2014 में मोदी गुजरात के ‘विकास मॉडल’ के बल पर ही सत्ता में आए थे. मतगणना आज गुजरात के 33 जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच 37 केंद्रों पर होगी. गुजरात में दो चरणों में हुए चुनाव में औसतन 68.41 फीसदी मतदान हुआ था.
    हिमाचल प्रदेश चुनाव का पूरा गणित
    हिमाचल प्रदेश में भी आज मतगणना होगी जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. राज्य में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी बीजेपी और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. हिमाचल में 75.28 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव पूर्वानुमानों में बीजेपी की जीत की संभावना जताई गई है.
    क्या हैं इंतजाम?
    मतगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. मतगणना सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 42 मतदान केंद्रों पर एक साथ शुरू होगी. हिमाचल में हर चुनाव के बाद सरकार बदलने की परंपरा सी बन गई है. वैसे भी एग्जिट पोल के परिणामों से बीजेपी के हौसले बुलंद हैं.हिमाचल प्रदेश में मतगणना के लिए 2,820 कर्मचारियों को तैनात किया गया है.NARENDRA-MODI chasma
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *