Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

अलविदा अटल जी…..

atal-bihari-vajpayee-groundपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंत्येष्टि नई दिल्ली के स्मृति स्थल पर की गई. उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने उन्हें मुखाग्नि दी.भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था. वे 93 वर्ष के थे.वाजपेयी की अंतिम यात्रा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, कई राज्यों के मुख्यमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल थे.पाकिस्तान के कानून मंत्री अली ज़फ़र, अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई, श्रीलंका के कार्यवाहक विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएला ने भी भारत atat fireरत्न वाजपेयी को अंतिम श्रद्धासुमन अर्पित किए.सुबह भाजपा हेडक्वार्टर में उनका शव अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया था जहां भाजपा के सभी दिग्गज नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे.कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और अध्यक्ष राहुल गांधी भी भाजपा दफ़्तर पहुंचे.भाजपा दफ़्तर में कार्यकर्ताओं की भीड़ अपने नेता के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ पड़ी.उनकी अंतिम यात्रा दोपहर 2 बजे भाजपा दफ़्तर से शुरू हुई.प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत भाजपा के नेता इस अंतिम यात्रा में पैदल ही शामिल हुए. जहाँ जहाँ से भी वाजपेयी की अंतिम यात्रा गुज़री, सड़क के दोनों ओर भारी तादाद में लोग मौजूद थे.आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने भी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

-गीतकार जावेद अख्‍तर और शबाना आजमी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के आवास पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. जावेद अख्तर ने कहा कि बहुत कम होता है जब एक राजनेता को पार्टी लाइन से बाहर इतना सम्मान मिलता है. अलग विचार धारा के लोग भी उनसे प्यार करते हैं क्योंकि वह सबसे प्यार करते थे. 

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी श्रद्धांजलि

* तीनों सेना प्रमुख सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता दे रहे हैं श्रद्धांजलि

* तीनों सेना के जवानों ने दिया कंधा

* स्मृति स्थल पहुंची अटल की अंतिम यात्रा, पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह समेत कई विपक्ष के नेता मौजूद  

* दिल्ली के दरियागंज पहुंची अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा, सड़क और घर की छतों पर अटल बिहारी वाजपेयी अमर रहे के नारे
* वाजपेयी की अंतिम यात्रा मे शामिल होने भारत पहुंचें अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा मुख्यालय पहुंचकर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की. भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने भी भाजपा मुख्यालय पहुंचकर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

-भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता मधुर भंडारकर ने कहा कि मैंने 2006 में एक बार अटल बिहारी वाजपेयी से मुलाकात की थी. वह एक बहुत अच्छे वक्ता थे. भारतीय राजनीति में उनकी अनुपस्थिति को किसी और के द्वारा भरा नहीं जा सकता है, वह हर किसी के लिए एक रोल मॉडल रहे हैं और अपनी कविता, भाषण और व्याख्यान के माध्यम से कई लोगों को प्रेरित भी किया है.

-भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पूर्व पीएम व अपने मित्र अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये. 

-बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत पहुंच चुके हैं. 

-पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने और उनके अंतिम दर्शन के लिए भाजपा मुख्यालय के बाहर लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गयी है. नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली श्रद्धांजलि देने के लिए भारत पहुंच चुके हैं. 

-महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणनवीस, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये. 

-केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, महासचिव राम माधव, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व पीएम अटल बिहारी को श्रद्धांजलि अर्पित की.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित किये. आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने भी वाजपेयी को उनके आवास पर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित किये. 

-राष्ट्रीय सुरक्षा कलाकार अजीत डोभाल ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

-नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किये. 

-सेना प्रमुख बिपिन रावत ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. इधर , पूर्व बीजेपी नेता स्व. प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन ने अपने पिता के साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि मैं जानती हूं अब आप दोनों साथ में हैं.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *