Pages Navigation Menu

Breaking News

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

हरियाणा: 10 साल पुराने डीजल, पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध नहीं

सच बात—देश की बात

बंगाल में BJP कर सकती है बड़ा उलटफेर, ममता की पार्टी बहुमत से पीछे

mamata-fbपांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में ज्यादातर लोगों की नजरें पश्चिम बंगाल पर लगी हुई हैं। बंगाल में बीजेपी पिछले दस सालों से सत्ता पर काबिज ममता बनर्जी की सरकार को उखाड़ फेंकने की पुरजोर कोशिश कर रही है। पार्टी ने राज्य के चुनाव प्रचार के लिए मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों समेत दिग्गज नेताओं की पूरी फौज उतार दी है। बीजेपी की इस मेहनत का बंगाल में असर भी दिखाई देने लगा है। दरअसल, पश्चिम बंगाल के लिए आए ताजा सर्वे में बीजेपी राज्य में बड़ा उलटफेर करती हुई दिखाई दे रही है। हालिया कुछ सर्वे में 100 सीटों का आंकड़ा पार करती नजर आ रही बीजेपी नए ओपिनियन पोल में टीएमसी के करीब पहुंच गई है। इसमें दिलचस्प बात यह भी है कि ममता बनर्जी की पार्टी इस बार बहुमत से पीछे हो गई है। माना जा रहा है कि हाल के समय में आए कुछ सर्वे में संभवत: पहली बार ऐसा है, जब ममता बनर्जी की पार्टी को बहुमत से कम सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।हालांकि, बीजेपी भी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू सकी है, लेकिन काफी पास जरूर पहुंच गई है।

ओपिनियन पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें?
पश्चिम बंगाल के लिए किया गया यह ओपिनियन पोल सबसे ताजा है। इसे सर्वे एजेंसी सीएनएक्स और न्यूज चैनल एबीपी न्यूज ने किया है। इस ओपिनियन पोल में बताया गया है कि बंगाल में बीजेपी को 130 से 140 सीटें तक मिल सकती हैं। पहले हुए कुछ ओपिनियन पोल में बीजेपी की सीटों की संख्या इससे काफी कम थीं। अब बीजेपी टीएमसी के बिल्कुल साथ खड़ी हो गई है। हालांकि, अभी भी वोटिंग के लिए पांच दिनों का समय बाकी है और एक महीने से ज्यादा समय तक आठ फेज में बंगाल चुनाव करवाए जाने हैं। ओपिनियन पोल के अनुसार, टीएमसी को 136-146 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन भी राज्य में 14-18 सीटें जीत सकता है। उधर, अन्य को एक से तीन सीटें तक दी गई हैं।

बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के लिए चाहिए कितनी सीटें?
पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं, जिसमें से किसी भी पार्टी को जीत के लिए कम से कम 148 सीटों की जरूरत होती है। ऐसे में एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा मिलता हुआ नहीं दिख रहा है। सर्वे एजेंसी और टीवी चैनल का दावा है कि उसने इस बार ओपिनियन पोल करने के लिए बंगाल की 149 सीटों पर 11 हजार 920 लोगों से बात की है। वहीं, यह सर्वे 12 से 21 मार्च के बीच में किया गया है। इस हिसाब से यह काफी ताजा ओपिनियन पोल हैं। बता दें कि पिछले बंगाल विधानसभा चुनाव साल 2016 में हुए थे, जिसमें टीएमसी की बड़ी जीत हुई थी। पार्टी ने 211 सीटों पर कब्जा जमाया था, जबकि बीजेपी को सिर्फ तीन सीटें ही मिल सकी थीं। लेफ्ट को 26 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी।

पिछले सर्वे में ममता को थी बड़ी बढ़त
मार्च के शुरुआती हफ्ते में पश्चिम बंगाल के लिए एबीपी न्यूज और सीएनएक्स द्वारा किए गए ओपिनियन पोल में ममता बनर्जी की सरकार फिर से बनती हुई दिख रही थी। पोल के अनुसार, बंगाल में टीएमसी 154 से 164 सीटें तक जीतती हुई दिखाई दे रही थी। वहीं, बीजेपी को 102 से 112 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा था। कांग्रेस और लेफ्ट की बात करें तो सिर्फ 22-30 सीटें जीतने का अनुमान था। ऐसे में महज कुछ ही दिनों में बीजेपी ताजा ओपिनियन पोल में काफी तेजी से आगे बढ़ते हुए दिखाई दे रही है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »