Pages Navigation Menu

Breaking News

31 दिसंबर तक बढ़ी ITR फाइलिंग की डेडलाइन

 

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए ना हो; पीएम नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

उइगर मुस्लिम के खिलाफ चीनी कार्रवाई नरसंहार; अमेरिकी विदेश विभाग

china muslimवाशिंगटन। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच, बाइडन प्रशासन ने मंगलवार (स्थानीय समय) को शिनजियांग में उइगर मुस्लिम और अन्य जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के खिलाफ चीनी कार्रवाई को ‘नरसंहार’ घोषित किया। मानवाधिकार प्रथाओं पर 2020 की रिपोर्ट जो चीन ने मंगलवार को जारी किया। इस पर अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि शिनजियांग में मुख्य रूप से मुस्लिम उइगर और अन्य जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के खिलाफ मानवता के खिलाफ नरसंहार और अपराध हुए।

वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि माइकल पोम्पिओ ने पहली बार डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के विनाशकारी दिनों के दौरान शिनजियांग में आधिकारिक तौर पर नरसंहार की घोषणा की थी। एंटनी ब्लिंकेन ने अपनी सुनवाई के दौरान पोम्पिओ के आंकलन की पुष्टि की। मंगलवार की अमेरिकी रिपोर्ट में शब्द का समावेश आधिकारिक अमेरिकी सरकार के आकलन के रूप में दृष्टिकोण को औपचारिक रूप से बताता है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उइगरों के खिलाफ अपराध में दस लाख से अधिक नागरिकों की स्वतंत्रता की मनमानी कैद या अन्य गंभीर वंचित शामिल हैं। मजबूर नसबंदी, मजबूर गर्भपात, और चीन के जन्म नियंत्रण नीतियों के अधिक प्रतिबंधक आवेदन; बलात्कार; बड़ी संख्या में मनमाने ढंग से हिरासत में लिए गए लोगों की यातना; जबरन मज़दूरी कराना; और धर्म की स्वतंत्रता या विश्वास, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, और आंदोलन की स्वतंत्रता पर ड्रैकोनियन प्रतिबंध लगाए गए।

विदेश विभाग ने कहा कि चीन के सरकारी अधिकारी और सुरक्षा सेवाओं ने अक्सर मानव अधिकारों का दुरुपयोग किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने अक्सर पुलिस द्वारा रिपोर्ट की गई हत्याओं के मामलों की जांच की घोषणा की, लेकिन पुलिस की खराबी या अनुशासनात्मक कार्रवाई के परिणामों या निष्कर्षों की घोषणा नहीं की।

पश्चिमी देशों और चीन के बीच तनाव के बीच यह रिपोर्ट आई है। अमेरिका, यूरोपीय संघ और यूनाइटेड किंगडम के बाद तनाव की हाल ही में वृद्धि शुरू हुई, उइगरों के खिलाफ अत्याचार के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »