Pages Navigation Menu

Breaking News

जेपी नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

जिनको जनता ने नकार दिया वे भ्रम और झूठ फैला रहे है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में शक्ति का केंद्र सिर्फ संविधान; मोहन भागवत

कर्नाटक उपचुनाव ; 15 में से 12 सीटों पर जीती भाजपा

yadurapaकर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को हुए उपचुनाव के नतीजों में भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली है। इनमें से 11 वे हैं जो कांग्रेस या जेडीएस छोड़कर भाजपा में आए थे। 2 सीटों पर कांग्रेस और 1 पर निर्दलीय उम्मीदवार कामयाब रहे। राज्य की भाजपा सरकार के लिए यह चुनाव बेहद अहम था, क्योंकि इन नतीजों के बाद बहुमत का आंकड़ा 112 हो गया। भाजपा के पास 105 विधायक थे, अब 117 हो गए हैं। एक निर्दलीय का भी समर्थन है।कांग्रेस को उपचुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने विधानसभा में विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा, कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में मैं लोकतंत्र और जनादेश का सम्मान करता हूं । मैंने कांग्रेस विधायक दल के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया है। मैंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी जी को सौंप दिया है।

इसके साथ ही कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दिनेश गुंडू राव ने कहा, मैं हार की जिम्मेदारी ले रहा हूं और पार्टी के कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।भाजपा ने चिकबलपुर विधानसभा सीट 34801 मतों से जीत ली है। भाजपा प्रत्याशी डॉ के सुधाकर ने कांग्रेस प्रत्याशी एम अनजानप्पा को हराया। वहीं येलापुर विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी एएच शिवराम ने कांग्रेस प्रत्याशी भिमन्ना नाईक को 31408 मतों से पराजित कर दिया है।रानीबेन्नूर विधानसभा सीट से भाजपा के अरुण कुमार ने कांग्रेस प्रत्याशी को 23222 मतों से हराया। विजयनगर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी आनंद सिंह ने 30125 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी। महालक्ष्मी लेआउट विधानसभा सीट से के गोपालिया ने कांग्रेस प्रत्याशी एम शिवराजू को 54386 मतों से हरा दिया है। वहीं कृष्णाराजपेठ विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी नारायन गोड्डवा ने जनता दल सेक्युलर प्रत्याशी बीएल देवराज को 9731 मतों से हराया है।कांग्रेस के खाते में सिर्फ दो सीट ही आ सकी है। हुनाशुरू विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एचपी मंजूनाथ ने भाजपा के एएच विश्वनाथ को  39727 मतों से हरा दिया है। शिवाजी नगर से रिजवान हरशद ने भाजपा प्रत्याशी एम श्रवणा को 13 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया है।

कांग्रेस ने स्वीकारी हार
कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने भी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा।

विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे

सीट नतीजा
चिक्कबल्लापुरा भाजपा 
रानेबेन्नुर भाजपा 
अथानी भाजपा 
हिरेकेरूर भाजपा 
केआर पेट भाजपा 
यशवंतपुर भाजपा 
विजयनगर भाजपा 
गोकक भाजपा 
कोगवाड भाजपा 
येलापुर भाजपा 
महालक्ष्मी लेआउट भाजपा 
केआर पुरम भाजपा 
हुन्सुरु कांग्रेस
शिवाजी नगर कांग्रेस
होसकोटे निर्दलीय

कांग्रेस-जेडीएस के 15 में से 13 बागियों को भाजपा ने दिया था टिकट

भाजपा ने पार्टी में शामिल हुए 15 बागियों में से 13 को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया था। होसकोटे सीट पर जीत दर्ज करने वाले शरथ बचेगौड़ा भाजपा से अलग होकर निर्दलीय चुनाव लड़े थे। यहां भाजपा ने कांग्रेस से आए पूर्व विधायक एमटीबी नागराज को टिकट दिया।

क्यों आई थी उपचुनाव की नौबत  

कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद 15 सीटों पर उपचुनाव कराया गया। हाईकोर्ट में चल रहे मुकदमे की वजह से दो सीटों पर उपचुनाव नहीं कराया गया है। इन 15 सीटों में से 12 पर कांग्रेस और तीन जेडीएस के पास थीं। 224 सदस्यों वाली विधानसभा में 17 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बाद यह संख्या 207 पर आ गई थी और 29 जुलाई को बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत हासिल कर लिया।

उपचुनाव के बाद कर्नाटक में सीटों का गणित

15 सीटों पर उपचुनाव के नतीजों के बाद विधानसभा में कुल सीटें अब 222 हो गई है। क्योंकि 224 सीटों वाली विधानसभा में दो सीटों मास्की और आरआर नगर अभी खाली है। यहां उपचुनाव नहीं हुए थे। कर्नाटक विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या अब 117 हो गई है। जो बहुमत के लिए जरूरी 111 सीटों से छह ज्यादा हैं। रविवार तक भाजपा को अपनी सरकार बचाए रखने के लिए छह सीटों की जरूरत थी वहीं अब भाजपा के पास बहुमत से छह सीटें ज्यादा हैं।वहीं कांग्रेस के पास अब 68 विधायक हैं। जेडीएस के विधायकों की संख्या अभी भी 34 ही है। इसके अलावा विधानसभा में एक बसपा एक निर्दलीय और एक नामित विधायक हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *