Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

मोमो चैलेंज गेम से बच्चों को दूर रखें…

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सीआईडी ने  सार्वजनिक नोटिस जारी करके लोगों को सलाह दी है. सलाह में कहा गया है कि अगर उन्हें मोमो चैलेंज गेम खेलने का रिक्वेस्ट मिलता है तो वह पुलिस से संपर्क करें. अज्ञात लोगों की तरफ से घातक खेल खेलने के रिक्वेस्ट मिलने की बढ़ती रिपोर्टों के मद्देनजर ट्विटर पर सीआईडी का नोटिस आया है. मोमो चैलेंज को सोशल मीडिया पर एक नया घातक खेल बताते हुए सीआईडी ने बच्चों के माता-पिता को सलाह दी है कि वे अपने बच्चों को ऑनलाइन खेल खेलने से रोकें.नोटिस में कहा गया है, ‘ कृपया अपने बच्चों को यह खेल नहीं खेलने के लिए जागरूक करें. इस खेल के बारे में किसी जानकारी और गतिविधि को स्थानीय पुलिस या पश्चिम बंगाल की सीआईडी से साझा करें.’ मोमो चैलेंज ने अब तक राज्य में तीन लोगों की जान ले ली है. इस बीच, पूर्वी बर्दवान जिले के कारोबारी पार्थ बिस्वास ने आज पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उन्हें मोमो गेम खेलने का रिक्वेस्ट मिला है. कारोबारी ने नंबर को ब्लॉक कर दिया है और मामले की सूचना जिला पुलिस की साइबर सेल को दी है.मोमो चैलेंज बहुत ही खतरनाक गेम है. इस गेम से लोग आत्महत्या कर रहे हैं. इस गेम के कारण देश में अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है. मोमो चैलेंज से होने वाली सारी मौतें पश्चिम बंगाल में हुई है. इनमें बच्चों से लेकर व्यस्क शामिल है. इस गेम से जुड़े मामले ज्यादातर जलपाईगुड़ी, कुरसेओंग और पश्चिम मिदनापुर में दर्ज किए गए हैं. लेकिन अब इस गेम का आतंक पंश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता तक भी पहुंच गया है.

क्या है मोमो चैलेंज?

इस गेम आपको लगातार फोन टास्क मिलते है जिन्हें आपको पूरा करना होता है. इसमें कई टास्क को पूरा करते हुए आखिरी में आत्महत्या का टास्क भी मिलता है. इस गेम की शुरुआत एक व्हाट्सअप रिक्वेस्ट से होती है. इसमें एक अनजान नंबर से आपके पास रिक्वेस्ट आती है. आप रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लेते है तो सामने वाला व्यक्ति टास्क देने लगता है. आपने रिक्वेस्ट नहीं स्वीकार की तो धमकी भरी बातें कहने लगता है. एक के बाद एक रिक्वेस्ट मिलते है जिन्हें पूरा करते हुए आखिरी में आत्महत्या के टास्क को पूरा करना होता है.

यह गेम ब्लू व्हेल गेम की तरह है. मोमो चैलेंज भी ब्लू गेम की तरह बच्चों और बड़ों दोनों की जान ले रहा है. इस गेम एक फोटो का उपयोग होता है जिसमें एक लड़की दिखाई देती है. इस लड़की बड़ी-बड़ी आंखें हैं जो बाहर निकली हुई दिखाई देती है. इसका चेहरा बेहद डरावना है. इस फोटो का सबसे पहले उपयोग जापान में किया गया था. इस फोटो को एक फोटो प्रदर्शनी के लिए तैयार किया गया था.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *