Pages Navigation Menu

Breaking News

सीबीआई कोर्ट ;बाबरी विध्वंस पूर्व नियोजित घटना नहीं थी सभी 32 आरोपी बरी

कृष्ण जन्मभूमि विवाद- ईदगाह हटाने की याचिका खारिज

सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स, इंटरटेनमेंट पार्क 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत

कोरोना संक्रमण से फिरोजाबाद में मस्जिद के इमाम की मौत

Nizamuddin-markazनई दिल्ली, देश भर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में अब तक 15 हजार मामले से ज्यादा सामने आ चुके हैं। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार(19 अप्रैल) सुबह 8 बजे तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 15,712 हो गई है।देश के अंदर कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 507 तक पहुंच गया है। भारत में कोरोना वायरस से 2230 मरीज ठीक हो चुके हैं।देश भर में फिलहाल 12,974 मरीज अस्पताल में इलाज करा रहे हैं।

महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित

देश में आए कुल मामलों में सबसे अधिक पॉजिटव मामलों के साथ महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 3651 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 211 लोगों की कोरोना से यहां मौत हो चुकी है। राज्य में कोराना से 365 मरीज ठीक भी हो चुके हैं।

दूसरे नंबर पर दिल्ली में अब तक 1893 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में कोरोना से अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां कोरोना से 72 मरीज ठीक हो चुके हैं। तीसरे नंबर पर मध्य प्रदेश में अब तक 1407 मामले सामने आ चुके हैं। यहां मौत का आंकड़ा 70 तक पहुंच चुका है। एमपी में 127 मरीज ठीक हुए हैं।

गुजरात की बात करें तो यहां कोरोना वायरस के 1376 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। राज्य में मौत का आंकड़ा 53 तक पहुंच गया है, वहीं 93 मरीज यहां ठीक हो चुके हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 969 मामले सामने आ चुके हैं। यहां कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 14 है। यूपी में कोरोना वायरस से 86 मरीज ठीक हो चुके हैं।इसके बाद तेलंगाना में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 809 तक पहुंच गई है, वहीं मरने वालों का आंकड़ा 18 तक पहुंच गई है। राज्य में कोरोना से 186 मरीज ठीक हो चुके हैं।

यूपी में कोरोना के 43 नए केस, संक्रमण से फिरोजाबाद में मस्जिद के इमाम की मौत

फिरोजाबाद में कोरोना संक्रमण से पहली मौत हुई है। शीशग्रान के बड़े मस्जिद के इमाम ने रविवार को दम तोड़ दिया। शनिवार को उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया था।बताया गया है कि 16 अप्रैल को बाहृय रोग विभाग (ओपीडी) में जांच कराने के लिए मौलाना आए थे। उनके सैंपल लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें क्वारंटीन किया था। शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भेजा था।रविवार सुबह 65 वर्षीय मौलाना की मौत हो गई। फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य डॉ. संगीता अनेजा ने उनकी मृत्यु की पुष्टि की। बता दें कि फिरोजाबाद में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पिछले कुछ दिनों में लगातार बढ़ी है। शनिवार शाम को मिली जांच रिपोर्ट में तीन और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इनमें दो संक्रमित नए क्षेत्र के हैं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 हो गई थी। 14 अप्रैल को जिन लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, उनमें तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इनमें एक आगरा के पारस हॉस्टिपल से जुड़ा केस है। यह नया केस शिकोहाबाद की बघेल कॉलोनी में सामने आया है

कोरोना संकट: लखनऊ में 7 और इलाके बने हॉटस्पॉट

उत्तर प्रदेश की राजधावी लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 7 और इलाकों को हॉटस्पॉट बनाया गया है. नॉर्थ जोन, पूर्वी जोन के साथ अब पश्चिमी जोन में नए हॉटस्पॉट बनाए गए हैं. ये हैं पश्चिमी जोन में चिन्हित किए गए नए हॉटस्पॉट….
1- यूसुफ मस्जिद, हसनगंज बना नया हॉटस्पॉट
2- अल हयात मस्जिद, मड़ियांव नया हॉटस्पॉट
3- पीरबाग मस्जिद, गाजीपुर नया हॉटस्पॉट
4- तोपखाना, कैंट बना नया हॉटस्पॉट
5- रामदास का हाता, सदर कैंट नया हॉटस्पॉट
6- घोसियाना, तेलीबाग, पीजीआई, नया हॉटस्पॉट
7- मरकज मस्जिद, कैसरबाग बना नया हॉटस्पॉट

दिल्ली के लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल में 2 डॉक्टर और 6 नर्स संक्रमित, राजस्थान में 44 नए मरीज मिले

  • दिल्ली, संक्रमित 1893: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया कि लोक नायक जयप्रकाश हाॅस्पिटल में रैपिड टेस्टिंग का ट्रायल पूरा हो गया है। अब लक्ष्य रखा गया है कि प्राप्त हुईं 42,000 टेस्टिंग किट का एक हफ्ते में इस्तेमाल कर लिया जाए। यहां शनिवार को 186 कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आईं।

कोरोना वॉरियर्स की मौत पर दिल्ली सरकार 1 करोड़ का मुआवजा देगी

दिल्ली की केजरीवाल सरकार कोरोना ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों की संक्रमण से मौत होने पर उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए का मुआवजा देगी। इसमें डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, शिक्षक और सिविल डिफेंस से जुड़े लोग शामिल हैं। पंजाब सरकार ने भी ऐसा ही फैसला लिया है। यहां भी ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अफसरों के परिवार को 50 लाख रुपए की मदद दी जाएगी।

देश में संक्रमितों की ठीक होने की दर 14 फीसदी

केंद्र सरकार के मंत्रालयों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में शनिवार को बताया गया कि देश में अब तक 1991 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। यह कुल संक्रमितों का लगभग 14% है। इस बीमारी से मौत की दर 3.3% है। यानी हर 100 संक्रमितों में से 3 से 4 लोगों की मौत हो रही है। 0-45 साल की उम्र के मरीजों में मृत्यु दर 14.4%, 45-60 साल की उम्र में 10.3% और 60-75 साल के लोगों में 33.1% है। 75 साल से अधिक उम्र के लोगों में यह दर 42.2% है।

 

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *