Pages Navigation Menu

Breaking News

नड्डा ने किया नई टीम का ऐलान,युवाओं और महिलाओं को मौका

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल ,पद से हटाए गए गुलाम नबी

  पाकिस्तान में शिया- सुन्नी टकराव…शिया काफिर हैं लगे नारे

कोरोना वायरस फिर चीन में ऐक्टिव, पेइचिंग में बाजार बंद

chinaबीजिंग कोरोना वायरस के गढ़ रह चुके चीन में कोविड-19 फिर से सक्रिय हो गया है। राजधानी पेइचिंग में कोरोना वायरस के छह नए स्थानीय मामले सामने आने के बाद कई बाजारों को बंद कर दिया गया है। इन नए मामलों के साथ ही पेइचिंग में पिछले तीन दिन में संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है जबकि देश के अन्य हिस्सों में संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को बताया कि देश में शुक्रवार को कोरोना वायरस के कुल 18 नए मामलों की पुष्टि हुई जिसमें से पेइचिंग में स्थानीय संक्रमण के 6 मामले शामिल हैं। आयोग ने बताया कि शुक्रवार तक बिना लक्षण वाले 7 नए मरीज सामने आए जिससे पृथक-वास में रह रहे ऐसे मरीजों की कुल संख्या 98 हो गई है। पेइचिंग में अधिकारियों ने शिनफादी बाजार में आयातित सैल्मन मछली को काटने वाले बोर्ड पर कोरोना वायरस पाया।

कोरोना वायरस के फिर से फैलने की चिंताओं को जन्म
शिनफादी बाजार के प्रमुख झांग युक्सी ने पेइचिंग न्यूज को शुक्रवार को बताया कि इसके बाद संपर्क में आए नौ लोगों को पृथक कर दिया गया। हालांकि वे जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं। बीजिंग में संक्रमण के मामले बढ़ने से अधिकारी चिंतित हो गए हैं क्योंकि शहर में करीब दो महीनों तक कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया। नए मामलों ने चीन की राजधानी में कोरोना वायरस के फिर से फैलने की चिंताओं को जन्म दे दिया है।शहर के सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव काई की ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों को विषाणु के फिर से फैलने की आशंका से निपटने के लिए ‘युद्ध स्तर’ पर तैयार रहने को कहा गया है। सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ के अनुसार चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि छिटपुट मामले आना सामान्य है, क्योंकि इस संक्रामक बीमारी का खात्मा नहीं हुआ है। इससे महामारी के फिर से फैलने की आशंका नहीं है क्योंकि दो करोड़ की आबादी वाले इस शहर के निवासी एहतियात बरतने को लेकर काफी जागरूक हैं।

शिनफादी बाजार और जिंगशेन सीफूड बाजार तत्काल बंद
शुक्रवार को सामने आए दो मरीज पेइचिंग के फेंगतई जिले में एक मांस अनुसंधान केंद्र के सहकर्मी हैं और उनका एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। लियु उपनाम के एक मरीज ने पांच दिनों के लिए पूर्वी चीन के शांगडोंग प्रांत की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने हाल फिलहाल में कोई यात्रा नहीं की। बीजिंग ने फेंगतई जिले में शिनफादी बाजार और जिंगशेन सीफूड बाजार को तत्काल बंद कर दिया जहां संक्रमित मरीज गया था। पेइचिंग में कुल मिलाकर छह थोक बाजारों ने शुक्रवार को अपना कामकाज पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद कर दिया है।पेइचिंग शहर में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद पहली से तीसरी कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला भी शुक्रवार को बदल दिया गया। शुक्रवार तक चीन में कुल संक्रमितों की संख्या 83,075 पर पहुंच गई जिसमें से 74 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है। हालांकि किसी की भी हालत गंभीर नहीं है। एनएचसी ने बताया कि 78,367 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है और 4,634 लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *