Pages Navigation Menu

Breaking News

भारत ने 45 दिनों में किया 12 मिसाइलों का सफल परीक्षण

पाकिस्तान संसद ने माना, हिंदुओं का कराया जा रहा जबरन धर्मातरण

सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स, इंटरटेनमेंट पार्क 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत

कोरोना वायरस से बचने के लिए 10 बातों का रखना ध्यान

virus 10भारत में वायरस के तेजी से फैलते खतरे को देखते हुए एनसीडीसी (National Centre for Disease Control)ने गाइडलाइन जारी करते हुए लोगों से विशेष सावधानी बरतने को कहा है.आइए जानते हैं एनसीडीसी निर्देशानुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको किन 10 बातों का विशेष ध्यान रखना है.

1. सीडीसी ने लोगों को सलाह दी है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं.

2. कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. जुकाम या खांसी से पीड़ित व्यक्ति से करीब 2 मीटर की दूरी रखें.

3. अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं. साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करते रहें.

4. ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर ना जाएं. फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें.

5. मुंह ढंके बिना न छीकें. खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें.

6. अगर आपको बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या है और आप पिछले 14 दिनों में इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो इसे नजरअंदाज ना करें. अपने डॉक्टर को तुरंत पूरी जानकारी दें.

7. किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें या बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलें.

8. अगर आपको कोरोना वायरस के संकेत दिख रहे हैं तो टेस्ट कराएं और तब तक किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं. इससे बढ़ते खतरे को रोकने में आसानी होगी.

9. खूब सारा पानी पिएं. लोगों से हाथ ना मिलाएं और किसी से बेवजह मिलने से बचें.

10. खांसी आते वक्त अगर आपके पास टिशू पेपर या रूमाल नहीं है तो अपने हाथ की बाजू से मुंह ढकें.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *