Pages Navigation Menu

Breaking News

लव जेहाद: उत्तर प्रदेश में 10 साल की सजा का प्रावधान

पाकिस्तान संसद ने माना, हिंदुओं का कराया जा रहा जबरन धर्मातरण

जम्‍मू-कश्‍मीर में 25 हजार करोड़ का भूमि घोटाला

केंद्र ने AC को लेकर जारी की एडवाइजरी, क्या करें और क्या न करें

ideal-ac-temperature-amid-pandemic-centre-shares-dos-and-dontsनई दिल्ली कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू है। यह लॉकडाउन अभी 3 मई तक के लिए है। इस बीच केंद्र सरकार ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बीच घरेलू एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हुए 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड के आदर्श तापमान को बनाए रखा जाना चाहिए। शुक्रवार को घरों और ऑफिस में एसी के उपयोग के बारे में एक सलाह जारी करते हुए केंद्र ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 40-70 प्रतिशत के बीच रहनी चाहिए।
इस गाइडलाइन को इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनर इंजीनियर्स (ISHRAE) द्वारा अध्ययन करके तैयार किया गया, जिसे केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) द्वारा साझा किया गया था।

गाइडलाइन तैयार करने वाली टीम में थे ये लोग
इस गाइडलाइन के दस्तावेज को तैयार करने में, एक COVID-19 टास्क फोर्स ने देश की जलवायु परिस्थितियों से संबंधित जानकारी को निकाला, और फिर उनका विश्लेषण किया। दस्तावेज तैयार करने वाली टीम में शिक्षाविदों, डिजाइनरों, निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं, स्वास्थ्य सुविधा और इनडोर वायु गुणवत्ता सुरक्षा जैसे विज्ञान से संबंधित विशेषज्ञ शामिल थे।

एसी चलाते समय खिड़कियां थोड़ी खुली रखें
दस्तावेज से सुझाव के अनुसार, “कमरे के एयर कंडीशनर की ठंडी हवा का इस्तेमाल थोड़ी खुली खिड़कियों के जरिए से आने वाली बाहरी हवा के साथ होना चाहिए।” दस्तावेज में आगे कहा गया है कि, “शुष्क मौसम में सापेक्ष आर्द्रता 40 फीसदी से नीचे नहीं आने देनी है।” पैनल का सुझाव है कि जब एसी नहीं चल रहा हो तो कमरों को हवादार रखा जाना चाहिए। इससे एसी की सेवा की आवृत्ति बढ़ाई जा सकती है। दस्तावेज़ में कहा गया है कि बिजली के पंखे का उपयोग करते समय खिड़कियों को आंशिक रूप से खुला रखा जाना चाहिए। अगर कमरे में एग्जॉस्ट फैन है तो उसे चलाना चाहिए ताकि कमरे से हवा बाहर निकल सके। दस्तावेज में वाणिज्यिक और औद्योगिक सुविधाओं के लिए बाहरी हवा के साथ जितना संभव हो उतने वेंटिलेशन की सिफारिश की गई है।

बंद पड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठान कराएं मेन्टेनस
जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि “लॉकडाउन से चलते अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे हैं। ऐसे प्रतिष्ठानों में मेन्टेनस की जरूरत होगी ताकि इंजीनियरिंग और स्वास्थ्य सुरक्षा दोनों सही रहें। लंबे समय तक लॉकडाउन के तहत प्रतिष्ठानों के एसी की नलिकाओं और खुले स्थानों पर जंग, काई, कवक आदि जमा हो गए होंगे जो स्वास्थ्य को खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, बर्ड ड्रॉपिंग हो सकती है या नमी के चलते कीड़ों का स्तर भी बढ़ सकता है। ऐसे में व्यावसायिक प्रतिष्ठान अपने यहां एयर कंडीशनकर का इस्तेमाल करने से पहले मेन्टेनस करा लें।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *