Pages Navigation Menu

Breaking News

31 दिसंबर तक बढ़ी ITR फाइलिंग की डेडलाइन

 

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए ना हो; पीएम नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

ओलिंपिक में कौन से भारतीय खिलाड़ी पदक के दावेदार

tokyo-olympics-sand-artटोक्यो ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी। दुनिया के सबसे बड़े खेल इवेंट का आगाज । इस बार इन खेलों की 18 इवेंट्स में 127 भारतीय खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे। ये ओलिंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है। भारत को शूटिंग, रेसलिंग, बॉक्सिंग जैसे खेलों में एक से ज्यादा पदक की उम्मीद है। वहीं, हॉकी, तीरंदाजी, वेटलिफ्टिंग और जेवलिन थ्रो जैसी इवेंट्स में भी देश पदक की उम्मीद कर रहा है। आइए जानते हैं टोक्यो ओलिंपिक से भारत को कितनी उम्मीद है? किन खेलों में मेडल मिल सकता है और क्यों? जिन खेलों में देश को मेडल की उम्मीद है उनके मुकाबले कब-कब हैं। शूटिंग में सौरभ, मनु और इलावेनिल से पदक की उम्मीद देश के 15 शूटर्स की टीम ओलिंपिक में पहुंची है। ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा शूटिंग दल है। 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के अभिषेक वर्मा और सौरभ चौधरी वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप थ्री में हैं। इसी इवेंट में यशस्विनी देसवाल और मनु भाकर महिलाओं में वर्ल्ड नंबर एक और दो हैं। ऐसे में इस इवेंट में भारत को एक से ज्यादा पदक की उम्मीद है।

महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट में भी मनु भाकर और राही सरनोबत वर्ल्ड नंबर दो और तीन हैं। इस इवेंट में भी भारत को पदक की उम्मीद है। 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर इस वक्त वर्ल्ड रैंकिग में नंबर वन हैं, तो 10 मीटर एयर राइफल में दिव्यांश सिंह पवार वर्ल्ड नंबर तीन हैं। इसी इवेंट में महिलाओं में इलावेनिल वालारिवन से भी पदक की उम्मीद है। रेसलिंग में बजरंग और विनेश सबसे बड़ी उम्मीद रेसलिंग में 8 खिलाड़ियों का अब तक का सबसे बड़ा दल ओलिंपिक में गया है। इनमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और दीपक पूनिया वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप थ्री में शामिल हैं। तीनों से मेडल की उम्मीद है। बॉक्सिंग में भी आ सकते हैं एक से अधिक मेडल इस बार 9 भारतीय मुक्केबाज पोडियम फिनिश के लिए उतरेंगे। इनमें से अमित पंघाल, मैरीकॉम और पूजा रानी पदक के सबसे बड़े दावेदार हैं। वहीं, एथलेटिक्स, बैडमिंटन और हॉकी से भी मेडल की उम्मीद है। एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा, बैडमिंटन में पीवी सिंधु से पदक की उम्मीद है। हॉकी में पुरुष टीम ने जिस तरह से पिछले तीन साल से प्रदर्शन किया है उससे एक बार फिर से ओलिंपिक मेडल आने की उम्मीद की जा सकती है। वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू देश को इस ओलिंपिक में पहला पदक दिला सकती हैं।

किस दिन कौन से खेल में देश को मेडल मिल सकता है? 24 जुलाई: वेटलिफ्टिंग और तीरंदाजी में आ सकते हैं पदक वेटलिफ्टिंग: मीराबाई चानू 49 किलो वेट कैटेगरी में मेडल जीत सकती हैं, चानू अभी वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं। तीरंदाजी: दीपिका कुमारी और अतानु दास मिक्स्ड टीम इवेंट में उतरेंगे। शूटिंग: पहले ही दिन भारत के तीन शूटर मेडल इवेंट्स में उतरेंगे। और किन खेलों में दिखेगा भारत हॉकी: सुबह 6:30 बजे भारत की पुरुष टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी, महिलाएं भी दोपहर 3 बजे नीदरलैंड के खिलाफ एक्शन में होंगी। बैडमिंटन में पीवी सिंधु अपना पहला मैच खेलेंगी। टेनिस में सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी महिलाओं के डबल्स का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी। 25 जुलाई: शूटिंग में आ सकते हैं एक से ज्यादा मेडल शूटिंग: मनु भाकर, यशस्विनी सिंह देसवाल और दिव्यांश सिंह पंवार इंडिविजुअल इवेंट्स में उतरेंगे। और किन खेलों में दिखेगा भारत बैडमिंटन: पीवी सिंधु एक्शन में होंगी। टेबल टेनिस: अंचत शरथ कमल और मनिका बत्रा सुबह मिक्स डबल्स के क्वार्टर फाइनल और शाम को सेमीफाइनल खेल सकते हैं। 26 जुलाई को इन खेलों में आ सकता मेडल शूटिंग: सुबह अंगद बाजपा और मिराज अहमद खान पुरुष स्कीट इवेंट में उतरेंगे।

टेबल टेनिस: अंचत शरथ कमल और मनिका बत्रा सेमीफाइनल तक पहुंचे तो मिक्स डबल्स का फाइनल या तीसरे स्थान का मुकाबले खेलेंगे (शाम को) और किन खेलों में दिखेगा भारत फेंसिंग: सुबह-सुबह भवानी देवी एक्शन में होंगी, ये भारत का फेंसिंग में डेब्यू होगा। हॉकी: महिलाएं दोपहर 3.30 बजे जर्मनी के खिलाफ उतरेंगी। टेनिस: सानिया मिर्जा और अंकिता रैना दूसरे राउंड का मुकाबले खेलने उतर सकती हैं। 27 जुलाई: शूटिंग में तीन मेडल के लिए उतरेंगे भारतीय शूटिंग: सौरभ चौधरी और मनु भाकर, अभिषेक वर्मा और यशस्वी सिंह देसवाल 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट और एलनवेनिल वालारिवन और दिव्यांश सिंह पंवार 10 मीटर एयर रायफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में उतरेंगे। और किन खेलों में दिखेगा भारत तीरंदाजी: दीपिका कुमारी महिलाओं के इंडिविजुअल इवेंट में एक्शन में होंगी। हॉकी: पुरुष टीम सुबह 6.30 बजे स्पेन के खिलाफ अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरेगी। टेनिस: सानिया मिर्जा और अंकिता रैना महिला डबल्स में क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेल सकती हैं। 28 जुलाई को भारत किसी भी मेडल इवेंट में नहीं उतरेगा, लेकिन ये खिलाड़ी होंगे एक्शन में तीरंदाजी: दीपिका कुमारी महिलाओं के इंडिविजुअल इवेंट में एक्शन में होंगी। हॉकी: उतरेंगी। 29 जुलाई: टेबल टेनिस का सेमीफाइनल टेबल टेनिस: मनिका बत्रा महिलाओं के सिंगल्स का सेमीफाइनल खेल सकती हैं।( सुबह 6.30 से 9.30 बजे के बीच) और किन खेलों में दिखेगा भारत हॉकी: भारतीय पुरुष टीम सुबह 6 बजे अर्जेंटीना के खिलाफ उतरेगी। टेनिस: सानिया मिर्जा और अंकिता रैना डबल्स का सेमीफाइनल खेल सकती हैं।

बॉक्सिंग: एमसी मेरीकॉम अपना पहला मुकाबला खेलेंगी। 30 जुलाई: मनु, राही शूटिंग में तो दीपिका तीरंदाजी में मेडल पर निशाना लगा सकती हैं शूटिंग: मनु भाकर और राही सरनोबत 25 मीटर पिस्टल इवेंट में सुबह-सुबह एक्शन में होंगी। तीरंदाजी: दीपिका कुमारी महिलाओं के इंडिविजुएल इवेंट में सुबह उतरेंगी। बॉक्सिंग: विकास कृष्णन क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उतर सकते हैं। यहां जीत उनका मेडल पक्का कर देगी। और किन खेलों में दिखेगा भारत बैडमिंटन: पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलने उतर सकती हैं। एथलेटिक्स: दुती चंद 100 मीटर दौड़ के हीट इवेंट में उतरेंगी। हॉकी: भारतीय महिलाएं सुबह 6 बजे आयरलैंड के खिलाफ खेलेंगी, वहीं, पुरुष टीम दोपहर 3 बजे जापान के खिलाफ उतरेगी। 31 जुलाई: पीवी सिंधु का सेमीफाइनल शूटिंग: 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में महिलाएं एक्शन में होंगी। बैडमिंटन: दोपहर बाद पीवी सिंधु महिला सिंगल्स का सेमीफाइनल खेल सकती हैं। टेनिस: महिला डबल्स का ब्रॉन्ज मेडल मैच। और किन खेलों में दिखेगा भारत बॉक्सिंग: मेडल के दावेदार अमित पंघाल और मनीष कौशिक अपना पहला मैच खेलने उतरेंगे। हॉकी: भारतीय महिलाएं सुबह 6.30 बजे साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेंगी।

1 अगस्त: मैरीकॉम जीतीं तो पदक पक्का, बनाएंगी रिकॉर्ड बैडमिंटन: महिला सिंगल्स का फाइनल। 2016 के रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधू एक्शन में नजर आ सकती हैं। टेनिस: महिला डबल्स का फाइनल। सानिया मिर्जा और अंकिता रैना इस इवेंट में भारत को रिप्रेजेंट कर रही हैं। बॉक्सिंग: विकास कृष्णन सेमीफाइनल और मैरीकॉम क्वार्टर फाइनल खेलते नजर आ सकते हैं। मैरीकॉम जीतती हैं तो उनका पदक पक्का हो जाएगा। दो ओलिंपिक में इंडिविजुअल मेडल जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी बनेंगी। और किन खेलों में दिखेगा भारत एथलेटिक्स: दुती चंद 200 मीटर रेस की हीट इवेंट में उतरेंगी। ये इवेंट 2 अगस्त को भी शिफ्ट हो सकता है। हॉकी: पुरुषों के क्वार्टर फाइनलमुकाबले खेले जाएंगे। 2 अगस्त: शूटिंग में ऐश्वर्य प्रताप मेडल पर लगाएंगे निशाना शूटिंग: ऐश्वर्य प्रताप सिंह पुरुषों के 50 मीटर 3 पोजिशन इवेंट में उतरेंगे। और किन खेलों में दिखेगा भारत हॉकी: महिलाओं के क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। 3 अगस्त: विकास खेल सकते हैं गोल्ड मेडल मैच बॉक्सिंग: विकास कृष्णन वेल्दरवेट कैटेगरी का फाइनल मुकाबला खेल सकते हैं। अमित पंघाल और मनीष कौशिक क्वार्टर फाइनल खेलने उतरेंगे। जीतते ही मेडल पक्का हो जाएगा । हॉकी: पुरुषों के सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल सुबह 7 बजे से वहीं दूसरा सेमीफाइनल दोपहर 3.30 बजे खेला जाएगा।

4 अगस्त: मैरीकॉम का सेमीफाइनल बॉक्सिंग: मैरीकॉम सेमीफाइनल खेलने उतर सकती हैं। और किन खेलों में दिखेगा भारत रेसलिंग: पदक के दावेदार रवि कुमार, दीपक पूनिया अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। एथलेटिक्स: मेडल के दावेदार नीरज चोपड़ा एक्शन में होंगे। हॉकी: महिलाओं के सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल सुबह 7 बजे से वहीं दूसरा सेमीफाइनल दोपहर 3.30 बजे खेला जाएगा। 5 अगस्त: अमित पंघाल का सेमीफाइल! रेसलिंग: रवि कुमार और दीपक पूनिया अपने मेडल राउंड के मुकाबले खेलेंगे। बॉक्सिंग: अमित पंघाल सेमीफाइनल में खेलते नजर आ सकते हैं। जीतते ही कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा। हारे तो भी ब्रॉन्ज मेडल मिलेगा। और किन खेलों में दिखेगा भारत रेसलिंग: पदक के दावेदार वीनेश फोगाट मैट पर उतरेंगी। हॉकी: पुरुषों का ब्रॉन्ज मेडल मैच सुबह सात बजे होगा। वहीं, फाइनल मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा। 6 अगस्त: विनेश दिला सकती हैं देश को मेडल रेसलिंग: विनेश फोगाट मेडल जीत सकती हैं। बॉक्सिंग: मनीष कौशिक सेमीफाइनल बाउट खेलते नजर आ सकते हैं। और किन खेलों में दिखेगा भारत रेसलिंग: पदक के दावेदार बजरंग पूनिया अपने शुरुआती मैच खेलने उतरेंगे।

हॉकी: महिलाओं का ब्रॉन्ज मेडल मैच सुबह सात बजे होगा। वहीं, फाइनल मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा। 7 अगस्त: भारत के लिए सबसे अहम दिन बॉक्सिंग: सुबह-सुबह मैरीकॉम और अमित पंघाल की कैटेगरी के फाइनल मुकाबले होंगे। रेसलिंग: दोपहर में बजरंग पूनिया की कैटेगरी का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। एथलेटिक्स: शाम को नीरज चोपड़ा जेवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में नजर आएंगे। 8 अगस्त: आखिरी दिन मनीष कौशिक सबसे बड़ी उम्मीद बॉक्सिंग: मनीष कौशिक की कैटेगरी का फाइनल मुकाबला होगा।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »