Pages Navigation Menu

Breaking News

झारखंड: दूसरे चरण का मतदान,20 सीटों पर 62.40 फीसदी वोटिंग
रेप केस को 2 महीने में निपटाने की तैयारी में सरकार: रविशंकर प्रसाद  
उन्नाव रेप पीड़िता के परिजनों को 25 लाख और घर देगी योगी सरकार

राज्यसभा में विजय गोयल ने उठाया दिल्ली के प्रदूषित पानी का मुद्दा

BJP MP Vijay Goel shows mineral water bottleराज्यसभा में सभापीठ की अनुमति से उठाए गए मामलों पर चर्चा हो रही थी. इसी बीच सभापति वेंकैया नायडू द्वारा अनुमति मिलने और उनका नाम पुकारने के बाद राज्यसभा में बीजेपी सांसद विजय गोयल ने कहा कि वायु प्रदूषण के बाद दिल्ली में हम सबकी चिंता प्रदूषित पानी को लेकर है. दिल्ली में पानी कितना दूषित है इस पर एक अलग बहस हो सकती है.विजय गोयल के इतना कहते ही अन्य सदस्यों खासकर आप सांसद संजय सिंह ने हंगामा करना शुरू कर दिया. जिसके बाद सभापति वेंकैया नायडू ने उन्हें टोकते हुए कहा कि आप बीच में नहीं टोक सकते वे किसी पर कोई आरोप नहीं लगा रहे, अपनी बात रख रहे हैं.

विजय गोयल बोले, दिल्ली की हवा-पानी खराब है

इसके बाद बीजेपी सांसद विजय गोयल ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि दिल्ली में बहुत पानी बर्बाद हो जाता है और इसकी वजह है लीकेज और चोरी. कई कॉलोनियों में अभी तक पाइप लाइन डली ही नहीं है. आधे से ज्यादा अनिधिकृत कॉलोनियों में पाइप लाइन नहीं है. बोरिंग बैन है लेकिन कई जगह बोरिंग हो रही है. यमुना में 60 फीसदी vijay goel pollutionगंदा पानी गिर रहा है. दिल्ली की हवा-पानी खराब है.विजय गोयल जब सदन के सामने अपनी बात रख रहे थे विपक्ष लगातार विरोध करता रहा. आप नेता संजय सिंह के विरोध करने पर सभापति ने उन्हें टोका और सीट पर बैठ जाने का आदेश दिया.

विजय गोयल ने आगे कहा कि एयर प्योरिफायर की बिक्री से पता लग सकता है कि हवा कितनी खराब है. आरओ की बिक्री से पता लग सकता है कि पानी कितना खराब है. इस पर सभापति ने विजय गोयल को टोकते हुए कहा कि बाहर का कोई आर्टिकल सदन में नहीं दिखाया जाएगा. मैंने कल की कार्यवाही देखी है. मैं आप सबको बता रहा हूं कि नियम को फॉलो करें और सदन की गरिमा बनाए रखें.राज्य सभा के सभापति ने विजय गोयल को यह बताया कि कल उन्होंने पानी की बोतल मास्क और न्यूज़ पेपर ऐड लहराया था. वो ठीक नहीं है. सदन के अंदर डिस्प्ले करना अलाउड नहीं है. इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने इस पर नाराजगी जताई goel vs vijayउन्होंने कहा कि आप उच्च सदन की तरह व्यवहार करिए, गलत तरीके का व्यवहार मत करिए, नियमों का पालन होना चाहिए.

गुरुवार को राज्य सभा में देश में, विशेषकर दिल्ली में, वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तरों के कारण होने वाली स्थिति पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा हुई. इस अहम मुद्दे पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच काफी तीखी बहस भी हुई. राज्यसभा में कई सांसदों ने इस मुद्दे पर अपनी राय रखी और अच्छे-अच्छे सुझाव दिए. लेकिन इस दौरान एक ऐसा वाकया भी हुआ जब पूरा सदन एकदूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगातार रहा और उपसभापति हरिवंश सबको शांत करने की कोशिश करते रहे. दरअसल उस वक्त बीजेपी सांसद विजय गोयल अपना पक्ष रख रहे थे.दरअसल, अपनी बात रखने के सथ विजय गोयल अपने हाथों में मास्क, बोतल का पानी, पोस्टर और अखबार की कटिंग लहराते रहे. जिस वजह से सदन में लोगों ने विरोध किया. आप नेता संजय सिंह ने मुखर विरोध किया. उसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया. दोनों तरफ से आरोप-प्रत्यारोप लगने लगे. उपसभापति दोनों पक्षों को समझाते रहे लेकिन विजय गोयल लगातार बोलते रहे और दूसरे सांसद उनका विरोध करते रहे.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *