Pages Navigation Menu

Breaking News

राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिए 5 लाख 100 रुपये

 

भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारी गिरावट

corona100दिल्ली में कोरोना वायरस के आंकड़ों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी में सोमवार को कोरोना वायरस के 954 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 35 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1,23,747 हो गई है। सोमवार को 1784 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। दिल्ली में अब तक 1,04,918 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि कोरोना वायरस से राजधानी में कुल 3663 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में अभी 15166 सक्रिय मामले हैं। दिल्ली में सोमवार को 4177 आरटी-पीसीआर जांच और 7293 रैपिड एंटीजन जांच की गई हैं। राजधानी में अब तक कोरोना वायरस की कुल 8,30,459 जांच की गई हैं। दिल्ली में अभी कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या 696 है। बता दें 27 मई के बाद दिल्ली में पहली बार 24 घंटे में एक हजार से कम मामले सामने आए हैं। राजधानी में अभी कुल 8379 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। राजधानी का रिकवरी रेट 84.78 प्रतिशत जबकि डेथ रेट 2.96 प्रतिशत है।

उत्तर प्रदेश और आंध्र में मरीजों का आंकड़ा 50 हजार के पार, सिक्किम में कल से 27 जुलाई तक लॉकडाउन; देश में अब तक 11.45 लाख केस

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 11 लाख 45 हजार 743 हो चुकी है। रविवार को रिकॉर्ड 40 हजार 253 लोग पॉजिटिव पाए गए। एक दिन में अब तक का ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है। ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी 7 लाख के पार हो गया। अब तक 7 लाख 9 हजार 817 लोग बीमारी से रिकवर होकर घर जा चुके हैं। रविवार को 22 हजार 742 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हुए। अभी 3 लाख 94 हजार 548 लोगों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 27 हजार 707 मरीजों की मौत हो गई। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं।

उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सोमवार को मरीजों का आंकड़ा 50 हजार के पार हो गया। यूपी में पिछले 24 घंटे में 1,913 नए मरीज मिले। यहां संक्रमितों की संख्या अब 51,160 हो गई है। वहीं, आंध्र प्रदेश में सोमवार को 4,074 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई। यहां अब तक 53,724 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

उधर, लगातार कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सिक्किम सरकार ने 21 से 27 जुलाई तक राज्य में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। 21 जुलाई की सुबह 6 बजे से 27 जुलाई की सुबह 6 बजे तक यह लॉकडाउन लागू रहेगा। इस बीच किसी भी तरह के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रहेगा। किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। केवल जरूरी चीजों की सप्लाई जारी रहेगी।

  • जम्मू में बगैर मास्क पकड़े जाने पर जुर्माना : जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल ने राज्य में कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। पब्लिक प्लेस पर बगैर मास्क पकड़े जाने पर 500, होम क्वारैंटाइन के नियमों का उल्लंघन करने पर 2 हजार रुपये, पब्लिक प्लेस पर थूकने पर 500 रुपये, दुकानों और कॉमर्शियल प्लेस पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर 2 हजार रुपये, बस में उल्लंघन पर बस मालिक पर 3 हजार रुपये, कार में कार मालिक पर 2 हजार रुपये, ऑटो-रिक्शा के मालिकों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • बंगाल के कंटेनमेंट जोन में दो दिनों का लॉकडाउन : बंगाल सरकार ने कंटेनमेंट जोन में हर हफ्ते दो दिन पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। गृह सचिव अल्पन बंदोपाध्याय ने कहा कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए यह कदम उठाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि राज्य के कई इलाकों में अब कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है। इसे रोकने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।
  • 18-55 साल के स्वस्थ्य लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा : डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा- राष्ट्रीय स्तर पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई सबूत नहीं है। लेकिन, हॉटस्पॉट या फिर जिन शहरों में मामलों में तेजी आई है, संभव है कि स्थानीय स्तर पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है। पहले फेज का वैक्सीन ट्रायल 18-55 साल के पूरी तरह से स्वस्थ लोगों पर किया जाएगा। कुल 1125 सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 375 का पहले फेज में ट्रायल किया जाएगा। सेकंड फेज में 12-65 साल के 750 लोगों पर ट्रायल होगा।
  • तिरुपति मंदिर के पूर्व मुजारी का निधन : तिरुमला तिरुपति के पूर्व मुख्य पुजारी श्रीनिवास दीक्षितुतु का सोमवार सुबह संक्रमण से निधन हो गया। वे 75 साल के थे। गुरुवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब तक तिरुपति ट्रस्ट के 140 से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 14 अर्चक (पुजारी) शामिल हैं।
  • कई देशों की तुलना में मृत्यु दर कम : एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने सोमवार को कहा कि इटली, स्पेन और अमेरिका की तुलना में मत्युदर दर काफी कम हैं। कुछ इलाकों में कोरोना पीक पर पहुंचा है। दिल्ली में भी ऐसा लग रहा है, क्योंकि मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है।
  • यूपी में भी होम आइसोलेशन को मंजूरी : दिल्ली की तरह उत्तर प्रदेश में भी अब कोरोना मरीजों के होम आइसोलेशन को मंजूरी दे दी गई है। यूपी में भी मरीज घर पर रहकर अपना इलाज करा सकते हैं।
  • आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन सतीश धवन स्पेस सेंटर में अगले आदेश तक न्यूनतम स्टाफ के साथ काम होगा। एक दिन पहले ही रविवार को यहां एक महिला नर्स संक्रमित मिली थी। इसके बाद यह फैसला किया गया है।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार के मुताबिक- राज्य में 1548 पॉजिटिव केस हो गए हैं। इनमें 462 एक्टिव केस हैं,1060 रिकवर हुए हैं और 9 लोगों की मौत हुई है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- हमारे स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वे सोमवार से काम पर लौटेंगे।
  • सावन के तीसरे सोमवार को आज देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पुजारियों ने पूजा की। महामारी के चलते भक्तों के लिए मंदिर बंद किया गया। दिल्ली के भक्त गौरी शंकर मंदिर में पूजा करने पहुंचे। एक महिला ने बताया कि हमने मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूजा किया।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, 19 जुलाई तक कोरोना के 1 करोड़ 40 लाख 47 हजार 908 सैंपलों का टेस्ट किया गया। इसमें से 2 लाख 56 हजार 039 सैंपलों का टेस्ट रविवार को हुआ।
  • उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में अब हर दिन 50 हजार से ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है। राज्य में अब तक 14 लाख 70 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुकी है।
  • मॉनसून और सर्दी के मौसम में देश में संक्रमण और तेजी से बढ़ेगा। आईआईटी भुवनेश्वर और एम्स के रिसर्चर्स की स्टडी में यह जानकारी मिली है। इसमें कहा गया है कि बारिश से तापमान में गिरावट और सर्दी में ठंड बढ़ने से संक्रमण आसानी से फैल सकेगा।

 

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *