Pages Navigation Menu

Breaking News

राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिए 5 लाख 100 रुपये

 

भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दिल्ली में टूटा कोरोना से मौत का रिकॉर्ड

delhi cm vs lgनई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोनावायरस के 2 लाख 76 हजार से ज्यादा मामले हैं वहीं, अब तक 7700 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 33 हजार के करीब पहुंच गया है. दिल्ली में अभी कोरोना संक्रमितों के 32 हजार 810 मामले हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोनावायरस के कुल 1501 मामले सामने आए हैं, वहीं इस दौरान 384 मरीज़ ठीक भी हुए हैं. अब तक कुल 12,245 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. बीते 24 घंटों में 48 मरीजों की मौत हुई है जो 1 दिन में मरने वालों की सर्वाधिक संख्या है. 31 मौत पुरानी हैं, जिससे मौत का कुल आंकड़ा 905 से बढ़कर 984 पहुंच गया है. वहीं, दिल्ली में अभी फिलहाल 19581 एक्टिव मामले हैं.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बुधवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की. तबियत खराब होने पर सीएम केजरीवाल का कोविड-19  टेस्ट कराया गया, जिसके बाद मंगलवार की शाम को रिपोर्ट निगेटिव आई. इस पर उन्होंने शुभकामनाएं देने वालों का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया. उन्होंने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ”आइसोलेशन में शरीर बंद था लेकिन मन इसी में लगा हुआ था कि और क्या-क्या करने की जरूरत है.”प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में केजरीवाल ने कहा, ”दिल्ली में 31,000 कुल मामले हो चुके हैं, 12,000 ठीक हो चुके हैं जबकि करीब 18000 अभी एक्टिव केस हैं. करीब 900 लोगों की मौत हो चुकी है. 18000 एक्टिव मामलों में से 15000 होम आइसोलेशन में हैं. कल DDMA की बैठक थी. मुझे जाना था मैं नहीं जा पाया, मनीष सिसोदिया जी और अन्य मंत्री गण गए थे.

CM केजरीवाल ने कहा, ”वहां पर जो आंकड़े सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए वह आंकड़े दिखाते हैं कि आने वाले समय में दिल्ली में कोरोना बहुत तेजी से फैलेगा. 15 जून को 44,000 केस होने की संभावना है. 30 जून तक 1,00,000 केस हो जाएंगे. 15 जुलाई तक सवा दो लाख केस हो जाएंगे और 31 जुलाई तक लगभग 5,32,000 केस हो जाएंगे. इसको देखते हुए 15 जून तक हमें 6,681 बेड की जरूरत पड़ेगी. 31 जुलाई तक 80,000 बेड की जरूरत पड़ेगी. चुनौती बहुत बड़ी है.”उन्होंने कहा, ”अब जनांदोलन बनाना होगा. मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग करनी है. जो ऐसा नहीं कर रहा उससे विनती करनी है कि आप कीजिए. क्योंकि जो नियमों का पालन नहीं कर रहा, वह दूसरो को फैल सकता है. जैसे ओड इवन में हमने जन आंदोलन किया था वैसे ही अब कोरोना में करना है.”

फेल हो रही टेस्‍ट करने वाली लैब्‍स

देश की राजधानी में भले ही 40 लैब्‍स (17 सरकारी, 23 प्राइवेट) कोविड-19 के टेस्‍ट कर रही हों। मगर अपना टेस्‍ट करा पाना लोगों के लिए आसान नहीं। हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने दिल्‍ली की 15 लैबोरेट्रीज से संपर्क किया। अधिकतर लैब्‍स ने कहा कि टेस्टिंग के लिए पेशेंट्स को डॉक्‍टर का प्रिस्क्रिप्‍शन लेकर खास फैसिलिटी में जाना होगा। प्रिस्क्रिप्‍शन में यह साफ लिखा होना चाहिए कि टेस्टिंग की जरूरत क्‍यों है।न 15 में से छह लैब्‍स ने या तो जवाब नहीं दिया, या फिर कहा कि वे सैंपल नहीं ले रहे हैं। तीन लैब्‍स ने कहा कि बैकलॉग बहुत ज्‍यादा है, ऐसे में 48 घंटे बाद ही टेस्टिंग शुरू हो पाएगी। दो लैब्‍स का तर्क था कि एसिम्‍प्‍टोमेटिक मरीजों का टेस्‍ट नहीं हो सकता। सिर्फ चार लैब्‍स अगले दिन टेस्ट करने का तैयार हुईं। उनमें से सिर्फ एक ऐसी थी जिसने घर से सैंपल कलेक्‍ट करना मंजूर किया।वसंत कुंज में रहने वाली नेहा शर्मा कई लोगों के मन की बात कहती हैं। उन्‍होंने कहा, “होम कलेक्‍शन ज्‍यादा सेफ है क्‍योंकि उसमें मुझे किसी टेस्‍ट लैब या अस्‍पताल में संदिग्‍ध मरीज के संपर्क में नहीं आना पड़ेगा।” लेकिन यह ऑप्‍शन बहुत मुश्किल से मिलता है। अगर कोई बहादुरी दिखाकर लैब चला जाए तो भी संभावना यही है कि उसे दो दिन तक इंतजार करना पड़ेगा क्‍योंकि लैब्‍स उतने ही सैंपल कलेक्‍टर कर रही हैं जितने वे एक दिन में दे सकें ताकि रिजल्‍ट्स में देरी न हो।साउथ दिल्‍ली में स्थित डॉ डैंग लैब की टेलीफोन ऑपरेटर ने कहा कि ‘अगले 48 घंटे तक कोई स्‍लॉट नहीं है। जो बाद में टेस्‍ट कराना चाहते हैं, वे हमारे साथ रजिस्‍टर करा सकते हैं। रोहिणी की डॉ लाल पैथ लैब्‍स ने कहा कि कोविड-19 टेस्‍ट उनके यहां नहीं हो रहा है। बाद में एक लैब ऑफिसर ने कहा कि परमिशन मिल गई है और जल्‍द ही टेस्टिंग शुरू कर देंगे। प्राइवेट लैब्‍स में से, डॉ लाल पैथ लैब्‍स की क्षमता सबसे ज्‍यादा है। वे रोज करीब 4,000 टेस्‍ट कर सकते हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *