Pages Navigation Menu

Breaking News

सीबीआई कोर्ट ;बाबरी विध्वंस पूर्व नियोजित घटना नहीं थी सभी 32 आरोपी बरी

कृष्ण जन्मभूमि विवाद- ईदगाह हटाने की याचिका खारिज

सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स, इंटरटेनमेंट पार्क 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत

दिल्ली की 8 सीटोें पर भाजपा की जीत, 5 का इजाफा

bjp-corporate-donationsदिल्ली की 70 सीटों पर जय-पराजय का फैसला हो चुका है. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में 62 आम आदमी पार्टी के खाते में और 8 सीटें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की झोली में गई हैं. कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका है. 2015 के चुनाव में उसे एक भी सीट नहीं मिली और इस बार भी यही ट्रेंड रहा. बीजेपी को पिछली बार 3 सीटें मिली थीं, जिसमें 5 का इजाफा हुआ है. जबकि आम आदमी पार्टी 2015 में 67 पर थी, लेकिन इस बार 5 सीटों का नुकसान है. बीजेपी ने जिन 8 सीटों पर जीत दर्ज की हैं, उनमें लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, रोहतास नगर, गांधी नगर, घोंडा, करावल नगर, रोहिणी और बदरपुर हैं.

बदरपुर

यहां बीजेपी ने रामवीर सिंह बिधूड़ी को मैदान में उतारा. उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राम सिंह नेताजी को सीधी टक्कर दी. बीजेपी ने यह सीट आम आदमी पार्टी से छीनी है क्योंकि पिछले चुनाव में नारायण दत्त शर्मा यहां से 47583 वोटों से जीते थे. इस बार अरविंद केजरीवाल से बगावत कर उन्होंने आम आदमी पार्टी छोड़ दी थी. पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी से बदरपुर सीट पर जीत दर्ज करने वाले शर्मा तब बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए जब अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में चुनाव के लिए उनका टिकट काट दिया गया. शर्मा इस बार बीएसपी के टिकट से उसी सीट पर चुनाव लड़ रहे थे.

 गांधी नगर

गांधी नगर सीट से बीजेपी के अनिल कुमार बाजपेयी ने जीत दर्ज की है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार नवीन चौधरी को हराया. बाजपेयी ने चौधरी को 6079 वोटों के अंतर से हराया. पिछली बार भी इस सीट से अनिल कुमार वाजपेयी जीते थे. उस वक्त जीत का अंतर 7082 वोटों का रहा था. इस सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अमरिंदर सिंह लवली तीसरे स्थान पर रहे. अनिल कुमार वाजपेयी 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुने गए थे. बाजपेयी को 42.64 फीसदी वोट मिले जबकि नवीन चौधरी को 37.33 फीसदी वोट प्राप्त हुए.

घोंडा

घोंडा विधानसभा से बीजेपी के अजय महावर विजयी हुए हैं. उन्होंने आम आदमी पार्टी के श्रीदत्त शर्मा को हराया. महावर ने श्रीदत्त शर्मा को 28370 वोटों से हराया. 2015 के चुनाव में श्रीदत्त शर्मा ने 8093 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. अजय महावर ने 81797 मत हासिल किए तो श्रीदत्त शर्मा को 53427 वोट मिले. कांग्रेस के भीष्म शर्मा तीसरे स्थान पर रहे. घोंडा विधानसभा सीट पर जारी मतगणना में बीजेपी के अजय महावर ने आम आदमी पार्टी के श्रीदत्त शर्मा से करीब 10 हजार मतों की बढ़त बना ली थी. 6 दौर की मतगणना के बाद बीजेपी आगे चल रही थी और यह अंत तक जारी रहा.

करावल नगर

इस सीट पर बीजेपी के मोहन सिंह बिष्ट ने जीत दर्ज की है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को 8223 वोटों से हराया. पिछले चुनाव में कपिल मिश्रा जीते थे जिन्होंने आम आदमी पार्टी के बैनर तले चुनाव लड़ा था. उन्होंने 44431 वोटों से जीत हासिल की थी लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल से मतभेदों के चलते उन्होंने आम आदमी पार्टी छोड़ कर बीजेपी का दामन थाम लिया. मोहन सिंह बिष्ट को 96721 मत हासिल हुए तो दुर्गेश को 88498 वोट मिले. कांग्रेस के अरबिंद सिंह तीसरे स्थान पर रहे.

लक्ष्मी नगर

इस सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. हालांकि शुरू में थोड़ा सस्पेंस रहा क्योंकि यहां कांटे की लड़ाई थी. बीजेपी उम्मीदवार अभय वर्मा ने आम आदमी पार्टी प्रत्याशी नितिन त्यागी को महज 880 वोटों से हराया है. पिछले चुनाव में नितिन त्यागी इस सीट पर 4846 मतों के अंतर से जीते थे. विधानसभा चुनाव 2015 के नतीजों की बात करें तो आम आदमी पार्टी उम्मीदवार नितिन त्यागी ने बीजेपी के उम्मीदवार बीबी त्यागी को 5 हजार से कम मतों के अंतर से हराया था. नितिन त्यागी को जहां 58229 वोट मिले थे, वहीं बीजेपी प्रत्याशी बीबी त्यागी को 53383 वोट मिले.

रोहिणी

रोहिणी सीट से बीजेपी के विजेंदर गुप्ता ने जीत हासिल की है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के राजेश नामा बंसीवाला को 12648 वोटों के अंतर से हराया. पिछली बार भी बीजेपी के विजेंदर गुप्ता ही विजयी हुए थे. उन्होंने 5367 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. इस सीट पर बीजेपी के विजेंदर गुप्ता को 62174 वोट हासिल हुए तो वहीं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजेश बंसीवाला को 49526 वोट मिले. यहां साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी उ‌म्मीदवार विजेंदर गुप्ता ने आम आदमी पार्टी के सीएल गुप्ता को 5367 वोटों के अंतर से मात दी थी. विजेंदर गुप्ता को जहां 59,866 वोट मिले थे वहीं सीएल गुप्ता को 54,499 वोटों से संतोष करन पड़ा था.

रोहतास नगर

रोहतास नगर से बीजेपी प्रत्याशी जितेंद्र महाजन ने आम आदमी पार्टी प्रत्याशी सरिता सिंह को हराया. बीजेपी प्रत्याशी महाजन ने यहां 13241 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. पिछली बार आम आदमी पार्टी की सरिता सिंह 7874 वोटों से जीती थीं. सरिता सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जितेंद्र महाजन को शिकस्त दी थी. दोनों उम्मीदवारों के बीच वोटों का अंतर 7800 से ज्यादा मतों का था.

विश्वास नगर

बीजेपी ने आम आदमी पार्टी की जोरदार जीत के बीच विश्वास नगर विधानसभा सीट पर अपनी पकड़ बरकरार रखते हुए इस बार भी अपने नाम कर लिया है. बीजेपी के ओम प्रकाश शर्मा यहां से एक बार फिर चुनाव जीत गए हैं. ओम प्रकाश शर्मा ने 2015 के चुनाव में 10158 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार उनका प्रदर्शन बढ़िया रहा और 16457 मतों के अंतर से चुनाव जीते. आम आदमी पार्टी के दीपक सिंगला 49373 मत हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे. कांग्रेस के गुरचरण सिंह तीसरे स्थान पर रहे.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *