Pages Navigation Menu

Breaking News

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

हरियाणा: 10 साल पुराने डीजल, पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध नहीं

सच बात—देश की बात

अनलॉक हो रही दिल्ली, मेट्रो सेवा अभी भी बंद

kejriwalनई दिल्ली देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर से थोड़ी राहत मिलने लग गई है। ऐसे में दिल्ली में आज से कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। आज यानी 31 मई से दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन को ही इजाजत दी गई है। कोरोना के मामलों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। हालांकि दिल्ली मेट्रो इस हफ्ते भी बंद रहेगी और गैर जरूरी सेवाओं के लिए भी कर्फ्यू 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए पहले की तरह ही जारी रहेगा।

इन लोगों को अनुमति, लेकिन ई-पास होगा जरूरी
लॉकडाउन के दौरान इंडस्ट्रियल एरिया में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, प्रोडक्शन यूनिट और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कामगारों और कर्मचारियों को जाने की अनुमति होगी लेकिन उन्हें आवाजाही के लिए ई-पास लेने होंगे। कर्मचारियों व मजदूरों के लिए उनके कॉन्ट्रैक्टर, फैक्ट्री मालिकों को ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा। वर्कप्लेस पर केवल बिना लक्षण वाले श्रमिकों और कर्मचारियों को ही अनुमति दी जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसके लिए एक तय संख्या में आने की इजाजत होगी।

सभी साइट्स पर टेस्टिंग की व्यवस्था भी रहेगी
इसके अलावा यूनिट व कंस्ट्रक्शन साइट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। सभी जिला मजिस्ट्रेट को कहा गया है कि इन निर्माण इकाइयों और निर्माण स्थलों पर पर्याप्त संख्या में रैंडम आरटी-पीसीआर/आरएटी जांच सुनिश्चित करें। डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट और पुलिस की टीमों को देखने के लिए कहा गया है कि सभी नियमों का ठीक से पालन हो।

47 दिनों में पहली बार कोरोना से 100 से कम मौतें
राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना से बेकाबू हुईं स्थितियां अब संभलती दिख रही हैं। पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिली है। बीते 24 घंटे में यहां कोरोना के 946 नए मामले सामने आए। वहीं, इस दौरान 78 मरीजों की मौत हुई। 47 दिनों में पहली बार है जब राजधानी में मौत का आंकड़ा 100 के नीचे रहा है। इसके पहले 13 अप्रैल को मौत का आंकड़ा 100 से कम रहा था।

पॉजिटिविटी रेट में भी आई कमी
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के कारण मृत्यु दर 1.69 फीसदी है। जबकि पॉजिटिविटी रेट में लगातार गिरावट देखी जा रही है। यह घटकर 1.25 फीसदी रह गई है। राजधानी में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 12,100 हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोविड-19 के 1,803 मरीज संक्रमण मुक्त भी हुए हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »