Pages Navigation Menu

Breaking News

जेपी नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

जिनको जनता ने नकार दिया वे भ्रम और झूठ फैला रहे है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में शक्ति का केंद्र सिर्फ संविधान; मोहन भागवत

डीजेए ने पत्रकारों की पेंशन और स्वास्थ्य को लेकर गठित की दो समिति

dja deepawali 3नई दिल्ली। पत्रकारों की पेंशन और स्वास्थ्य सुविधा के लिए दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने वरिष्ठ पत्रकारों के नेतृत्व में दो कमेटियां गठित करने का फैसला किया है। यह दोनों कमेटियां पत्रकारों की इन दोनों समस्याओं पर अलग-अलग स्तर पर चर्चा और विचार विमर्श कर एक मसौदा पत्र तैयार करेंगी और उसे केंद्र सरकार को सौंपेंगी। यह निर्णय दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन द्वारा दीपावली एवं छठ पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित पत्रकारों के मिलन समारोह में किया गया। यह मिलन समारोह साउथ एवेन्यू में आयोजित किया गया। इस मौके विभिन्न मीडिया संस्थानों और दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के सदस्यों ने डिजिटल मीडिया और तीसरे प्रेस आयोग के गठन को लेकर विचार विर्मश किया।साथ ही यह निर्णय लिया भी गया कि पत्रकारों की राय जानने और जागरूकता के लिए इन दोनों विषयों पर सेमिनार का आयोजन कर व्यापक रिपोर्ट तैयार की जाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुराग पुनेठा ने की।संचालन दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के महासचिव सचिन बुधौलिया ने किया। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के राष्ट्रीय महासचिव मनोज वर्मा ने इस मौके पर तीसरे प्रेस आयोग के गठन,पत्रकारों की पेंशन योजना और स्वास्थ्य संबंधी विषय को रखा। वरिष्ठ पत्रकार और एनयूजे की राष्ट्रीय dja one deepawaliकार्यकारिणी के सदस्य प्रमोद मजूमदार ने पत्रकारों की पेंशन का मुद्दा उठाया। प्रेस एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष शिशिर सोनी ने कहा कि यह गंभीर मुद्दा है इस पर व्यापक चर्चा होनी चाहिए ताकि पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू की जा सके। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राकेश आर्य ने कहा कि पेंशन योजना के संबंध में कुछ समय पहले केंद्रीय श्रममंत्री संतोष गंगवार से एनयूजेआई और डीजेए का एक प्रतिनिधिमंडल मिला था। पत्रकारों की पेंशन योजना को लेकर श्रम मंत्रालय के स्तर पर सकारात्मक चर्चा हुई है लेकिन इस पर व्यापक चर्चा की आवश्यकता है। इस संबंध में संगठन स्तर पर प्रयास और तेज करने की जरूरत है।

— पत्रकारों की पेंशन और स्वास्थ्य सुविधा के लिए सरकार पर दबाव बनाने की तैयारी

— दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने गठित की दो कमेटियां

— तीसरे प्रेस आयोग के गठन की भी उठी मांग

— डीजेए ने आयोजित किया दीपावली—छठ पर्व मिलन कार्यक्रम

dja deepawali 2प्रेस एसोसिएशन के संयुक्त सचिव संतोष ठाकुर ने पत्रकारों के स्वास्थ्य संबंधी विषय और सीजीएचएस को और व्यापक और सार्थक बनाने की बात कही।प्रेस क्लब ऑफ इंडिया की कार्यकारिणी के सदस्य और इंडिया टुडे के सुजीत ठाकुर ने पत्रकारों के वेलफेयर के लिए सरकार पर दबाव बनाने की बात कही।इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार सत्यनारायण ने कहा कि पत्रकारों की समस्याओं पर उन पर पहले पत्रकारों के मध्य चर्चा हो और उससे निकले निष्कर्ष पर आगे की रणनीति बनाई जाए।दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की अनुशासन समिति के अध्यक्ष अनिल पांडेय ने ऑनलाईन और पत्रकारों के स्वास्थ्य बीमा पर जोर दिये जाने की बात कही।जी मीडिया ग्रुप के वरिष्ठ पत्रकार दीपक उपाध्याय ने कहा कि पत्रकारों के सामने सबसे बड़ी चुनौती विश्वसनीयता की है। उन्होंने पत्रकारों और मीडिया के लिए नए सिरे से गाइडलाइन की बात भी कहीं। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के उपाध्यक्ष हर्षवर्धन त्रिपाठी ने कहा कि केवल गाइडलाइन बनाने से काम नहीं चलेगा पत्रकारों को व्यवहारिक रूप में काम करना और उनके लिए व्यवहारिकता के साथ सोचना भी जरूरी है।डीजेए के उपाध्यक्ष संजीव सिन्हा ने संगठन की वेबसाइट के जल्द ही पत्रकारों के सामने आने की बात कही।इस मिलन समारोह में एनयूजेआई के संगठन मंत्री सर्वेश सिंह ने मीडिया आयोग के गठन की पुरजोर वकालत की।

dja deepawali 4इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार और एबीपी ग्रुप के विकास कौशिक, नवभारत के राकेश शुक्ला,हिंदुस्तान के राम नारायण श्रीवास्तव, आज तक के मनजीत नेगी, यूनीवार्ता यूनियन के अध्यक्ष सुरेश तिवारी,दैनिक भास्कर के संतोष कुमार,इंडिया टुडे के सुजीत ठाकुर, एएनआई के अजीत दुबे,लोकसभा टीवी के एंकर प्रतिबिंब शर्मा ,राज्यसभा टीवी के सगीर अहमद,एएनआई के अशोक राज, मेरा वतन के संपादक औरवरिष्ठ पत्रकार अरशद फरीदी, ज़ी न्यूज़ के वरिष्ठ पत्रकार राजकमल चौधरी, नवज्योति के प्रवीण तिवारी, राष्ट्रीय सहारा के रोशन लाल गौड़, वरिष्ठ पत्रकार ज्ञानेश श्रीवास्तव, निवेश मंथन के संपादक राजीव रंजन,नवोदय के अनिल श्रीवास्तव,टीवी 18 की पूर्व एंकर एवं वरिष्ठ पत्रकार कात्यायनी चतुर्वेदी,पाञ्चजन्य ऑनलाइन के वरिष्ठ पत्रकार आदित्य भारद्वाज, डिजिटल मीडिया की एक्सपर्ट आकांक्षा अनु,प्रसार भारती में कंसलटेंट पारिजात कॉल और आशीष अंशु,विधि पत्रकार एवं अधिवक्ता विनोद बिधूड़ी,पंजाब केसरी के सुनील पांडे आदि बडी संख्या पत्रकार मौजूद थे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *