Pages Navigation Menu

Breaking News

मोदी सरकार ने लिया रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन का फैसला, कैडर विलय को भी मंजूरी

 राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर कैबिनेट की मुहर

कैबिनेट से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को मंजूरी

दिल्ली की भीषण ठंड ने तोड़ा 119 साल का रिकॉर्ड

delhi coldदिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड और घने कोहरे की चपेट में है। दिल्ली हो या फिर उससे सटे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद, सोमवार सुबह पूरी तरह कोहरे की गहरी चादर में ढक गए। सुबह तकरीबन 7 बजे राजधानी दिल्ली लो विजिबलिटी के कारण गायब ही नजर आई। घने कोहरे का असर ट्रेनों के साथ-साथ फ्लाइट्स पर भी पड़ा है।  मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज का दिन पिछले 119 वर्षों में सबसे ठंडा दिन रहा है। दिल्ली में 14 दिसम्बर से ही कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। शनिवार को सुबह कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया था। रविवार सुबह सबसे कम तापमान आया नगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को यहां तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। दिसम्बर माह में 29 दिसंबर तक औसत तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह स्तर 1997 के 17.3 डिग्री के बाद का सबसे कम है।वर्ष 1901 के बाद यह दूसरा मौका है जब दिल्लीवासियों को इतने लंबे समय तक शीतलहर का प्रकोप झेलना पड़ा है। राहत की बात यह है कि स्कूलों में छोटे बच्चों के लिए शीतकालीन अवकाश शुरू हो गया है। cold1सफदरजंग में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 2.6 और पालम में 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिल्ली के अलावा एनसीआर के नोएडा , गुरूग्राम , फरीदाबाद और गाजियाबाद समेत अन्य क्षेत्रों में कोहरे छाया हुआ है।भारतीय मौसम विभाग  (IMD) के अनुसार सोमवार को 119 साल का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दोपहर 2.30 बजे सफदरजंग में दिन का तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में सोमवार का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग का तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है। जबकि दिल्ली का सबसे कम तापमान लोधी रोड पर सामान्य से 5 डिग्री कम 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा है। दिल्ली में सुबह घने कोहरे के छाए रहने से रेल और विमान सेवा पर भी असर पड़ा है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, कम से कम 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट से तीन फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है।

रेल और उड़ान सेवा प्रभावित

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर घने कोहरे की वजह से सुबह छह बजे से ही यातायात पर व्यापक असर पड़ा। दृश्यता कम रह जाने से केवल कैट 3 बी प्रौद्योगिकी से लैस विमान और इसके लिए प्रशिक्षित पायलट ही टेक आफ और लेंडिग कर सके। घने कोहरे की वजह से छह उड़ाने रद करनी पड़ी तथा 21 उड़ानों को डायवर्ट किया गया, जबकि 40 फ्लाइट्स को रद कर दिया गया है। इसके अलावा बड़ी संख्या में उड़ानों की आवाजाही भी प्रभावित हुई । दिल्ली आने वाली विभिन्न राजधानी गाड़ियों के अलावा बड़ी संख्या में कई अन्य रेलगाड़िया कई-कई घंटों की देरी से चल रही हैं । घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम रहने के कारण सड़क यातायात पर भी असर पड़ा और चालकों को पीली बत्ती जलाकर वाहन चलाना पड़ा।

नोएडा में स्कूल 2 दिन बंद

coldवहीं उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जिले में कंपा देने वाली सर्दी और कोहरे के मद्देनजर सोमवार को नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों को दो दिन की छुट्टी करने का आदेश दिया।जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए 31 दिसंबर और एक जनवरी को छुट्टी करने का आदेश स्कूलों को दिया है। जिलाधिकारी ने बताया कि यह आदेश जिले के सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों पर लागू होगा।उन्होंने बताया कि दो दिनों तक जिले के सभी परिषदीय विद्यालय, शासकीय तथा निजी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों का अवकाश रहेगा। सिंह ने कहा कि अगर कोई स्कूल आदेश का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

31 दिसंबर को हो सकती है बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है। ठंड बढ़ने से कई रेकॉर्ड टूट सकते हैं। भीषण ठंड से दिल्ली में ट्रेन और विमान सेवा भी प्रभावित है। कोहरे की वजह से सोमवा को 530 फ्लाइट लेट हुईं तो 20 के मार्ग में परिवर्तन करा पड़ा। वहीं कम दृश्यता की वजह से दो दर्जन से ज्यादा ट्रेन भी देरी से चल रही हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *