Pages Navigation Menu

Breaking News

दिल्ली विधानसभा चुनाव में केजरीवाल की बंपर जीत

दिल्ली की 8 सीटों पर भाजपा की जीत, 5 का इजाफा 

कांग्रेस के 63 उम्मीदवारों की जमानत जब्त

शाहीन बाग में जारी धरने के विरोध में स्थानीय लोगों का प्रदर्शन

caa supportनई दिल्ली. दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पिछले 50 दिनों से हजारों लोग शाहीन बाग में धरने पर बैठे हैं। रविवार को पहली बार शाहीन बाग के धरनों के विरोध में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किए। इनकी मांग थी कि धरने पर बैठे लोगों ने नोएडा और कालिंदी कुंज को जोड़ने वाली सड़क पर कब्जा कर रखा है। इसकी वजह से लोगों को आने-जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने ‘शाहीन बाग खाली करो’ और ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। इसके बाद पुलिस ने करीब 52 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। दिल्ली पुलिस साउथ रेंज के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव और डीसीपी चिन्मय बिस्वाल खुद स्थिति नियंत्रित करने प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे। अफसरों ने प्रदर्शनकारियों से बात कर उनसे शांति बनाए रखने की अपील की। हालांकि, प्रदर्शन में शामिल महिलाओं ने वंदे मातरम, जय श्री राम और खाली करो शाहीन बाग के नारे लगाए।

स्थानीय लोगों ने कहा- पुलिस हमें धरने वाली जगह से नहीं गुजरने देती

प्रदर्शन में शामिल रेखा देवी ने कहा, “हम सड़कें साफ चाहते हैं। वे (सीएए के विरोधी) पिछले 50 दिनों से प्रदर्शन पर बैठे हैं। इससे हमें परेशानी हो रही है। हमारे बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे, क्योंकि धरने पर बैठे लोगों ने सड़कें जाम कर रखी हैं।” शाहीन बाग के पास जसोला के रहने वाले दीपक पटेल ने कहा कि पुलिस कड़ी बैरिकेडिंग के बीच हमें धरने वाली जगह से नहीं गुजरने देती, क्योंकि वहां पिछले एक महीने से महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। मैं किसी तरह उस इलाके को पार करता हूं। लेकिन शनिवार की घटना के बाद से वहां और कड़ी चेकिंग हो रही है। हमें अपना आईडी कार्ड दिखाए बिना वहां से जाने नहीं दिया जाता।

एक दिन पहले युवक ने शाहीन बाग में दो राउंड हवाई फायर किए थे

एक दिन पहले ही एक 25 साल के युवक ने शाहीन बाग में दो राउंड हवाई फायर किए थे। इसमें कोई घायल नहीं हुआ था। पुलिस ने युवक को कस्टडी में ले लिया था। घटना के बाद एलजी अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस को इलाके में सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने पुलिस से प्रदर्शन वाले स्थान पर बैरिकेड लगाने के लिए कहा है, ताकि बाहरी लोग यहां आकर परेशानी न पैदा करें। वहीं, पुलिस अब स्थानीय वॉलेंटियर्स की मदद से यहां आने वाले लोगों की तलाशी लेगी। इसके बाद ही लोगों ने सोशल मीडिया पर शाहीन बाग के घेराव का विरोध किया था।

आप की मांग- योगी आदित्यनाथ को दिल्ली में रैली की इजाजत न दी जाए
दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से मांग की है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिल्ली में रैली न करने दी जाए। आप नेता संजय सिंह ने कहा  कि योगी के चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाया जाए और उन्हें गिरफ्तार कर के पता लगाया जाए कि वो किस आधार पर कह रहे हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के तार पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने इस मामले में चुनाव आयोग से मिलने के लिए समय भी मांगा था, लेकिन अब तक समय नहीं दिया गया। अगर ऐसे ही चलता रहा, तो हम सोमवार से चुनाव आयोग के मुख्यालय के बाहर धरना देंगे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *