Pages Navigation Menu

Breaking News

नड्डा ने किया नई टीम का ऐलान,युवाओं और महिलाओं को मौका

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल ,पद से हटाए गए गुलाम नबी

  पाकिस्तान में शिया- सुन्नी टकराव…शिया काफिर हैं लगे नारे

फिल्म ग्रेफिटी और संप्रेषण , प्रथम India IsoFest 2020 का आयोजन

isocकोविड 19 ने लगभग सारे कारोबार को लॉकडॉउन की स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है। आज पूरा विश्व मानो थम सा गया है। सारा माहौल अनिश्चित सा लग रहा है। भारत में भी इसका व्यापक प्रभाव दिख रहा है। सारे काम धंधे ठप हैं। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री की गतिविधियां भी थम गयीं हैं। फिल्मों, टीवी सीरियल की शूटिंग, प्रदर्शन सब बंद है। सारी इंडस्ट्री अब नए तरीके से आने वाले समय में काम करने के नियम बना रही है। ऐसे समय में जब चारो ओर मायूसी का माहौल है फिल्म ग्रेफिटी और संप्रेषण के द्वारा आयोजित किया जा रहा IsoFest चारों तरफ छायी नकारात्मक सोच को खत्म करने के लिए एक ऐसा आयोजन है जो विश्व में रचनात्मक गतिविधियों को दुबारा शुरू किए जाने वाले प्रयासों का एक हिस्सा है। आज कोई ये नहीं कह सकता कि भविष्य में क्या होगा, लेकिन सब ये जानते हैं कि हमेशा ऐसा नहीं रहेगा। इस अनिश्चय के माहौल में भी देखने में आ रहा है कि लोगों की रचनात्मकता समाप्त नहीं हुई है। उन्होंने इस लॉक डॉउन को भी सकारात्मक रूप में लिया है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उन्होंने नए मंच ढूंढ़ लिए हैं। ऐसे ही सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्तियों के लिए Film Graffiti ने एक अद्वितीय मंच की स्थापना की है जहां पूरे विश्व के कल्पनाशील फिल्म मेकर्स, स्टिल फोटोग्राफर्स, म्यूज़िक वीडियो निर्देशक, संगीतकार और गायक एक जगह एक मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। IsoFest की विशेषता ये हैं कि इसमें जो भी काम प्रस्तुत किया जायेगा वो सब इसी Isolation काल का होगा।

isoc1फिल्म ग्रेफिटी और संप्रेषण के कार्यकारी निदेशक अतुल गंगवार के अनुसार IsoFest में शॉर्ट फिल्मस्, मौलिक संगीत, गीत, वाद्य संगीत, म्यूज़िक वीडियो, प्रोमोस/टीज़र्स, स्टिल फोटोग्राफी श्रेणी में आप अपनी कृतियां भेज सकते हैं। ये किसी भी भारतीय भाषा, हिंदी, अंग्रेज़ी अथवा अंतर्राष्ट्रीय भाषा में हो सकती हैं। इसमें एनिमेशन फिल्म्स, 14 वर्ष तक के बच्चों द्वारा बनाई गई फिल्में एवं हास्य फिल्मों के लिए अलग श्रेणियां भी हैं। इस प्रतियोगिता के विजेताओं के साथ फिल्म ग्रेफिटी भविष्य में कार्य करने के लिए सहयोग भी प्रदान करेगा।इस प्रतियोगिता में विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथ उनके काम को विभिन्न प्रसार माध्यमों के माध्यम से दर्शकों तक पहुंचाया जायेगा। इस समारोह में चयनित कृतियों को अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर डिजीटल माध्यम से विश्व भर के लोगों को दिखाया जायेगा।  इस समारोह की फिल्मों को नवंबर के प्रथम सप्ताह में हरियाणा में ( उस समय सरकार द्वारा दी गई गाईड लाइन्स के अनुसार) दिखाया जायेगा।समारोह के निदेशक अतुल पांडेय के अनुसार, ‘ ये बिल्कुल ठीक समय है ऐसे प्रतिभाशाली फिल्मकारों का फिल्म समुदाय में स्वागत करने का। उनके द्वारा इस आइसोलेशन काल में बनाई गयी कृतियों को मंच प्रदान करने का। मुझे विश्वास है कि एकांत और प्रतिबंध सृजनशील लोगों के रचनात्मक मन के भीतर गहरे से कुछ बाहर लाया होगा’।इस प्रतियोगिता में 1 जनवरी 2020 से लेकर 31 जुलाई 2020 तक सृजित कृतियों को शामिल किया जायेगा।

asoc2इस प्रतियोगिता से सलाहकार एवं विशेषज्ञ इंडस्ट्री के कई जाने माने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय रचनात्मक व्यक्तित्व जुड़े हुए हैं। फिल्मकार अमित राय, अनिरूद्ध मित्रा, बिद्युत कोटोकी, ध्वनि देसाई, गिरीश सहदेव, जसबीर जस्सी, लौरा ऑरटेगो, मिशेला स्कोलरी, निकिता हटंगड़ी, प्रशांत सिसोदिया, पराग छापेकर, प्रिया सिंह पॉल, प्रेमेंदू बिकाश चाकी, राजेश सेठी, राजीव.एम. विजयकर, सज्जाद अली चांदवानी, सोनाली भट्टाचार्य, उज्जवल चटर्जी, वरीजा बजाज और विंको ग्रुबिसिक।  प्रतियोगिता में एंटरी सब्मिट करने की शुरुआत हो गयी है। लोग 31 जुलाई तक अपने एंटरी सब्मिट करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वैबसाइट www.filmgraffiti.com/isofest  पर जाकर ले सकते हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *