Pages Navigation Menu

Breaking News

सोशल मीडिया के लिए गाइडलाइंस जारी,कंटेंट हटाने को मिलेंगे 24 घंटे

 

सोनार बांग्ला के लिए नड्डा का प्लान,जनता से पूछेंगे सोनार बांग्ला बनाने का रास्ता

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

फ्लोर टेस्ट; पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार का जाना तय

puduchareyपुडुचेरी में कांग्रेस सरकार का जाना लगभग तय हो चुका है। फ्लोर टेस्ट से ठीक एक दिन पहले रविवार को कांग्रेस और उसके साथी DMK के एक-एक विधायक ने इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस MLA के. लक्ष्मीनारायणन और DMK विधायक के. वेंकटेशन ने विधानसभा अध्यक्ष वीपी शिवकोझुंडू को अपना इस्तीफा सौंपा। अब राज्य में सत्ता पक्ष के पास 12 विधायक बचे हैं, जबकि विपक्षी विधायकों की संख्या 14 हो गई है।विधानसभा अध्यक्ष वीपी शिवकोझुंडू ने कांग्रेस और डीएमके विधायकों के इस्तीफे की पुष्टि की है। उन्होंने इसकी सूचना CM वी. नारायणसामी और विधानसभा सेक्रेट्री को दे दी है। बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच शाम करीब साढ़े छह बजे कांग्रेस के विधायक CM नारायणसामी के घर पहुंचे। यहां सोमवार को होने वाले फलोर टेस्ट को लेकर चर्चा होने की संभावना है।

कांग्रेस विधायकों की संख्या 15 से घटकर 9 हुई
लक्ष्मीनारायणन के इस्तीफे के बाद पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 15 से घटकर नौ हो गई है। इससे पहले इस्तीफा देने वालों में विधायक ए. जॉन कुमार, ए. नमस्सिवम, मल्लादी कृष्णा राव और ई थेपयन्थन शामिल हैं।

इनके अलावा कांग्रेस विधायक एन. धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है। नमस्सिवम और थेपयन्थन भाजपा में शामिल हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि बाकी नेता भी जल्द ही भाजपा में जा सकते हैं। वहीं, DMK के विधायकों की संख्या तीन से घटकर दो हो गई है।

नई LG ने 22 फरवरी को फ्लोर टेस्ट का निर्देश दिया है
चार विधायकों के इस्तीफे के बाद CM नारायणसामी ने बहुमत में होने का दावा किया था। पुडुचेरी की नई उपराज्यपाल डॉ. तिमिलिसाई सुंदरराजन से उन्होंने मुलाकात भी की थी। तीन दिन पहले राज्यपाल ने 22 फरवरी को शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश दिया था। यहां सरकार का कार्यकाल 8 जून को पूरा होने वाला है। राज्य में इसी साल अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। हालांकि, अभी तारीख तय नहीं है।

चार दिन पहले उपराज्यपाल किरण बेदी को हटाया गया
केंद्र सरकार ने चार दिन पहले उपराज्यपाल किरण बेदी को हटा दिया था। उनकी जगह तेलंगाना की गवर्नर डॉ. तिमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी का LG बनाया गया। खास बात यह है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने राजनीतिक उठापटक के बीच राज्य का दो दिन का दौरा किया था, लेकिन वे पार्टी को नुकसान से नहीं बचा सके।

विधानसभा में दलों की स्थिति
कुल सीट: 30+(3 नॉमिनेटेड)
सत्ता पक्ष: कांग्रेस-9, DMK-2, निर्दलीय-1= 12
विपक्ष: AINRC-7, AIADMK-4, भाजपा-3=14

नोट- इस्तीफे के बाद खाली सीटें 7 हुईं। भाजपा के तीनों विधायक नॉमिनेटेड हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *