Pages Navigation Menu

Breaking News

दत्तात्रेय होसबोले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह

 

पैर पसार रहा कोरोना, कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

कोरोना के 941 नए मामले और 37 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

coronavirus_1_5710711_835x547-mभारत में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन करते हुए बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 941 नए मामले सामने आए हैं और इस वायरस से 37 लोगों की मौत हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 325 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री और राज्य मंत्री (स्वास्थ्य) ने कल एक वीडियो सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी और विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्र अधिकारी शामिल थे।

चीन से मिले पांच लाख टेस्ट किट
सचिव ने बताया कि इस सम्मेलन में जिला स्तर पर कोविड-19 के प्रकोप के लिए बनाई जा रही योजना पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि भारत को चीन की दो कंपनियों से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट सहित पांच लाख परीक्षण किट प्राप्त हुए हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डॉ रमन आर गंगाखेडकर ने बताया कि रैपिड कोविड-19 टेस्ट किट का इस्तेमाल प्रारंभिक निदान के लिए नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इसका प्रयोग केवल महामारी विज्ञान के उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

अब तक 2,90,401 लोगों की जांच की गई
गंगाखेडकर ने बताया कि अभी तक 2,90,401 लोगों की जांच की गई हैं, जिसमें से 30,043 ( आईसीएमआर की 176 लैब में 26,331 टेस्ट और 78 प्राइवेट लैब में 3,712 टेस्ट किए गए) टेस्ट कल किए गए थे।

माहे में पिछले 28 दिनों में कोई मामला नहीं
अग्रवाल ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की राष्ट्रीय पोलियो निगरानी नेटवर्क टीम की सेवाओं का उपयोग करते हुए हमारी कोरोना को लेकर चल रही निगरानी को मजबूत करने पर एक कार्य योजना तैयार की गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि पुडुचेरी के माहे जिले में पिछले 28 दिनों से कोई मामला सामने नहीं आया है।

भारत में 24 लोगों की जांच करने पर एक पॉजिटिव मामला मिल रहा
वहीं, गंगाखेडकर ने बताया कि जापान में औसतन 11.7 लोगों की जांच करने पर एक पॉजिटिव मामला मिल रहा है। इटली में यह संख्या औसतन 6.7, अमेरिका में औसतन 5.3, यूके में औसतन 3.4 हैं। जबकि भारत में हम 24 लोगों की जांच कर रहे हैं तब एक पॉजिटिव मामला सामने आ रहा है।

 

 

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »