Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

पाकिस्तान -करतारपुर; आतंक वाया खालिस्तान

kartarpur1करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान डबल गेम खेल रहा है. बुधवार को पाकिस्तान की ओर से करतारपुर गुरुद्वारा को लेकर एक आधिकारिक गाना जारी किया गया, लेकिन पाकिस्तान ने इसमें भी खेल कर दिया. PAK की ओर से करतारपुर पर दो वीडियो जारी किए गए हैं, फेसबुक पर अलग और ट्विटर पर अलग. दोनों ही वीडियो में जरनैल सिंह भिंडरावाले का जिक्र है.दरअसल, पाकिस्तान ने जो गेम किया है उसमें उसके दो तरह के एजेंडे सामने आते हैं. ट्विटर पर जो वीडियो जारी किया गया है उसमें आखिरी के 10 सेकंड को कम कर दिया गया है, क्योंकि उस हिस्से में जरनैल सिंह भिंडरावाले, अमरीक सिंह खालसा और शाहबेग सिंह के पोस्टर दिखाए गए हैं. तीनों खालिस्तानी आतंकियों को ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मार गिराया गया था.पाकिस्तान के द्वारा जारी वीडियो में खालिस्तानी आतंकियों के पोस्टर्स पर अभी भारत की ओर से कोई रिएक्शन नहीं आया है. हालांकि, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान की नीयत पर शक जताया है. कैप्टन का कहना है कि बतौर सिख वह करतारपुर कॉरिडोर खुलने पर खुश हैं, लेकिन बतौर CM उन्हें शक भी है, क्योंकि इसके पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का हाथ हो सकता है.

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से ठीक पहले पाकिस्तान की ओर से जारी किए वीडियो को लेकर भारत ने पाकिस्तान के समक्ष अपनी चिंता जाहिर की है. भारत ने पाकिस्तान से कहा, ‘हमें आशा है कि आप यह दिखाएंगे कि आप भारत विरोधी गतिविधियों का समर्थन नहीं करते.’ वीडियो में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा खालिस्तानी अलगाववादी जरनैल सिंह भिंडरावाले और कई अन्य नेताओं की तस्वीरों के साथ नजर आ रहे हैं, जिससे विवाद पैदा हो गया है.पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर पर एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में भारी तादाद में सिख श्रद्धालु पाकिस्तान में गुरुद्वारों में दर्शन के लिए जाते दिखाए गए हैं. इनमें गुरुद्वारा जन्म स्थान, ननकाना साहिब, गुरु नानक देव का जन्मस्थल भी शामिल है. पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा इस वीडियो को चार नवंबर को जारी किया गया था.

ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए थे अलगाववादी

लेकिन वीडियो में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के साथ-साथ खालिस्तान अलगाववादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाला, मेजर जनरल शाबेग सिंह और अमरीक सिंह खालसा भी दिखाई दे रहे हैं. ये तीनों ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए थे. भारत सरकार द्वारा चिंता जाहिर करने के साथ-साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी पाकिस्तान की साजिश के खिलाफ खुल कर मोर्चा संभाला और कहा कि पाकिस्तान की दरियादीली के पीछे उसका एजेंडा साफ है.

पाक की मंशा सामने आईः प्रकाश सिंह

हालांकि पंजाब के दूसरे नेता वीडियो को लेकर कुछ भी कहने से बच रहे हैं. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि ये पहली बार नहीं है जब करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान की मंशा सामने आई है. पहले भी करतारपुर कॉरिडोर को लेकर इमरान खान के कार्यक्रमों में खालिस्तान समर्थकों को तवज्जो दी गई है.करतारपुर कॉरिडोर, भारत के गुरदासपुर में स्थित डेरा बाबा नानक मंदिर और पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारे को आपस में जोड़ता है, जिसे जल्द ही भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा.

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *