Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

मास एक्जिट पोल में गुजरात और हिमाचल में भाजपा सरकार

modi-rahulनई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही अब सभी की निगाहें चुनाव नतीजों पर टिक गई हैं। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी इसका पता 18 दिसंबर को चलेगा। चुनाव नतीजों से पहले गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जनता का रुख क्या रहा, इसको लेकर एग्जिट पोल में सामने आए हैं। एग्जिट पोल के जरिए अनुमान लगेगा कि आखिर गुजरात हिमाचल में किसकी सरकार बनेगी। आखिर वोटर्स की नजर में कौन सी पार्टी कितनी मजबूत रही। गुजरात और हिमाचल के नतीजों का असर काफी हद तक 2019 के आम चुनाव पर भी पड़ने का अनुमान विशेषज्ञ लगा रहे हैं। राज्‍य में भाजपा की जीत पीएम मोदी और ताकत मुहैया कराएगी।

himachalमीडिया एसोसिएशन फॉर सोशल सर्विस यानी मास ने अपने एक्जिट पोल में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार बनने का दावा किया है। मास के एक्जिट पोल में दावा किया गया है कि गुजरात में भाजपा को 108 से 118 सीटें मिलती दिख रही है। जबकि कांग्रेस को 53 से 58 सीटें सीटें मिलने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के मामले में मास का एक्जिट पोट भाजपा को 47 सीटें और कांग्रेस 10 से 15 सीटें दे रहा है।

– Axis My India @IndiaToday poll के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 से 113 और कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने की उम्मीद है। गुजरात विधानसभा चुनाव में कुल 182 सीटें हैं।

– एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के एग्जिट पोल में सौराष्ट्र-कच्छ की 54 सीटों के आंकड़े सामने आए हैं। इसमें बीजेपी के खाते में 34 सीटें आने की बात कही गई है। वहीं कांग्रेस गठबंधन के खाते में 19 सीटें आई हैं। वहीं अन्य के खाते में एक सीट आई है।

– एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के एग्जिट पोल में दक्षिण गुजरात की 35 सीटों के एग्जिट पोल में भी कांग्रेस के मुकाबले भाजपा को बढ़त है। यहां कि 35 सीटों में से 24 सीटें भाजपा के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 11 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं।

– एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के उत्तरी गुजरात की 53 सीटों के एग्जिट पोल में भाजपा को 35 सीटें और कांग्रेस को 18 सीटें मिलती दिख रही हैं। उत्तर गुजरात की 53 सीटों पर बीजेपी को 49%,कांग्रेस को 42% वोट शेयर मिल रहे हैं। इन्हें सीटों में बदलें तो भाजपा-35 और कांग्रेस 18 सीटें पाती दिख रहीं हैं।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव – न्यूज 24-टुडेज चाणक्य का एग्जिट पोल: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के सर्वे में बीजेपी को 55 सीटें जाने का अनुमान जताया है, वहीं कांग्रेस को 13 सीटों का अनुमान जताया गया है।- Axis My India @IndiaToday poll के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को 47 से 55 सीटें मिलने के अनुमान हैं। वहीं कांग्रेस को 13 से 20 सीटें और अन्‍य के खाते में 0 से 2 सीटे जाने का अनुमान है। एग्जिट पोल के मुताबिक कांगड़ा में बीजेपी को 21 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को यहां महज 4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *