Pages Navigation Menu

Breaking News

31 दिसंबर तक बढ़ी ITR फाइलिंग की डेडलाइन

 

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए ना हो; पीएम नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

पाकिस्तान में आत्मघाती विस्फोट, चीनी इंजीनियर्स समेत 10 की मौत

pak attackपाकिस्तान के ग्वादर शहर में जोरदार धमाका हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के ग्वादर शहर में हुए जोरदार धमाके में चीनी इंजीनियर समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. गौरतलब है कि इससे पहले भी गुरुवार को सिंध प्रांत के बहावन नगर के इलाके में शिया  समुदाय के द्वारा निकाले जा रहे जुलूस पर आंतकी हमला किया गया था. इस घटना में शिया समुदाय के 5 लोग की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं करीब 40 लोग घायल हुए. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे बाद पाकिस्तान में ऐसी घटना ने शिया समुदाय के लिए चिंता बढ़ा दी है.

बलूचिस्तान प्रांत के बंदरगाह शहर ग्वादर में शुक्रवार को एक संदिग्ध आत्मघाती हमले में दो बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. सूत्रों ने कहा कि ग्वादर एक्सप्रेसवे पर एक चीनी वाहन के पास विस्फोट हुआ, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई और एक चीनी नागरिक सहित अन्य घायल हो गए. घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियां विस्फोट स्थल पर पहुंच गई हैं और आगे की जांच के लिए इलाके की घेराबंदी कर दी गई है.यह घटना बलूचिस्तान विधानसभा और उच्च न्यायालय के पास क्वेटा के हली रोड चौराहे पर एक मोटरसाइकिल बम विस्फोट के दो सप्ताह से भी कम समय बाद हुई है, जिसमें दो पुलिसकर्मियों की जान चली गई, जबकि 12 पुलिसकर्मियों सहित 21 अन्य घायल हो गए. पाकिस्तान के बंदरगाह शहर ग्वादर में पानी और बिजली की भारी कमी और आजीविका के लिए खतरों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी हैं। जिसके लिए चीनियों को दोषी ठहराया गया है.

इस हफ्ते, मछुआरों और अन्य स्थानीय श्रमिकों सहित प्रदर्शनकारियों ने बलूचिस्तान के तटीय शहर ग्वादर में सड़कों को जाम कर दिया था. उन्होंने टायर जलाए, नारे लगाए और पानी और बिजली की मांग के लिए शहर को बंद कर दिया और चीनी ट्रॉलरों को पास के पानी में अवैध रूप से मछली पकड़ने और फिर चीन को पकड़ने के लिए रोक दिया था. अधिकारियों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई में दो लोग घायल हो गए.एक स्थानीय राजनीतिक कार्यकर्ता फैज निगोरी ने कहा, हम एक महीने से अधिक समय से चीनी ट्रॉलरों और पानी और बिजली की कमी के खिलाफ विरोध और रैली कर रहे हैं. लेकिन सरकार ने कभी भी हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया. हमें पूर्ण बंद हड़ताल का पालन करना पड़ा और जिला प्रशासन द्वारा हम पर हमला किया गया.

चीन ने पाकिस्तान के ग्वादर में अपने नागरिकों पर हुए आत्मघाती हमले की निंदा की

इस्लामाबाद, 21 अगस्त (भाषा) चीन ने अशांत बलूचिस्तान प्रांत में अपने नागरिकों के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद शनिवार को पाकिस्तान से विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे उसके नागरिकों पर हमले रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने और सुरक्षा तंत्र में बदलाव करने को कहा। पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर एक महीने से अधिक समय में हुआ यह दूसरा हमला है।इस्लामाबाद में चीनी दूतावास ने एक बयान में चीनी श्रमिकों और निवेश की उपस्थिति के कारण रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर ग्वादर में चीनी नागरिकों के काफिले पर शुक्रवार को हुए आत्मघाती हमले की कड़ी निंदा की। हमले में पास में खेल रहे दो बच्चों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। इनमें एक चीनी नागरिक भी शामिल था।दूतावास ने कहा कि उसने तुरंत आपातकालीन योजना शुरू की जिसमें ”पाकिस्तान से घायलों का उचित इलाज कराने, हमले की गहन जांच करने और अपराधियों को कड़ी सजा देने की मांग की गई है।” साथ ही, पाकिस्तान में सभी स्तरों पर संबंधित विभागों को मजबूत सुरक्षा उपाय लागू करने में तेजी लाने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि इस तरह की घटनाएं फिर से न हों।”दूतावास ने कहा कि हाल ही में, पाकिस्तान में सुरक्षा की स्थिति गंभीर रही है और लगातार कई आतंकवादी हमले हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई चीनी नागरिक हताहत हुए हैं।पाकिस्तान ने एक बयान में कहा कि हमलावर ने ग्वादर में फिशरमेन कॉलोनी के पास ईस्ट बे एक्सप्रेसवे पर पाकिस्तानी सेना और पुलिस दल व चार चीनी वाहनों के काफिले को निशाना बनाया। किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।ग्वादर 60 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का समापन बिंदु है। पिछले कुछ महीनों में बलूचिस्तान और कराची में चीनी नागरिकों को निशाना बनाने वाले आतंकी हमलों में वृद्धि हुई है, जो सीपीईसी परियोजनाओं और निजी उद्यमों के लिए काम कर रहे हैं। पिछले महीने अशांत खैबर पख्तूनख्वा में हुए एक आतंकवादी हमले में नौ चीनी नागरिकों समेत कम से कम 13 लोग मारे गए थे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »