Pages Navigation Menu

Breaking News

जेपी नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

जिनको जनता ने नकार दिया वे भ्रम और झूठ फैला रहे है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में शक्ति का केंद्र सिर्फ संविधान; मोहन भागवत

संसद कैंटीन में खाने पर मिलने वाली सब्सिडी करने का खत्म फैसला

uttar_pradesh_sends_the_largest_number_80_to_the_543_member_lok_sabha_or_parliament_s_lower_house__1552662308नई दिल्ली संसद भवन की कैंटीन में खाने पर मिलने वाली सब्सिडी अब खत्म हो जाएगी। सभी पार्टियों ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस फैसले को अगले सत्र से लागू किया जा सकता है।सांसदों के खाने की सब्सिडी पर सालाना 17 करोड़ रुपये का बिल आता है। सूत्रों का कहना है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के सुझाव के बाद यह फैसला लिया गया है। सूत्रों ने यह भी बताया कि लोकसभा की बिजनस अडवाइजरी कमिटी की मीटिंग में सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों ने इस पर सहमति जताई।

2016 में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान कैंटीन में मिलने वाले भोजन के दाम बढ़ाए गए थे। इसके बाद अब सब्सिडी खत्म करने का फैसला लिया गया है। 2016 से अब तक शाकाहारी थाली के दाम 35 रुपये हैं, जबकि 2016 से पहले 18 रुपये थे। मांसाहारी थाली अब 60 रुपये में मिलती है, जबकि पहले 33 रुपये में मिलती थी। थ्री कोर्स मील अब 90 रुपये मिलता है, जबकि पहले 61 रुपये में मिलता था।

सब्सिडी खत्म होने के बाद अब ये दाम भी बढ़ जाएंगे। संसद की कैंटीन में सब्सिडी पर सरकार के 17 करोड़ रुपये खर्च होते थे। इस फैसले को कब से लागू किया जाएगा, यह तो साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले सत्र से यह नियम प्रभावी हो सकता है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *