Pages Navigation Menu

Breaking News

लद्दाख का पूरा हिस्सा, भारत का मस्तक है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख 30 नवंबर तक 

टिक टॉक सहित 59 चायनीज ऐप पर प्रतिबंध

पाकिस्तान में सिखों को नगर कीर्तन निकालने की अनुमति नहीं

nanak sahibपाकिस्तान के ननकाना साहिब में भीड़ ने सिखों के पवित्र स्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव कर दिया और सिखों के खिलाफ नारेबाजी की। इसके कारण सिखों को आज भी नगर कीर्तन करने की अनुमति नहीं दी गई। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र में अब भी तनाव बरकरार है जिसके कारण नगर कीर्तन की इजाजत नहीं मिली है।

पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब की घटना पर ट्विटर यूजर्स ने अपनी चिंता जाहिर की। भारत में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने ट्वीट किया, ‘गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पर भीड़ का हमला घृणित कार्य है और मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से इसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के समक्ष उठाने का अनुरोध करता हूं। हमें पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी और मुझे विश्वास है कि सरकार इस मसले को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएगी।’ एक यूजर ने टिप्पणी की कि इसीलिए नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) जरूरी है।

एक अन्य यूजर ने एक क्लिप पोस्ट कर लिखा, ‘लड़की के कजिन के मुताबिक, हसन के पिता और एक अन्य संबंधी की गिरफ्तारी के बाद ननकाना साहिब में जबर्दस्त तनाव है। गुरुद्वारा साहिब पर हमला किया गया, दावा किया जा रहा है कि किसी सिख को नहीं छोड़ा जाएगा और शहर का नाम भी बदला जाएगा।’ इस यूजर ने प्रधानमंत्री इमरान खान को टैग भी किया। एक यूजर ने लिखा, ‘गुरुद्वारे में सिख श्रद्धालु फंसे हुए हैं।’ एक अन्य ट्वीट में दिखाया गया कि शाम को भी भीड़ गुरुद्वारे के बाहर इकट्ठा थी।

पाकिस्तान में स्थित सिखों के पवित्र स्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को हुई पत्थरबाजी और सिखों को धमकी देने के मामले में भारत में गहरा रोष दिखाई दे रहा है। आज सुबह क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी इस हमले के प्रति पाकिस्तान पर गहरी नाराजगी दिखाई है।
हरभजन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान को शुक्रवार को हुई इस घटना का एक विडियो पोस्ट करते हुए दुख जताया है। इस विडियो में साफतौर पर एक शख्स (मोहम्मद हसन) पाकिस्तानी मुस्लिमों को ननकाना साहिब में रह रहे सिखों के खिलाफ भड़का रहा है।यह शख्स यहां बसने वाले सिख समुदाय के लोगों को उजाड़ने की बात कहकर लोगों को उकसा यहां मौजूद गुरुद्वारे (ननकाना साहिब) को तबाह करने की बात भी बोल रहा है।  इस विडियो को टि्वटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘पता नहीं कुछ लोगों को क्या समस्या है न जानें क्यों वे शांति से नहीं रह सकते.. मोहम्मद हसन खुले तौर पर ननकाना साहिब गुरुद्वारे को तबाह कर वहां मस्जिद बनाने की बात कर रहा है… यह देखकर बहुत दुखी हूं।’

पाकिस्तान का नया झूठ, फेक न्यूज बताकर घिरे मंत्री फवाद चौधरी
पाकिस्तान में स्थित सिखों के पवित्र स्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को हमले के बाद पाकिस्तान का एक और झूठ सामने आया है। अकसर उल्टे-सीधे बयान देने के लिए चर्चित पाकिस्तान के विज्ञान एवं टेक्नॉलजी मंत्री फवाद चौधरी के ट्वीट के बाद सवाल उठ रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के ट्वीट का जवाब देते हुए पाक मंत्री ने एक बार फिर झूठ बोला। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बयान का हवाला देते हुए चौधरी ने ट्वीट किया, जिसके बाद वह घिर गए।

कैप्टन अमरिंदर का इमरान खान को ट्वीट
ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुई पत्थरबाजी और सिखों को धमकी देने के मामले में भारत में काफी नाराजगी है। इस बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान की इमरान खान सरकार से सिख श्रद्धालुओं को सुरक्षा मुहैया कराने की मांग करते हुए ट्वीट किया, ‘मैं इमरान खान से तुरंत दखल देने की अपील करता हूं। वह ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं का रेस्क्यू करवाते हुए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराएं। गुस्साई भीड़ से घिरे ऐतिहासिक गुरुद्वारे को बचाया जाए।’

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *