Pages Navigation Menu

Breaking News

अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक में सर्वसम्मति से राम मंदिर का नक्शा पास

मानसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा, दोनों सदन अलग-अलग समय पर चलेंगे

  7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं होंगी शुरू, 12 सितंबर तक सभी मेट्रो लगेंगीं चलने 

दिल्ली के निजामुद्दीन में 300 लोगों में कोरोना के लक्षण

nijamudhin 300 coronaनई दिल्ली: दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में करीब तीन सौ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं. ये लोग एक मजहबी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां आए थे. मौके पर डॉक्टरों की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की बड़ी टीम मौजूद है. दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम भी वहां मौजूद है. दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि ड्रोन से निगरानी की जारी है क्योंकि तंग गलियों में आप नहीं जा सकते.जायजा लेने के लिए जॉइंट कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव भी पहुंचे. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर निजामुद्दीन दरगाह वाली गली में जिस बिल्डिंग को खाली करवाया जा रहा है वो एक इस्लामिक मरकज (केंद्र) है जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु जमात (धार्मिक जमावड़े) के लिए आते रहते हैं. हालांकि इस मरकज का निजामुद्दीन दरगाह से कोई संबंध नहीं है.

1400 लोग थे जिनमें कोरोना संक्रमण की आशंका है. इसमें करीब 300 विदेशी

जमात के लिए आए हुए करीब 1400 लोग थे जिनमें कोरोना संक्रमण की आशंका है. इसमें करीब 300 विदेशी भी शामिल हैं. इसके मद्देनजर सभी लोगों को डॉक्टरों की निगरानी में मरकज से निकाल कर अलग अलग अस्पताल ले जाया जा रहा है जहां इन्हें निगरानी में रखा जाएगा और इनके स्वास्थ्य की जांच होगी. 200 लोगों को पहले निकाला जा चुका है. जानकारी के मुताबिक 85 लोग एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं.निजामुद्दीन मरकज के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद शोएब ने बताया कि कल हम लोगों ने प्रशासन को नामों की एक लिस्ट सौंपी थी जिन्हें सर्दी और बुखार था. इनमें से कुछ को उम्र और ट्रैवेल हिस्ट्री के आधार पर अस्पताल में भर्ती किया गया. अभी तक हमारे पास कोरोना वायरस का एक भी कंफर्म केस नहीं है.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक कुल 72 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं देश में अब तक 1199 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और 29 लोगों की मौत हुई है. 102 मरीज ठीक हुए हैं. पिछले 24 घंटों में 92 नए मामले आए हैं, और चार लोगों की मौत हुई है.

1000 लोग शामिल हुए प्रोग्राम में

वहीं, दिल्ली पुलिस के अनुसार, इसमें करीब एक हजार लोग शामिल थे, जिसमें कई विदेशों से आए लोग भी थे। उन्हें क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। इसी क्रम में करीब 60 लोगों में कोरोना वायरस जैसे लक्षण विकसित होने पर उन्हें राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं लोकनायक अस्पताल में निजामुद्दीन से 35 संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है। इन सभी के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

क्वारंटाइन में हैं 21,860 लोग

स्वास्थ्य विभाग और विशेषज्ञ अभी दिल्ली में समुदाय में संक्रमण फैलने से इन्कार कर रहे हैं। डॉक्टर कहते हैं कि रविवार को जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनका सैंपल दो-तीन दिन पहले जांच के लिए भेजा गया होगा। क्योंकि जांच रिपोर्ट करीब 48 घंटे में मिल रही है। इसलिए पहले से जो संदिग्ध मरीज हैं, उनमें मामले बढ़ सकते हैं। दिल्ली में अभी भी 21,860 लोगों को क्वांरटाइन में रखा गया है। इसमें से विदेशों से आए 4401 यात्री अपने घरों में क्वारंटाइन हैं, जबकि 1142 लोग सरकारी क्वारंटाइन केंद्र में हैं, जबकि 16,317 लोग विदेशों से लौटे लोगों व पीड़ित मरीजों के संपर्क में आए हैं। इन्हें भी घर में ही क्वारंटाइन किया गया है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *