Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

पत्रकारिता व्यवसाय नहीं ; उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल

IMG-20180915-WA0015ऋषिकेश-परमार्थ निकेतन आश्रम में आयोजित नेशनल यूनियन ऑफ जनर्लिस्ट इंडिया (एनयूजेआई) के राष्ट्रीय सम्मेलन का विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल,पांचजन्य के संपादक हितेश शंकर , अध्यक्ष अशोक मलिक, एनयूजे महासचिव मनोज वर्मा  और स्वामी चिदानंद महाराज ने शुभारंभ किया।उन्होंने कहा कि पत्रकारिता व्यवसाय नहीं, समाजसेवा और ईश्वरीय कार्य करने का सशक्त माध्यम माना जाता है।पत्रकारिता समाज में ऊर्जा भरने का एक आक्रामक साधन भी है।सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।उन्होंने कहा कि पत्रकारिता पेशा nuj oneनहीं, बल्कि जनता की सेवा का माध्यम है। विज्ञापन पत्रकारों को घटनाओं का विवरण पेश करने तक समिति न रहकर जनता के सामने उसका विश्लेषण भी करना चाहिए।  पत्रकारों पर लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा, शांति और भाईचारा बनाए रखने की भी जिम्मेदारी है।ऋषिकेश में स्वच्छता ही सेवा अभियान में परमार्थ आश्रम के पूज्य राष्ट्र संत चिदानंद जी के साथ मिलकर शुरूवात की। देशभर के पत्रकारों ने एनयूजे की कार्यसमिति के दौरान यह संकल्प भी लिया कि इस अभियान को जारी रखेंगे ।ऋषिकेश में एनयूजे की कार्यसमिति के दौरान पूज्य संत चिदानंद स्वामी जी के साथ चर्चा का मौका मिला । पांचजन्य के संपादक हितेश जी , एनयूजे महासचिव मनोज वर्मा अनुराग पुनैठा, हर्ष वर्धन त्रिपाठी के साथ गंगा से घर की नाली तक की सफाई की जरूरत क्यों पर सार्थक चर्चा रही ।

nuj threeकृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि निष्पक्ष पत्रकारिता ही समाज व राजसत्ता का सही मार्गदर्शन कर सकती है। उनका मानना है कि पक्षधर पत्रकारिता न सिर्फ समाज और लोगों के बीच कटुता व अविश्वास पैदा करती है, बल्कि स्वयं पत्रकारिता की सार्थकता पर प्रश्नचिह्न लगाती है। रविवार को परमार्थ निकेतन में आयोजित एनयूजेआई के दो दिवसीय सम्मेलन के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि काबीना मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि पक्षधर व पूर्वाग्रही पत्रकारिता लोकतंत्र के साथ ही पत्रकारिता जगत के लिए भी घातक साबित होती है। विशिष्ट अतिथि यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि पत्रकार ज्ञान और सूचना से समाज के मार्गदर्शन के साथ ही व्यक्ति का ज्ञानवर्धन करते हैं। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि ने कहा कि पत्रकार सच के साथ-साथ स्वच्छता का भी प्रसार करें। कहा कि पत्रकार को प्रतिदिन कम से कम एक सकारात्मक समाचार अवश्य लिखना चाहिए, जिससे व्यक्ति nuj twoसमाज व राष्ट्र को प्रेरणा मिल सके। बताया कि उन्होंने इन दो दिनों में एनयूजेआई के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ कांवड़ मेले के बाद क्षेत्र में फैली गंदगी को लेकर स्वच्छता अभियान चलाया।

इस अवसर पर एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मलिक, महामंत्री मनोज वर्मा, उपाध्यक्ष मनोज मिश्र, नागेश्वर राव, कोषाध्यक्ष राकेश आर्य, प्रदेश अध्यक्ष बृजेंद्र हर्ष, कार्यकारी अध्यक्ष गुलशन नैयर, महामंत्री रविंद्रनाथ कौशिक, कोषाध्यक्ष अवधेश शिवपुरी, कार्यक्रम संयोजक सुनील दत्त पांडेय, नागेंद्र उनियाल, धीरेंद्र प्रताप सिंह, सतीश जोशी, राजेंद्र नाथ गोस्वामी, सुभाष कपिल, निशा शर्मा, सचिन जोशी, नंद किशोर गर्ग, अजय उप्रेती, प्रभा वर्मा, अर्जुन बिष्ट, आशुतोष ममगाईं, डा. राधिका नागरथ, डॉ. बुद्धदेव शर्मा, देवेंद्र दुमोगा, मनोज ईष्टवाल, ललित कोठियाल, हरीश जोशी, मोहम्मद खालिद, सुभाष शर्मा, पवन गैरोला, ठारकुर शैलेंद्र सिंह, राजकुमार ग्रोवर, राजकमल गोयल, गिरधर गोपाल लूथरा, आकांक्षा लूथरा, राजेश शर्मा आदि मौजूद थे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *