Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

पाकिस्तान में मतदान, 31 की मौत -कई ज़ख़्मी

pakisthan lelectionपाकिस्तान में इस समय राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के लिए मतदान जारी हैं. इसी दौरान क्वेटा में आम चुनावों के लिए मतदान के दौरान एक मतदान केंद्र के नज़दीक हुए धमाके में कम से कम 31 लोग मारे गए हैं. ये धमाका पूर्वी बाईपास पर बनाए गए मतदान केंद्र के क़रीब हुआ. उन्होंने डीआईजी सिटी डी. एतज़ाज़ गोराया के हवाले से बताया कि एक मतदान केंद्र के क़रीब हुए धमाके में मरने वालों की तादाद 31 हो गई है.इस धमाके की ज़िम्मेदारी चरमपंथी समूह दौलत-ए-इस्लामिया ने ली है. उन्होंने अपनी समाचार एजेंसी एमाक पर एक बयान जारी किया है.एतज़ाज़ गोराया ने इस बात की भी पुष्टि की है कि यह एक आत्मघाती हमला था और हमले के वक़्त डीआईजी क्वेटा अब्दुर रज़्ज़ाक चीमा क़रीबी मतदान केंद्र के दौरे पर थे. चीमा इस हमले में बच गए हैं.अब तक मिली जानकारी के अनुसार धमाके में कम से कम 31 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और बताया गया है कि धमाके में कई लोग ज़ख़्मी भी हुए हैं. धमाके में मरने वालों में पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.घायलों का सोल अस्पताल में इलाज चल रहा है. संवाददाता काज़िम ने बताया कि धमाके के बाद क़रीबी मतदान केंद्र पर मतदान रोक दिया गया था जो अब बहाल कर दिया गया है.

nawajपाकिस्तान के लोग अपने नये प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए आज मतदान कर रहे हैं। देश के 70 साल के इतिहास में दूसरी बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के लिए आम चुनाव हो रहे हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार , नेशनल असेम्बली की 272 सीटों पर 3,459 उम्मीदवार हैं जबकि पंजाब , सिंध , बलुचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं। पाकिस्तान में 10.59 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। 85,000 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ।

24 घंटे के भीतर हो जाएगी चुनाव परिणाम की घोषणा
गौरतलब है कि मतदान समाप्त होते की वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. 24 घंटे के भीतर चुनाव परिणाम की घोषणा हो जाएगी. शांतिपूर्ण , स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए आयोग ने मतदान केन्द्रों पर करीब 16 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है. सुरक्षा के लिए 4,49,465 पुलिसकर्मियों और सेना के 3,70,000 सेना के जवानों को तैनात किया गया है. पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं. इनमें से 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है जबकि 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. इनका बाद में अप्रत्यक्ष तरीके से निर्वाचन होता है. हालांकि किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होगी.

imranशाहबाज-इमरान में टक्कर
पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पीटीआइ के बीच मुख्य चुनावी मुकाबला है. पीएमएल-एन से शाहबाज प्रधानमंत्री पद का चेहरा हैं. वहीं, पीटीआइ का नेतृत्व इमरान खान कर रहे हैं.

शाम छह बजे से होगी गिनती
बैलेट पेपर से सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम छह बजे तक चलेगी. इसी दिन शाम छह बजे के बाद पोलिंग बूथ में मौजूद कर्मचारियों को वहीं पर वोटों की गिनती में लगा दिया जायेगा. चुनाव के नतीजे रात नौ बजे से ही आना शुरू हो सकते हैं.

400 फीसदी बढ़ा चुनाव आयोग का खर्च
2013 प्रति वोटर खर्च
चुनाव आयोग 58 रुपया
राजनीतिक पार्टियां 16 रुपया
अनुमानित खर्च रु. 4,651
खर्च की सीमा
नेशनल असेंबली रु. 20 लाख
कुल अनुमानित खर्च रु. 400 अरब
चुनाव आयोग का बजट 4.7 अरब
2018 प्रति वोटर खर्च
चुनाव आयोग 198 रुपया
राजनीतिक पार्टियां रु. 21
अनुमानित वास्तविक खर्च रु. 4,151
खर्च की सीमा
नेशनल असेंबली रु. 40 लाख
कुल अनुमानित खर्च रु. 440 अरब
चुनाव आयोग का बजट 21 अरब

सेना का बयान
पाकिस्तान में बुधवार को होने वाले आम चुनाव में सुरक्षा के मद्देनजर पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि वह 25 जुलाई को चुनाव के दिन 85,000 मतदान केंद्रों पर 3,71,388 सैनिकों को तैनात करेगी. देश के इतिहास में किसी भी चुनाव में यह सैनिकों की सर्वाधिक तैनाती होगी. सेना ने एक बयान में कहा कि सैनिक स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिल कर मतदान के लिए सुरक्षित माहौल बनायेंगे. सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा ने आश्वस्त किया है कि चुनावी ड्यूटी में तैनात सेना के जवान कड़ाई से आचार संहिता का पालन करेंगे.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *