Pages Navigation Menu

Breaking News

दिल्ली विधानसभा चुनाव में केजरीवाल की बंपर जीत

दिल्ली की 8 सीटों पर भाजपा की जीत, 5 का इजाफा 

कांग्रेस के 63 उम्मीदवारों की जमानत जब्त

कोरोना वायरस: चीन में फंसे हजारों पाकिस्तानी

imran pakisthanइस्लामाबाद. चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस  से दुनिया भर में हाहाकर मचा है. इस बीमारी से चीन  में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. चीन में फंसे अलग-अलग देशों के नागरिकों को एयरलिफ्ट कराया जा रहा है, लेकिन वहां फंसे पाकिस्तानी नागरिकों को नाउम्मीदी ही नजर आ रही है. इमरान खान की सरकार ने अपने नागरिकों को वहां से निकालने में अक्षमता जाहिर की है. सरकार की दलील है कि वहां चीन की तरफ से उनके नागरिकों को अच्छी मेडिकल सुविधाएं मिल रही है.

मदद की मांग
पाकिस्तानी बेवसाइट के मुताबिक चीन के शहर वुहान में हज़ारों की संख्या में स्टूडेंट्स रहते हैं. वहां फंसे छात्र सोशल मीडिया पर लगातार सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं. इसके अलावा डेढ़ सौ लोग चीन के जिनयांग शहर में एयरपोर्ट पर फंसे हैं. दरअसल पाकिस्तान ने चीन जाने वाली सारी फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं. ऐसे में वहां से किसी को भी निकलने का कोई रास्ता नहीं दिख रहा है.

सरकार ने हाथ खड़े किए

पाकिस्तान में इनके परिवारवाले सरकार पर उन्हें वापस लाने का दबाव बना रहे हैं, लेकिन सरकार सुनने के लिए तैयार नहीं है. सरकार का कहना है कि उन्हें वहां से लाना खतरे से खाली नहीं है. इसके अलावा सरकार की दलील है कि चीन में उनके नागरिकों को इलाज के लिए ज़्यादा अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं. इस बीच वहां के विपक्षी दलों ने भी सरकार की आलोचना की है, साथ ही कहा कि वो बिना किसी देरी के स्टूडेंट्स को वहां से एयरलिफ्ट कराए.

पाकिस्तान में टेस्ट किट नहीं
बता दें कि पाकिस्तान के पास वर्ल्ड क्लास मेडिकल सुविधाओं की कमी है. वहां कोराना वायरस टेस्ट की किट भी नहीं है. पाकिस्तान ने जापान से किट खरीदने की डील की है, लेकिन चीन जाने वाली फ्लाइट रद्द होने के चलते किट आने में भी देरी हो रही है.

हालात गंभीर
इस बीच चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस फैलने के बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए शहर और आस पास के क्षेत्रों के कम से कम पांच करोड़ लोगों को कहीं बाहर जाने की अनुमति नहीं है. सरकार ने ये कदम लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए उठाया है. ऐसे हालत में प्रशासन को इतनी बड़ी तादाद में लोगों को खाने-पीने और जरूरत का अन्य समान हर वक्त मुहैया कराना पड़ेगा. ट्रकों को पूर्वी चीन से वुहान की ओर 560 टन कीटाणुनाशक ले जाते देखा गया. सरकारी मीडिया में आई फोटो में भी खाद्य पदार्थ लिए ट्रकों की लंबी लाइन दिखाई गइ है.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *