Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

अविश्वास प्रस्ताव: पीएम मोदी के भाषण की 10 अहम बातें

rahul modiनई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन काफी दिलचस्प रहा। दिनभर एक के बाद एक घटना क्रम देखने को मिले। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान जहां विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा तो वहीं राहुल गांधी पीएम मोदी को जादू की झप्पी देते नजर आए। अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, अविश्वास प्रस्ताव लोकतंत्र की निशानी है। आज देश ने संसद में विपक्ष की नाकारात्मकता देखी।

अविश्वास प्रस्ताव ये बताता है कि इस देश में लोकतंत्र जिंदा है

1- पीएम मोदी ने कहा कि, साथियों की परीक्षा लेने के लिए अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जाना चाहिए। लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं पर भरोसा ज़रूरी, सवा सौ करोड़ देशवासियों पर अविश्वास ना करें।लोकतंत्र में लोकतांत्रिक प्रणालियों पर भरोसा होना चाहिए। अविश्वास प्रस्ताव ये बताता है कि इस देश में लोकतंत्र जिंदा है। लोकतंत्र में जनता भाग्य विधाता होती है। पीएम मोदी ने कहा कि, यह अच्छा मौका है कि यह देखने का कि कैसी नकारात्मकता राजनीति ने कुछ लोगों को घेर कर रखा है और उन सब का चेहरा निकल कर, सजधज कर बाहर आया है। पीएम मोदी ने राहुल गांधी के गले मिलने पर तंज कसा,बोले ‘आज सुबह हड़बड़ी में कोई कह रहा था कि उठो-उठो’। उन्हें कुर्सी पर पहुंचने की जल्‍दबाजी है।

2- महागठबंधन पर चुटकी लेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, यह सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं है। विपक्ष का फोर्स्ड टेस्ट है। ‘ना मुझे कोई उठा सकता है ना ही कोई गिरा सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि, हमने 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई। पूर्वी-उत्तर भारत के 15 गांवों में बिजली पहुंचाने का काम किया। इसपर भी विपक्ष को विश्वास नहीं। पीएम मोदी ने कहा कि, जब हम डिजिटल लेनदेन की बात करने लगे तो सदन में बैठे लोग बताने लगे कि हमारे देश में लोग अनपढ़ हैं। ऐसे लोगों को हमारे देश की जनता ने तमाचा मारा है। इनकी यही मानसिकता गलत है।

कांग्रेस को खुद पर अविश्‍वास है

3- पीएम ने विपक्ष के द्वारा उठाए गए मुद्दों कहा कि ‘सरकार ने 8 करोड़ शौचालय बनवाए। 2 साल में 5 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर आएं है।मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां 2 थी। आज 120 हैं।’ 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने की दिशा में हम एक के बाद एक कदम आगे बढ़ाते जा रहें हैं। पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए हुए कहा कि, ‘देश को विश्वास है, दुनिया को विश्वास है, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ संस्थाओं को विश्वास है लेकिन जिन्हें खुद पर विश्वास नहीं वो कैसे विश्वास करेंगें।’ कांग्रेस को खुद पर अविश्‍वास है। उनको ईवीएम, चुनाव आयोग, न्‍यायालय, आरबीआई जैसी संस्‍थाओं पर विश्‍वास नहीं है।

4- राहुल गांधी पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, आज कल शिव भक्ति की बातें हो रही हैं। भगवान आपको इतनी शक्ति दे कि 2024 में फिर से आपको अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाना पड़े। ‘मेरी आपको शुभकामनाएं हैं। राहुल पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि, डोकलाम के विषय पर अगर जानकारी नहीं है तो बोलने से बचना चाहिए। जो डोकलाम पर बोलते हैं वो चीनी राजदूत से मिलते हैं। देश की सुरक्षा को लेकर ऐसी बचकानी हरकतें नहीं करनी चाहिए।

मुझे जितना गाली देना है दे दीजिए पर देश के जवानों को गाली मत दीजिए

5- राफेल डील पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, विपक्ष ने राफेल पर देश को गुमराह किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में संसद में ऐसे बचकाने बयान दिए गए जिसे खुद दोनों देशों की सरकार को खारिज करना पड़ा। इससे देश की छवि को नुकसान होता है। इससे बचना चाहिए। पीएम मोदी ने सोनिया गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि, जो नंबर का दावा कर रहे हैं, ये उनका अहंकार है। 1979 में चौधरी चरण सिंह जी को पहले समर्थन का भ्रम दिया गया फिर वापस ले लिया गया। यह किसान नेता का अपमान था। यह फॉर्मूला लंबे समय तक चलता रहा।

6- सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस के बयान को लेकर कांग्रेस पर धावा बोलते हुए पीएम ने कहा कि, आपने सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहा, मुझे जितना गाली देना है दे दीजिए पर देश के जवानों को गाली मत दीजिए। मैं अपनी सेना का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता। राहुल गांधी को आंख में आंख डालने वाले बयान पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, हां हम गरीब है। हमारी हैसियत आंख में आंख डालने की नहीं। आप तो नामदार हैं, हम तो कामदार हैं। जिन लोगों ने आंख में आंख डालने की कोशिश की उनके साथ क्‍या किया गया। इतिहास गवाह है।

टीवी पर आंखों का खेल

7- राहुल गांधी के आंख मारने पर पीएम ने तंज कसते हुए कहा कि, आज पूरा देश देख रहा है टीवी पर आंखों का खेल, कैसे आंखे खोली जा रही हैं, कैसे बंद की जा रही है। पीएम ने कहा कि, हम चौकीदार भी हैं, भागीदार भी हैं लेकिन आपकी तरह सौदागर और ठेकेदार नहीं हैं। हम गरीबों, किसानों और नौजवानों के सपनों के भागीदार हैं। पीएम ने कहा कि, कांग्रेस तो डूबी हुई है, उनके साथ जाने वाले भी डूबेंगे।

8- पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस की वजह से तेलंगाना का विवाद हुआ है। आपने परिस्थितियों को समझे बिना आंध्र प्रदेश का विभाजन किया, इसलिए यह परेशानी आई। भारत और पाक का विभाजन भी आपकी करतूत है। आंध्र के लोगों की हमें चिंता है। टीडीपी ने अपनी नाकामी को छुपाने के लिए यू-टर्न लिया है। मैंने चंद्रबाबू नायडू जी को हिदायत दी थी। चंद्रबाबू नायडू वाईएसआर के जाल में फंस गए। अटल जी ने तीन राज्य बनाए थे- झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड। यह सब शांति से हुआ। तीनों राज्य संपन्न हो रहें है। कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश का विभाजन किया और उनका व्यवहार तब शर्मनाक था।’

हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई हो

9- पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने अर्थव्‍यवस्‍था को खोखला कर दिया। 2009 से 2014 तक बैंकों को लूटने का खेल चलता रहा। आजादी के 60 साल में हमारे देश की बैंकों ने लोन के रुप में जो राशि दी वो 18 लाख करोड़ थी लेकिन 2008 से 2014 के बीच यह राशि 18 लाख से 52 लाख करोड़ हो गई। पीएम ने कहा, हमने महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है। तीन तलाक के मुद्दे पर हमारी सरकार मुस्लिम महिलाओं के साथ है। बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ जनअभियान बना है। 10- मॉब लिंचिंग पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि, हिंसा की कोई भी घटना देश के लिए शर्मनाक हैं। मैं राज्य सरकारों से अपील करता हू्ं जो इस तरह की हरकतों में लिप्त होते हैं उनको सजा दें। पीएम ने कहा कि, देश में रोजगार को लेकर काफी सारे भ्रम फैलाए जा रहें है। सरकार ने सिस्टम में उपलब्ध रोजगार के आंकड़ो को हर महीने सरकार के अलग-अलग विभागों में उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *