Pages Navigation Menu

Breaking News

नड्डा ने किया नई टीम का ऐलान,युवाओं और महिलाओं को मौका

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल ,पद से हटाए गए गुलाम नबी

  पाकिस्तान में शिया- सुन्नी टकराव…शिया काफिर हैं लगे नारे

रेल मंत्रालय ने यात्रियों को किया अफवाहों से सावधान

IndianRailways_P_110513नई दिल्ली. रेलवे शुरू होने की अफवाह पसरने के बाद मंगलवार को मुंबई के बांद्रा में स्थलांतरित हुए मजदूरों ने भीड़ कर दी थी और लॉकडाउन का उल्लंघन किया जिसके चलते मंगलवार की रात को ही रेलवे ने फिर एक बार स्पष्ट किया कि पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित होने के कारण सभी ट्रेनें बंद रहेंगी. इसलिए नागरिक किसी भी प्रकार की भीड़ ना करें. रेल विभाग द्वारा कोई भी विशेष ट्रेन नहीं चलाई जायेगी. रेल मंत्रालय ने अपने टि्वटर हैंडल पर यह सूचना देने के साथ ही अफवाह नहीं फैलाने की भी अपील की है.

रद्द होंगे 39 लाख टिकट
महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन बढ़ाने के कारण रेलवे को 15 अप्रैल से 3 मई तक की सारी टिकटें रद्द करनी होंगी. इससे रेलवे को तकरीबन 39 लाख टिकट रद्द करने होंगे. इसके पहले 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होगा इस उम्मीद से रेलवे ने टिकट की बुकिंग शुरू की थी. रेलवे के इस कदम से 39 लाख टिकटों की बुकिंग हुई थी. रेलवे के आंकड़ों के अनुसार देश की 15 हजार ट्रेनों से लगभग 2 करोड़ लोग रोज यात्रा करते हैं.इस बीच रेलवे ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन के कारण रेल सेवा बंद रहेगी परंतु मालगाड़ियों की आवाजाही जारी रहेगी. अत्यावश्यक सेवा और सामानों की आपूर्ति करने के लिए मालगाड़ी का परिवहन शुरू रहेगा. वहीं अगला आदेश आने तक टिकटों की बुकिंग नहीं होगी और बुक हए टिकटों को कैंसल करने के लिए ऑनलाइन सेवा जारी रहेगी.

टिकटों के पूरे पैसे वापस मिलेंगे
रेलवे ने कहा कि बुकिंग किये हुए पहले के टिकटों का पूरा पैसा यात्रियों को वापस किया जायेगा. यूटीएस, पीआरएस सहित सभी टिकट बुकिंग काउंटर अगला आदेश आने तक बंद रहेंगे. ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों के पैसे 3 मई तक उनके खाते में जमा किये जायेंगे. काउंटर से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को 31 जुलाई तक पैसे वापस प्राप्त करने की सुविधा दी जायेगी.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *