Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

उपसभापति चुनाव में राजग की जीत यूपीए की हार

harivansh_ahri_prashadराज्यसभा में उपसभापति पद के लिए आज चुनाव हुए.राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से जद(यू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह ने इस चुनाव में जीत हासिल की है.अब वह राज्यसभा के नए उपसभापति हैं. हरिवंश के पक्ष में कुल 125 वोट पड़े तो वहीं बीके हरिप्रसाद के हक में कुल 105 वोट पड़े. इसी के साथ कांग्रेस की विपक्षी एकता की कोशिश नाकाम हो गई। कांग्रेस को कम से कम 111 वोट की उम्मीद थी। दूसरी ओर भाजपा उप सभापति चुनाव में एनडीए को एकजुट रखने में कामयाब रही।शिवसेना और शिरोमणि अकाली दल ने खुलकर जदयु उम्मीदवार का समर्थन किया। इतना ही नहीं बीजू जनता दल, टीआरएस और एआइडीएमके जैसे दलों ने भी जदयु उम्मीदवार का समर्थन किया। इसे भविष्य के वृहद एनडीए के रूप में भी देखा जा रहा है।

harivansh-rs-chair-1533799896प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेडीयू सांसद हरिवंश को जीत पर बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि आज अगस्त क्रांति दिवस और इसमें बलिया का अहम योगदान रहा है और हरिवंश भी उसी भूमि से आते हैं. पीएम ने कहा कि चकाचौंध को छोड़कर हरिवंश ने सादा जीवन जिया है, और उन्हें पत्रकारिता के मजबूत लोगों के साथ काम करने का अनुभव है.पीएम ने कहा कि सांसद के तौर पर आपका कार्यकाल सफल रहा है लेकिन इस सदन में सभी को नियमों में खेलने के लिए मजबूर करना हैं. उन्होंने कहा कि उच्च सदन में खिलाड़ियों से ज्यादा अंपायर परेशान रहते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में दोनों तरफ हरि थे और मेरा मानना है कि अब सदन में हरि कृपा बनी रहेगी. कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश को पद के लिए चुने जाने पर कहा कि लोकतंत्र में कभी हम जीतते तो कभी हारते भी हैं. उल्लेखनीय है कि यूपीए उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद एनडीए उम्मीदवार हरिवंश से चुनाव हार गये. हरिप्रसाद कांग्रेस के सदस्य हैं.

अमर सिंह ने कहा कोई हमारे बीच नहीं रह कर भी कैसे अपनी उपस्थिति का अहसास कराता है, वह आज समझ में आ रहा है. प्रधानमंत्री जी, पवार जी, मैं सब लोग आज चंद्रशेखर की चर्चा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर के पास कोई पार्टी नहीं थी, लेकिन उनका व्यक्तित्व विशाल था.हरिवंश जी धर्मवीर भारती करीब थे और भारती जी के सबसे करीब बच्चन परिवार था. बच्चन परिवार के सदस्य भी आज इस सदन में हैं और चंद्रशेखर जी के पुत्र भी इस सदन में हैं.यह एक संयोग है.प्रख्यात नृत्यांगना सोनम मानसिंह ने हरिवंश को शुभकामनाएं दी और कहा कि इनका नाम सार्थक है.अकाली सांसद सुखेदव सिंह ढिंढसा ने हरिवंश को शुभकामनाएं दी.उन्होंने कहा कि ये देश को दिशा देने वाले महान नेताओं जयप्रकाश नारायण व चंद्रशेखर के संपर्क में रहे हैं. मैं अपनी पार्टी की ओर से उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.जनता दल यूनाइटेड अध्यक्ष नीतीश कुमार ने हरिवंश को राज्यसभा का उपसभापति चुने जाने पर ट्वीट कर शुभकामनाएं दी.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *