Pages Navigation Menu

Breaking News

कोरोना से ऐसे बचे;  मास्क लगाएं, हाथ धोएं , सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और कोरोना वैक्सीन लगवाएं

 

बंगाल हिंसा: पीड़ित परिवारों से मिले राज्यपाल धनखड़, लोगों के छलके आंसू

हमास के सैकड़ों आतंकवादियों को इजराइल ने मार गिराया

सच बात—देश की बात

अयोध्या में भूमि पूजन के बाद राममय हुआ न्यूयॉर्क

times-square-final_1596640266राम मंदिर निर्माण के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन किया। इसको लेकर देश के साथ-साथ विदेशों में भी लोग जश्न मना रहे हैं। अमेरिका की राजधानी न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर भी आज राममय दिखा। यहां राम मंदिर की तस्वीर का डिजिटल बोर्ड के जरिए प्रदर्शन किया गया। साथ ही इस मौके पर लोगों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे भी लगाए।

थाईलैंड में अप्रवासी भारतीयों की ओर से पूजा की जा रही है। यहां स्थित हिंदू धर्म सभा विष्णु मंदिर को आज शाम को 1008 दीपों से प्रज्ज्वलित किया जाएगा। साथ ही अन्य धार्मिक आयोजन भी होंगे।

विष्णु मंदिर के धर्मार्थ कार्य मंत्री अनंत प्रताप सिंह ने बताया है कि पूर्वांचल के लोगों के सहयोग से शताब्दी पूर्व इस मंदिर का निर्माण कराया गया था। वर्ष 2004 में मंदिर में मूर्ति स्थापना समारोह में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए थे।
राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर अनंत ने बताया कि दीपोत्सव के साथ ही मंदिर में रामरक्षा स्तोत्र पाठ व भजन कीर्तन का भी आयोजन हुआ है। समूचा कार्यक्रम हिंदू धर्मसभा के कार्यकारिणी व हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा किया जा रहा है।

उद्घाटन सभा के प्रधान गोपाल पांडेय ने किया। जबकि थेवन तिवारी, छांगुर तिवारी, श्याम बिहारी सिंह, अशोक सिंह, त्रिनेत्र दुबे, राम प्रकाश ओझा, संगम शाही, अशोक मिश्रा, अंकित राव, अरूण पांडेय, मोहन मिश्रा, ब्रह्मनंद मिश्र, विजय सिंह, उषा मिश्रा, शोभा सिंह, विमला तिवारी, नीतू पांडेय, राधारमण शाही, दीपक दुबे कार्यकारी भूमिका में हैं।

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में भी लोगों में अपने ही अंदाज में इसका जश्‍न मनाया। उनके चेहरों पर खुशी साफ देखी जा सकती है।

अयोध्‍या में भूमि पूजन का जश्‍न मनाने के लिए भारतीय समुदाय के लोग वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल के बाहर एकत्र हुए। उनके हाथों में भगवा झंडा नजर आ रहा है, जबकि उन्‍होंने इसी तरह के वस्‍त्र भी पहन रखे हैं। उन्‍होंने झांकी निकाली और राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरें भी प्रदर्शित की। इससे पहले यहां भारतीय समुदाय के लोगों ने कहा था कि वे इस खास अवसर पर यहां के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना करेंगे।अमेरिका में यह झांकी ऐसे समय में निकाली गई है, जबकि अयोध्‍या में भूमि पूजन को लेकर जश्‍न का माहौल है। न्यूयार्क स्थित टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और भव्य राम मंदिर के त्रिआयामी चित्र प्रदर्शित किए जाने की जानकारी आयोजकों की ओर से दी गई थी।

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »