Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

‘आप’ के राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा

Your declaration Sanjay Singh Narayan Das Sushil Gupta will go to Rajya Sabhaआम आदमी पार्टी (आप) ने राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने सुशील गुप्ता, नारायण दास गुप्ता और संजय सिंह को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पार्टी के इस फैसले की जानकारी दी। बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर हुई आप की पीएसी बैठक में इन तीनों नामों पर सहमति बनी। बैठक में उपस्थित 9 सदस्यों में 8 ने इन तीनों नामों पर सहमति जतायी। इस ऐलान के साथ ही कुमार विश्वास और आशुतोष के नाम पर चल रही चर्चाओं पर अब विराम लग गया है।सिसोदिया ने कहा कि राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर 18 बड़े लोगों के नामों पर विचार किया गया था। सभी 18 लोगों ने राज्यसभा में जाने से मना किया। लोगों ने कहा कि हम पार्टी के साथ हैं लेकिन अगर हम पार्टी के टिकट पर राज्यसभा चले गए तो केंद्र सरकार सारी मशीनरी हमारे पीछे ही लगा देगी।’

संजय सिंह आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता हैं। जबकि दो अन्य बाहरी हैं। एनडी गुप्ता पार्टी के सीए हैं और सुशील गुप्ता कई चेरिटबल ट्रस्ट चलाते हैं।गौरतलब है कि दिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है। पांच जनवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों पर 16 जनवरी को चुनाव होना है।दिल्ली में पार्टी के पास 70 में से 67 सीटें हैं, इसलिए तीनों उम्मीदवारों का चुना जाना तय है।

टिकट कटने पर कुमार विश्वास का वार
राज्यसभा चुनाव में टिकट कटने पर कुमार विश्वास ने पार्टी नेतृत्व पर जमकर हमला बोला। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि शहादत स्वीकार करता हूं। मुझे सच बोलने की सजा मिली। कुमार विश्वास ने कहा कि राज्यसभा के लिए चुने गए तीनों साथियों को मैं बधाई देता हूं। अरविंद को पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं। शानदार चयन किया गया और कार्यकर्ताओं की बात सुनी गई। केजरीवाल ने कहा था कि आपको मारेंगे पर शहीद नहीं होने देंगे, मैं उनको बधाई देता हूं और अपनी शहादत स्वीकार करता हूं। सबको लड़नी है अपनी लड़ाई, सबको लड़ने हैं अपने युद्ध चाहे राजा राम हों या गौतम बुद्ध। हम सबको अपने-अपने संघर्ष लड़ने हैं। आशा करता हूं पार्टी और आंदोलन के आदर्शों को आगे ले जाया जाएगा।

आपको बताते हैं कौन है ये दोनों उम्मीदवार-
1-    सुशील गुप्ता
आप ने सुशील गुप्ता को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। सुशील गुप्ता पंजाबी बाग क्लब के पिछले पच्चीस साल से चेयरमैन हैं और तेरह साल से पंजाबी बाग को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी के चेयरमैन है। सुशील गुप्ता कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से ही राजनीति की शुरूआत की थी। दिलचस्प बात ये है कि साल 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में वे कांग्रेस के टिकट मोतीनगर से चुनाव लड़ा था। सुशील गुप्ता जमीन के बिजनेस के साथ ही शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र से भी जुड़े हुए हैं।

2-    एनडी गुप्ता
एनडी गुप्ता ही वो तीसरा नाम हैं जिन्हें दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राज्यसभा चुनाव के मैदान में उतारा है। वह पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। एनडी गुप्ता  दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष हैं। वह तेइसवीं परिषद में 12 फरवरी 2017 को वो इसके उपाध्यक्ष चुने गए थे। एनडी गुप्ता को इस फील्ड में 16 साल का अनुभव है। वह ई एंड वाई और अमेरिकन एक्सप्रेस बैंक के साथ भी काम कर चुके हैं। इसके सात ही वह संसदीय समिति में भी रह चुके हैं।

3- संजय सिंह

संजय सिंह आम आदमी पार्टी के कोर सदस्य हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ हुए प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। अरविंद केजरीवाल के सरकार में जाने के बाद से वह लगातार पार्टी में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। संजय सिंह यूपी के सुल्तानपुर के रहनेवाले हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *