Pages Navigation Menu

Breaking News

राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिए 5 लाख 100 रुपये

 

भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कोरोना से जंग में सेवा भारती का सेवादान

sewa bhartiनई दिल्ली मौजूदा वक्त में कोरोना वायरस से हर इंसान जंग लड़ रहा है। देश के तमाम सक्षम लोगों ने इस मुसीबत की घड़ी में आर्थिक मदद की है। अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठन सेवा भारती ने कोरोना वॉरियर्स के लिए सहयोग राशि देने का ऐलान किया है।सेवा भारती ने कहा कि सफाई कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी और पत्रकार ऐसी विपरीत परिस्थितियों में अपना का काम कर रहे हैं और समाज की मदद करने के लिए अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं।सेवा भारती की दिल्ली इकाई ने फैसला लिया है कि अगर गैर सरकारी सफाई कर्मी स्वास्थ्य कर्मी (अनुबंधित ) या कोई पत्रकार कोविड-19 से प्रभावित हैं तो उनकी मदद की जाएगी। अगर उनका इलाज चल रहा है तो उन्हें 25000 रुपये की मदद दी जाएगी और अगर दुर्भाग्यवश ऐसे किसी कोरोना वॉरियर की मौत हो जाती है तो उनके परिवार को सेवा भारती दिल्ली की तरफ से एक लाख रुपये की मदद दी जाएगी।सेवा भारती का सेवादान,कोरोना संकट में गरीबों की मदद के लिए हर प्रयास कर रहा हैं सेवा भारती इसलिए तो लोग कह रहें हैं सेवा भारती का हाथ,ज़रुरतमंद के साथ. सेवा भारती को मीनाक्षी साल्वे का अहम सहयोग मिला है,1400 मास्क आम लोगों के लिए मीनाक्षी साल्वे ने दिया है मीनाक्षी पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे की पत्नी हैं

सेवा भारती की बेटियां रोज बना रहीं दो हजार फेस मास्‍क

कोरोना वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया में जनजीवन ठप कर दिया है। रोज नए मामले सामने आ रहे हैं, मौतों का आंकड़ा हजारों में होता है। इन सबके बीच, कई देशों में लॉकडाउन किया गया है। भारत ने भी 21 दिन का टोटल लॉकडाउन लागू किया है जो 14 अप्रैल को खत्‍म हो रहा है। उसके बाद क्‍या होगा, इसपर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। देश में सरकार के अलावा, कई संस्‍थाएं अपने-अपने तरीके से लोगों तक लॉकडाउन के बीच जरूरी सामान पहुंचाने में लगी हुई हैं। इनमें राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ और इससे जुड़े संगठन भी शामिल हैं। RSS ने एक हेल्पलाइन शुरू की है जो 24 घंटे और सातों दिन काम करेगी। हेल्पलाइन का नंबर है- 8010066066। उसकी शैक्षिक इकाई, सेवा भारती के हॉस्‍टल्‍स में लड़कियां दिन-रात नए फेस मास्‍क तैयार करने में लगी हैं।

केंद्रीय मंत्री ने किया सलाम
कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ बातें बेहद जरूरी हैं, जैसे- सोशल डिस्‍टेंसिंग फॉलो की जाए। बहुत जरूरी हालत में बाहर निकलते वक्‍त चेहरे पर मास्‍क जरूर लगाएं। अपने हाथ बार-बार धोते रहें। मास्‍क की बेहद कमी है। मार्केट में जितने मास्‍क थे, वो या तो बिक गए या बेहद ऊंची दरों पर मिल रहे हैं। बहुत से लोग घर पर मास्‍क बना रहे हैं। कुछ स्‍वयंसेवी समूह आगे आए हैं और फेस मास्‍क का प्रोडक्‍शन कर रहे हैं। सरकार की ओर से ऐसी कोशिशों की तारीफ की जा रही है। केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने  जम्‍मू कश्‍मीर का एक वीडियो शेयर किया। इसमें प्रकल्प दृष्टि कन्या छात्रावास में रहने वाली छात्राएं फेस मास्‍क बनाती दिख रही हैं। सिंह ने कहा कि ये सभी रोज लगभग 2,000 फेस मास्‍क तैयार कर रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट में लिखा, ‘समाज के प्रति इन बेटियों के सेवा भाव को नमन।’

खाने के पैकेट्स बांट रहे RSS स्‍वयंसेवक
लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद के लिए RSS ने दिल्‍ली में बेस किचन बनाए हैं। यहां खाने के पैकेट्स तैयार दिल्‍ली के विभिन्‍न इलाकों में भेजे जाते हैं। संघ के लगभग 4500 स्वयंसेवक इस काम में अकेले दिल्ली में लगे हुए हैं। गरीब, रेहड़ी पटरी, मजदूरों और रोज कमाने वालों के लिये जिंदगी मुश्किल न हो इसके लिए भाजपा पूरे देश मे ‘महाभोज’ शुरू कर चुकी है। इस काम के लिए चुने गए पार्टी के एक करोड़ कार्यकर्ता हर रोज 5 करोड़ गरीब, मजदूर और जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाएंगे। लॉकडाउन चलने तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

सेवा भारती ने खोली कोरोना हेल्पलाइन
सेवा भारती ने कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए दिल्ली में हेल्पलाइन शुरू की थी। लॉकडाउन के दौरान काम करने वाली इस हेल्पलाइन से कोई भी मदद हासिल कर सकता है। यह हेल्पलाइन 24 घंटे और सातों दिन काम करती है। हेल्पलाइन का नंबर है- 8010066066। सेवा भारती ने कहा है कि दिल्ली में कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर सेवा भारती के सहायता केंद्र से संपर्क कर सकता है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *