Pages Navigation Menu

Breaking News

दत्तात्रेय होसबोले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह

 

पैर पसार रहा कोरोना, कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

इको फ्रैंडली आरो सिस्टम का अविष्कार,ना बिजली की बर्बादी ना पानी की

waterनई दिल्ली। प्रकृति और पर्यावरण के लिए वरदान साबित होने वाले एक ऐसे इको फ्रैंडली आरो सिस्टम का अविष्कार शैलेन्द्र सिंह द्वारा किया गया है जो बिना बिजली और बिना पानी की बर्बादी के काम करता  है, कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में उन्होंने अपने आविष्कार को अर्थ व ईको फ्रेंडली आरओ सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड का नाम देते हुए अपने दो मॉडल को लॉन्च किया। इन आरो में खास बात यह है कि यह पूर्ण रूप से इको फ्रेंडली है । इसमें बिजली की आवश्यकता नहीं होती है और यह आरो पानी की 0% बर्बादी करता है। साथ ही यह जीरो मेंटेनेंस कस्टमर के लिए जीरो मेंटिनेस कॉस्ट पर है इसमें प्लास्टिक को कम से कम इस्तेमाल किया गया है। यह पूर्ण रूप से एसएस और कॉपर में निर्मित किया गया है। अन्तर्राष्ट्रीय विश्व जल दिवस के शुभ अवसर पर कांस्टीट्यूशन क्लब में इस आरो का जौनपुर से लोकसभा सांसद श्याम सिंह यादव ने समाज को समर्पित किया।इस मौके पर विशिष्ट अतिथि पूर्व पुलिस उपमहानिरीक्षक नवनीत कुमार राणा,विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ टीवी पत्रकार मनोज वर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। मंच संचालन श्रीकांत शर्मा ने किया।

water 2जौनपुर से सांसद श्याम सिंह यादव शैलेन्द्र सिंह चौहान को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आरो समाज के लिए बरदान साबित होगा। देश दुनिया के सामने आज पानी का संकट ओर ऐसे में शैलेन्द्र जी का यह प्रयास पानी संरक्षण के दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। विशिष्ट अतिथि पूर्व पुलिस उपमहानिरीक्षक नवनीत कुमार राणा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए आरो तो बहुत हैं पर ऐसे आरओ एक भी नहीं था जो पानी की बरबादी को रोके।शैलेन्द्र जी का यह अविष्कार पानी को बचाने में मददगार साबित होगा। वरिष्ठ पत्रकार मनोज वर्मा ने कहा कि शैलेन्द्र जी का यह कार्य आत्मनिर्भर भारत और स्किल इंडिया की मिसाल है ओर सबसे महत्वपूर्ण कार्य समाज के लिए पानी को बचाने का कार्य है।

water 3डाॅ आनंदेश्वर पांडेय कोषाध्यक्ष इंडियन ओलिम्पिक एसोसिएशन,जगनमोहन जी चेयरमैन एजूकेशन तथा मंच का संचालन अधिवक्ता श्रीकान्त शर्मा ने लोगों से पानी बचाने की अपील की।आये हुए अतिथियों का शैलेन्द्र सिंह चौहान ने फूल माला पहनाकर व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। सौरभ सिंह चन्देल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए आरओ के बारें में जानकारी दी। मानव जीव जंतु अपराध नियंत्रण के सीएमडी शैलेंद्र सिंह ने कहा कि मेरे इच्छा थी कि इकोफ्रैंडली फ्रेंडली आरओ सिस्टम बनाया जाए और हमारा यह प्रयास सफल रहा।नीति आयोग का सहयोग भी मिल रहा और पेटेंट का कार्य भी हो गया। बिना बिजली और बिना पानी की बर्बादी के आरो घर घर में पानी बचाने का काम करेगा। कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार मनोहर सिंह ,जयबीर सिंह चौहान, ज्योति सिंह,स्मृता सचान,मोनिका गर्ग, संदीप यादव,मनीष यादव,तथा अन्य उपस्थित रहे और उन्होंने भी अपने विचार व्यक्त किएं।

Comment
Share
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »