Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

महिला आरक्षण बिल पास कराएं: सोनिया का मोदी को लेटर

soniaनई दिल्ली. सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल पर नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने लेटर में मोदी से अपील करते हुए कहा है, ” लोकसभा में आपका बहुमत है, इस बिल को पास कराने के लिए उसका लाभ उठाएं।” बता दें कि राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पास हो चुका है।
महिला सशक्तिकरण के लिए बिल अहम- सोनिया…
  सोनिया ने मोदी को ये लेटर 20 सितंबर को लिखा। सोनिया ने पीएम से कहा है कि सरकार इस बिल को संसद के निचले सदन में पेश करे, कांग्रेस इसका समर्थन करेगी। सोनिया ने इस बिल को महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।
– बता दें कि संसद में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का बिल 2010 में राज्यसभा में पास हो गया था, लेकिन लोकसभा में समाजवादी पार्टी, बीएसपी और आरजेडी जैसी पार्टियों के भारी विरोध के कारण यह बिल अब तक पास नहीं हो सका।
कांग्रेस और राजीव ने उठाया था कदम
– सोनिया ने लेटर में यह भी कहा है कि कांग्रेस और उसके नेता राजीव गांधी ने संविधान संशोधन विधेयकों के जरिये पंचायतों और स्थानीय निकायों में महिलाओं के आरक्षण के लिए पहली बार प्रावधान कर महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम उठाया था। सोनिया ने कहा कि उन विधेयकों को 1989 में विपक्ष ने पास नहीं होने दिया, लेकिन बाद में 1993 में ये दोनों सदनों में पास हुए।
क्या है महिला आरक्षण बिल?
– यह बिल 9 मार्च 2010 को कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के शासनकाल में राज्यसभा में पास हो चुका है, लेकिन अभी इसको लोकसभा की मंजूरी मिलनी बाकी है।
– कई पार्टियां अभी भी इसके विरोध में हैं और वह दलित, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की मांग कर रही हैं।
16वीं लोकसभा में 62 महिला सांसद
– PRS लेजिस्लेटिव के आंकड़ों के मुताबिक 16वीं लोकसभा के 543 सांसदों में से 62 महिलाएं हैं। लोकसभा में महिला सांसदों की ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।
– 15वीं लोकसभा में 58 महिला सांसद चुनकर पहुंचीं थीं।
16वीं लोकसभा में बीजेपी के पास 282 सीटें
– लोकसभा की 543 सीटों में 282 सीटों का पूर्ण बहुमत बीजेपी के पास है। जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA के पास 336 सीटें हैं।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *