Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

नेशनल हेल्थ स्कीम का ऐलान, कृषि क्षेत्र और किसानों के लिए कई बड़ी सौगातें

नई दिल्‍ली : वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को आज बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए शुरुआती भाषण में वित्‍त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की नीतियों से भारत दुनिया की तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना है. वित्त मंत्री जेटली ने आगे कहा कि सरकार की कोशिश है कि किसानों की आमदनी बढ़े और युवाओं को रोजगार मिले. उन्‍होंने कहा कि, देश का कृषि उत्‍पादन रिकॉड स्‍तर पर है. उन्‍होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि किसानों को लागू का डेढ़ गुना लाभ दिया जाएगा.

यह मोदी सरकार का पांचवां बजट है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बजट में कृषि क्षेत्र और किसानों के लिए कई बड़ी सौगातें दी हैं।

jaitleybudget-1485928699आम बजट 2018 में किसान कर्ज के लिए 11 लाख करोड़ का फंड बनाने की बात की गई है। यहां हम आपको आम बजट 2018 में कृषि क्षेत्र और किसानों को दी गईं सौगातों के बारे में बता रहे हैं। जानिए:

वित्त मंत्री अरुण जेटली आज संसद में 2018-19 के लिए आम बजट पेश कर रहे हैं. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधरा आ रहा है. यह दुनिया में 7वी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. साथ ही, उन्होंने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए नई घोषणा की है. जेटली ने कहा है कि इस बजट में हम राज्यों के साथ मिलकर एजुकेशन क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे.

 

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली के शुरुआती भाषण की खास बातें…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में कई मौलिक सुधार हुए हैं.
  • मोदी सरकार की योजनाओं से वजह से विदेशी निवेश में वृद्ध‍ि हुई है.
  • देश में आज युवा ईमानदारी से जी रहा है.
  • गरीबी दूर करके मजबूत भारत बनाएंगे.
  • भारत विश्‍व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्‍यस्‍था है.
  • सरकार के सुधारों की वजह से अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी से सुधार हुआ है.
  • हमने जीएसटी में कई सुधार किए हैं.
  • हमारी सरकार मध्‍यम वर्ग के लोगों की जिंदगी को आसान बना रही है.
  • सौभाग्‍य योजना से 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंची है.
  • गैर जरूरी नियमों से हमने छुटकारा दिलाया.
  • आम लोगों को होम लोन में बहुत राहत दी गई हैं.
  • देश में कृषि उत्‍पादन रिकॉर्ड स्‍तर पर है.
  •  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाषण में कहा कि सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने की कोशिश कर रही है। जेटली के मुताबिक, सरकार का पूरा फोकस गांवों पर ही रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ईज ऑफ लिविंग पर जोर दे रही है।साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करेगी सरकार  अरुण जेटली ने अपनी स्पीच में बताया कि 22 हजार हाज कृषि बाजार के तौर पर बनाए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि 27.5 करोड़ टन अनाज का उत्पादन हुआ।वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक, खरीफ का समर्थन मूल्य उत्पादन मूल्य का दोगुना होगा। आम बजट 2018 में सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पशुपालकों को देने का ऐलान किया। अरुण जेटली ने भाषण में ऐलान किया कि किसान कर्ज के लिए 11 लाख करोड़ का फंड बनाया जाएगा। आम बजट स्पीच में बताया गया कि बांस को वन क्षेत्र से अलग किया गया। वित्त मंत्री ने बजट स्पीच में कहा कि कृषि उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर है।

    वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने दिए थे ये संकेत

    आम बजट 2018 पेश किए जाने से पहले वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने कुछ संकेत दिए हैं। शिव प्रताप शुक्ल ने बजट के बारे में बात करते हुए कहा कि यह एक अच्छा बजट होने वाला है। 11 बजे पेश होने वाले आम बजट के बारे में शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि यह आम लोगों के फायदे का बजट होने जा रहा है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *