Pages Navigation Menu

Breaking News

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

हरियाणा: 10 साल पुराने डीजल, पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध नहीं

सच बात—देश की बात

ओपिनियन पोल ; पुदुचेरी में बड़ा उलटफेर, BJP बना रही सरकार

bjp-corporate-donationsपुदुचेरी चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। पुदुचेरी की 30 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को चुनाव होने हैं। एबीपी न्यूज-सी वोटर (ABP News- C Voter Opinion poll) के ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक, पुदुचेरी में बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बना रही है। अल्पमत में आने के बाद सत्ता से बाहर हुई कांग्रेस फिलहाल बाहर ही रहेगी।

ABP-सी वोटर के ओपेनियन पोल में बीजेपी गठबंधन को 17-21 सीटें मिल रही हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस गठबंधन को 8-12 और अन्य को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। यहां विधानसभा की 33 सीटें हैं, जिनमें 30 सदस्य सीधे जनता की ओर से निर्वाचित होते हैं। 3 सदस्यों को केंद्र सरकार नामित करती है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को 46 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। कांग्रेस गठबंधन को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। इसके अलावा अन्य को 18 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

फिलहाल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन
प्रदेश में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है। इससे पहले यहां वी नारायणसामी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी। बीते दिनों कई कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफा देने के बाद सरकार अल्पमत में आ गई थी। इसके बाद उपराज्यपाल ने राज्य सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश दिया था। हालांकि, डीएमके के सहयोग से सरकार बनाने वाले नारायणसामी सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाए और उनकी सरकार गिर गई। इसके साथ ही प्रदेश में लंबे समय से चल रही राजनीतिक खींचतान का अंत हो गया।

बहुमत में थी कांग्रेस, इस्तीफों से गिरी

विधानसभा भंग किए जाने से पहले कांग्रेस के पास पुदुचेरी में 15 विधायक थे। ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस के पास 8, एआईएडीएमके के पास 4 और डीएमके के पास 3 सीटें थीं। बहुमत के लिए राज्य में 16 सीटों की जरूरत होती है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »