Pages Navigation Menu

Breaking News

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

हरियाणा: 10 साल पुराने डीजल, पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध नहीं

सच बात—देश की बात

दिल्ली में एक लाख से ज्यादा लोगों को लगा ‘ कोरोना ‘ टीका

Corona-Vaccine-3कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार से देशभर में टीका उत्सव की शुरुआत हो गई। यह ड्राइव 14 अप्रैल तक चलेगी। इस दौरान 45 साल से ज्यादा उम्र के ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, रात 8 बजे तक 27 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी।दिल्ली में टीका उत्सव के पहले दिन 1 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगा। वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होने के बाद पहली बार दिल्ली में इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीन लगाई गई। इसके लिए राजधानी में कई जगह अस्थायी कैंप लगाए गए। यह जानकारी उपराज्यपाल अनिल बैजल के ऑफिस की ओर से दी गई है। उधर, गोवा में 45 साल से ज्यादा उम्र के 8 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई।वहीं, ओडिशा में टीका उत्सव वाले दिन ही वैक्सीन की कमी हो गई। इस वजह से यहां 900 वैक्सीनेशन साइट बंद करनी पड़ीं। डायरेक्टर ऑफ फैमिली वेलफेयर विजय पाणिग्रही ने बताया कि राज्य में 1,400 से ज्यादा सेंटर में से सिर्फ 579 में टीके लगाए जा रहे हैं। नया स्टॉक न आने पर सोमवार को भी वैक्सीनेशन रोकना पड़ सकता है।

मोदी बोले- कोरोना के खिलाफ फिर बड़ी जंग की शुरुआत
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम एक लेख लिखा। इसमें उन्होंने लिखा कि कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने अपील की है कि हर पात्र व्यक्ति वैक्सीन लगवाए। वैक्सीन का नुकसान न हो इसका ख्याल रखें। मोदी ने कोरोना से जारी जंग में सफलता हासिल करने के लिए 4 सूत्र भी बताए हैं। प्रधानमंत्री ने लिखा-

सबसे तेज 10 करोड़ डोज लगाए गए
भारत ने वैक्सीनेशन के मामले में शनिवार को बड़ी उपलब्धि हासिल की है। देश में अब तक कोरोना की 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। दूसरे देशों के मुकाबले भारत को ऐसा करने में सिर्फ 85 दिन लगे। इतने वक्त में अमरीका ने 9.2 करोड़ और चीन में 6.14 करोड़ टीके लगे थे। हेल्थ मिनिस्ट्री ने यह जानकारी दी। हालांकि कुल वैक्सीनेशन के लिहाज से देखा जाए तो अमेरिका और चीन भारत से काफी आगे हैं।शनिवार शाम 7:30 बजे तक पूरे देश में कुल 10.12 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों की मिली जुली कोशिशों के कारण भारत में डेथ रेट दुनिया में सबसे कम (1.28%) है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »