Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

रेलवे ने जारी किया नया टाइम टेबल

goyal-kpeF--621x414@LiveMintभारतीय रेलवे ने साल 2018-19 के लिए नए टाइम टेबल का ऐलान कर दिया है और यह 15 अगस्त से लागू होगा. उत्तर रेलवे ने इसकी घोषणा करते हुए ऐलान किया कि नए टाइम टेबल के मुताबिक गाड़ियों के प्रस्थान और आगमन समय में बदलाव किया गया है.इस तरह की 300 से ज्यादा ट्रेनों का समय बदला गया है. अगर आप रेलवे से यात्रा कर रहे हैं तो नए टाइम टेबल को देख कर ही घर से निकलें. उत्तर रेलवे की तरह ही देश के दूसरे हिस्सों में अलग-अलग रेलवे जोन ने गाड़ियों के टाइम टेबल में बदलाव किया है.उत्तर रेलवे ने टाइम टेबल का एलान करते हुए कहा है यह 57 ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव करके इन्हें मौजूदा समय से पहलेकिया गया है. वहीं दूसरी तरफ 58 ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव करके इन्हें मौजूदा समय के मुकाबले बाद में चलाया जा रहा है.इसी तरह से 102 ट्रेनों के आगमन समय में बदलाव करके मौजूदा समय के मुकाबले इन्हें पहले कर दिया गया है और दूसरी तरफ 84 ट्रेनों के आगमन समय में बदलाव करके इन्हें मौजूदा समय के मुकाबले देरी से चलाया जा रहा है.

खास बात यह है 21 शताब्दी, राजधानी, दुरंतो, महामना और हमसफर जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. ज्यादातर ट्रेनों के समय में कुछ ना कुछ बदलाव प्रभावी किया गया है लिहाजा रेलवे ने रेल यात्रियों से अनुरोध किया है कि वह अपनी यात्रा पर निकलने से पहले टाइम टेबल को जरूर देख लें.देशभर में रेलवे के टाइम टेबल में किए गए बदलाव में इस बार एक और खास बात है. इस टाइम टेबल में मेंटेनेंस ब्लॉक को भी शामिल किया गया है अलग-अलग इलाकों में जरूरत के मुताबिक जो काम बकाया है उसको इस टाइम टेबल में शामिल किया गया है.रविवार के दिन मेगा ब्लॉक लिए गए हैं और इस दिन तमाम गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है. मेगा ब्लॉक के दिन ट्रेनों के रास्ते में भी कई जगहों पर बदलाव प्रभावी किया गया है. मेगा ब्लॉक को टाइम टेबल में शामिल करने के पीछे मंशा यह है कि रेलवे को मेंटेनेंस का उपयुक्त समय मिले जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त किया जा सके.उत्तर रेलवे ने नए टाइम टेबल का ऐलान करते हुए कहा है 57 ट्रेने ऐसी है जिनके प्रस्तान मतबल छुटने के समय में बदलाव ककर मौजूदा समय से पहले किया गया है. जबकि दूसरी तरफ से 58 ट्रेनें ऐसी है जिनके प्रस्थान के समय में बदलाव कर उनको मौजूदा समय के बाद में चलाया जा रहा है. इसी तरह 102 ट्रेनों के आगमन के समय में भी बदलाव किया गया है जो कि मौजूदा समय के मुकाबले पहले कर दिया गया है.

84 ट्रेनों के आगमम समय में बदलाव कर इन्हें मौजूदा समय के मुकाबले देरी से चलाया जाएगा. रेलवी की ओर से मिली जानकारी के मुताबकि इन 301 ट्रेनों में 21 शताब्दी, राजधानी, दुरंतो, हमसफर और महामना जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है. इन ट्रेनों का नया टाइम टेबल आने के बाद रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वो यात्रा से पहले अपनी ट्रेन की टाइमिंग की जांच जरूर कर लें.जानकारी के मुताबिक उत्तर रेलवे के स्टेशन से चलने वाली 48 ट्रेनों के समय में पांच मिनट का बदलाव किया गया है. जबकि 15 ट्रेनों के टाइम टेबल में 15 मिनट बदलेगा. जबकि 7 ऐसी ट्रेनें हैं जिनके टाइम टेबल में 50 मिनट तक का बदलाव किया गया है. इसके साथ-साथ नई दिल्ली से चलने वाली राजधानी ट्रेन में से दो के नंबर बदलने का फैसाल भी किया गया है. जिसमें डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (12435/12436) का नंबर 21 अक्टूबर से 20505/20506 हो जाएगा. वहीं डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (12235/12236) का नंबर 18 अक्टूबर से 20503/20504 हो जाएगा.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *