Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

त्रिपुरा चुनावः BJP और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

electionत्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. शनिवार को 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 44 और कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. बीजेपी और कांग्रेस राज्य में वाम मोर्चा से सत्ता छीनने के इरादे से चुनाव मैदान में उतर रही हैं. वाम मोर्चा पिछले 25 साल से राज्य में सत्तासीन है.

शनिवार को सूची जारी करते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व वाली केन्द्रीय चुनाव समिति ने 44 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया है. बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और नौ सीटें अपने गठबंधन सहयोगी के लिए छोड़ देगी. इन नौ सीटों पर इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) अपने प्रत्याशी उतारेगी.

राज्य में पार्टी अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का ऐलान करने से बच रही है. सूची में बीजेपी राज्य इकाई महासचिव प्रतिमा भौमिक का भी नाम है, जो मुख्यमंत्री माणिक सरकार के चुनाव क्षेत्र धनपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगी. त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव होगा और तीन मार्च को नतीजे आएंगे.

BJP ने अनुसूचित जाति के 11 उम्मीदवार उतारे

बीजेपी ने अपनी राज्य इकाई के अध्यक्ष बिप्लव कुमार देव को बनमालीपुर से टिकट देने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने उम्मीदवारों का चयन करते समय समाज के सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया है. 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित होने के चलते हम अनुसूचित जाति के 11 उम्मीदवार उतार रहे हैं. अनुसूचित जाति के एक उम्मीदवार को सामान्य सीट से चुनाव मैदान में उतारा जा रहा है.’’

कांग्रेस ने TMC के साथ गठबंधन का विकल्प रखा खुला

शनिवार को कांग्रेस ने भी अगले महीने होने वाले त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 56 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. साथ ही कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के लिए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में गठबंधन करने का विकल्प खुला रखा है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश के चुनाव प्रभारी ऑस्कर फर्नाडीज ने पार्टी की त्रिपुरा इकाई के नेताओं से उम्मीदवारों के नाम को लेकर बातचीत की.

चुनाव में गठबंधन के लिए ममता बनर्जी को करनी होगी राहुल से बात

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरेकृष्ण भौमिक ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय नेताओं ने विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 56 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है. बाकी नामों की घोषणा जल्द की जाएगी. उन्होंने कहा, “हमलोग टीएमसी के साथ चुनावी गठबंधन करने को तैयार हैं. हालांकि समझौते को अमलीजामा पहनाने के लिए टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को हमारे पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से बात करनी होगी.”

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *